Amazon pay क्या है? Amazon pay कैसे यूज करे कि दूसरो से ज्यादा कैशबैक मिले?

नमस्कार दोस्तों आज आप लोगो को Amazon pay क्या है, Amazon pay कैसे यूज करे और साथ में Amazon pay upi क्या है, के बारे में बताऊंगा. आप लोगो ने google pay, phone pe, paytm आदि के बारे में सुना होगा या प्रयोग किया होगा ठीक इसी तरह Amazon pay  भी है. ये सारे apps कुछ लेनदेन करने पर कुछ कैशबैक या डिस्काउंट देते है लेकिन Amazon pay की अच्छी बात ये है कि ये अन्य App की अपेक्षा new user or old user  को ज्यादा डिस्काउंट या कैशबैक देते है.

Amazon pay के लिए आपको कोई अलग से App download नहीं करना है. ये Amazon shopping app में पहले से मौजूद होता है  Amazon pay, Amazon shopping का ही भाग है. Amazon shopping एक Ecommerce कंपनी है जिस पर आप ऑनलाइन अपनी जरुरत का कोई भी सामान खरीद सकते है.तो चलिए जानते है किAmazon pay क्या है?

Amazon pay क्या है – What is Amazon pay in Hindi?

 Amazon Pay भी Google pay, Phone pe आदि की तरह ऑनलाइन पेमेंट कि सुविधा देता है. इसमे भी आप अपने बैंक अकाउंट को लिंक करके online transaction (लेनदेन) कर सकते है. Amazon pay से आप कई तरह के बिल,मोबाइल रिचार्ज, DTH रिचार्ज आदि कर सकते है.इसमे bank account लिंक करने की प्रक्रिया Google pay या Phone pe जैसी ही है.

Amazon pay upi क्या है ?

Amazon pay में जब आप अपना upi id से जोड़ा हुआ बैंक account लिंक कर देते है तो वह Amazon pay upi कहलाता है.

UPI के बारे में और जानने के लिए आप ये पढ़ सकते है UPI क्या है? और UPI PIN क्या होता है ? जानिये UPI से सम्बंधित सारी जानकारी.

Amazon pay का प्रयोग कैसे करे ?

Amazon pay का प्रयोग आप shopping, bill payment, mobile recharge, movie tickets, gas booking, bank to bank money transfer के लिए कर सकते है इन सारी shopping पर आपको कुछ कैशबैक मिलते है और इस समय पहली बार गैस बुकिंग पर 50 INR कैशबैक भी मिल रहा है. Amazon pay balance को आप बैंक account में transfer नहीं कर सकते है.

  • Step 1- Google प्ले स्टोर में जाकर Amazon Shopping app डाउनलोड करे.

Amazon pay क्या है

  • Step 2- App ओपन करके अपने Email id या मोबाइल नंबर से Signup करे. याद रखे वही मोबाइल नंबर को रजिस्टर करे जो आपके बैंक account में लिंक हो. यहा पर मोबाइल नंबर वेरीफाई होगा 
  • Step 3- अब अपना बैंक चुने और Amazon app के मेनू में जाकर Amazon pay पर क्लिक करके Amazon pay upi में जाये और अपने BHIM upi या अन्य upi को लिंक करे.

Amazon pay क्या है

  • Step 4– अगर आप new user है आपको 650 INR के offers मिलेंगे और अगर आप रेगुलर यूजर है तो आपको 300 INR तक के ऑफर मिलेंगे. लेकिन याद रखे ये offers change होते रहते है. इन offers को देखने के लिए आपको amazon pay में जाये और इसी में आपको ऊपर स्क्रीन पर get rewards worth 300 INR दिखेगा. इसमे जाने पर सारे offers दिख जायेंगे. उसके बाद एक एक करके उस ऑफर को collect करे. 

Amazon pay क्या है

  • Step 5– कोई एक Offer जैसे मोबाइल रिचार्ज का Collect करने के आप Amazon pay में जाकर मोबाइल रिचार्ज करे. आपको कुछ 5 से 7 minute में कैशबैक मिल जायेगा. याद रखिये ये कैशबैक आपको Amazon pay wallet में मिलेंगे जिससे आप Amazon shopping में किसी भी तरह से प्रयोग कर सकते है. जैसे रिचार्ज करना, बिल भरना, shopping करना आदि. ये बैलेंस 1 साल तक आपके Wallet में रहता है. ये बैलेंस आपके बैंक Account में ट्रान्सफर नही होगा.

Amazon pay offers कैसे चेक करे 

इसके लिए आपको हर महीने के शुरुआत में Amazon app खोलकर उसमे Amazon pay में जाना होगा. उसमे latest offers दिख जायेंगे. Amazon हर महीने न्यू कैशबैक offers लाता है. 

Amazon pay upi और अन्य upi में क्या अंतर है 

Amazon pay upi आपके phone में मौजूद upi app का ही प्रयोग करता है. जब भी आप Amazon pay upi से पेमेंट करते है तो आपको अपने upi app का pin डालकर पेमेंट करना होता है. Amazon pay upi के लिए आपको अलग से कोई app download नहीं करना होता ये Amazon shopping में पहले से मौजूद होता है.  

ये भी पढ़े WhatsApp pay क्या है? WhatsApp payment setup कैसे करे और पैसे कैसे भेजे ?

निष्कर्ष

  दोस्तो आज आपको मैंने Amazon pay क्या है- What is Amazon pay in Hindi और Amazon pay का प्रयोग कैसे करे? के बारे में बताया. इस बारे में कोई भी समस्या है तो आप कमेंट बॉक्स में अपने प्रश्न पूछ सकते है. मुझे आपके प्रश्नों का जवाब देकर ख़ुशी होगी. और अगर आपको ये पोस्ट अच्छी लगी हो तो अपने दोस्तों के साथ “Amazon pay क्या है” पोस्ट सोशल मीडिया पर शेयर जरुर करिए.

इस तरह की और जानकारी के लिए आप हमारे Tech, Google products और Internet केटेगरी को देख सकते है और हमारे फेसबुक, इन्स्ताग्राम, Quora और ट्विटर पेज को भी फॉलो कर सकते है. 

Sunil Kumar Singh

नमस्कार दोस्तों मै सुनील कुमार सिंह, utsukHindi का technical author हूँ। मै मिर्ज़ापुर (U.P) के एक गाँव का रहने वाला हूँ। मै एक Engineering graduate हूँ। इसलिए मुझे technical और internet से सम्बंधित नयी विषयो को पढना अच्छा लगता है।

View all posts by Sunil Kumar Singh →

One thought on “Amazon pay क्या है? Amazon pay कैसे यूज करे कि दूसरो से ज्यादा कैशबैक मिले?

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

स्मार्टफोन की बेहद आसान ट्रिक्स सोशल साइट जो अरबों यूजर्स को आकर्षित करती है? सरकार देगी 3 महीने के लिए फ्री इन्टरनेट! सबसे ज्यादा ट्रैफिक वाली टॉप 5 वेबसाइट सबसे अच्छे फ्री ऑनलाइन स्टोरेज- 2021 व्हात्सप्प चैट एक्सपोर्ट या सेंड कैसे करे? व्हात्सप्प के वैकल्पिक मैसेंजर ऐप्स विश्‍व पुस्‍तक दिवस 23 अप्रैल को क्यों मनाया जाता है? विंडोज कंप्यूटर शॉर्टकट Key लिस्ट ब्लैक बॉक्स का रंग नारंगी क्यों होता है? फोन की स्पीड ऐसे बढ़ाये आसानी से पेट्रोल प्राइस का सारा कच्चा चिट्ठा नेटफ्लिक्स के बारे में रोचक जानकारी निवेश के लिए टॉप 10 क्रिप्टो करेंसी-2021 दुनिया के सबसे ख़राब पासवर्ड लिस्ट 2020 टॉप 4 क्रिप्टो करेंसी जिन्होंने दिया सबसे ज्यादा रिटर्न टॉप 10 देश रहने और कमाने के लिए जीमेल में स्टोरेज बढ़ाने के 6 तरीके जीमेल के हैरान करने वाले 5 बेहतरीन फीचर! जिओ फोन से फ्री कालिंग बिना रिचार्ज के