मोबाइल बैटरी बैकअप कैसे बढ़ाये

मोबाइल बैटरी बैकअप कैसे बढ़ाये? मोबाइल बैटरी बैकअप बढ़ाने के 10 पावरफुल और आसान तरीके

  मोबाइल बैटरी बैकअप कैसे बढ़ाये? मोबाइल बैटरी बैकअप बढ़ाने के 10 पावरफुल और आसान तरीके.आज के पोस्ट मोबाइल बैटरी बैकअप कैसे बढ़ाये में हम कुछ ऐसे टिप्स के बारे में बात करेंगे जो आपने शायद ही किसी अन्य ब्लॉग पर पढ़ा होगा. हम सबको कम प्राइस में ज्यादा function वाला smartphone चाहिए। मोबाइल बनाने वाली कंपनिया भी कही न कही मोबाइल की निर्माण गुणवत्ता में कटौती कर उसमे ढेर सारे features दे देती है लेकिन बैटरी में कोई सुधार नहीं करती है. आज भी वही लिथियम आयन बैटरी प्रयोग होती है जो 10 साल पहले प्रयोग होता था.

आज के मोबाइल्स मे पावरफुल प्रोसेसर, बड़ी स्क्रीन, सस्ते डाटा प्लान्स होते है और ये सारे मोबाइल की बैटरी को तेजी से डिस्चार्ज कर देते है. इसीलिये आज के समय में अच्छा battery backup बहुत जरुरी है. मुझे पूरी उम्मीद है कि “मोबाइल बैटरी बैकअप कैसे बढ़ाये” पोस्ट को पढ़करआप के मोबाइल की बैटरी लाइफ में 40- 50 % तक इजाफा हो जायेगा।और आपके मोबाइल को long battery life मिलेगी.

मोबाइल कितना चार्ज करना चाहिए?

एक्सपर्ट्स का कहना है बैटरी को 30 से 90 % के बीच रखना चाहिए. 100 % कभी न चार्ज करे और पूरी तरह से डिस्चार्ज भी न करे. जैसे ही बैटरी 25 or 30 % पहुचे तो फिर 90 % तक चार्ज कर ले. महीने में एक बार 100 % चार्ज कर सकते है. 

बैटरी जल्दी खत्म होने का क्या कारण है?

लिथियम आयन  बैटरी की चार्जिंग साइकिल 500 से 800 के बीच  होती है मतलब इतने बार चार्ज के बाद बैटरी की आवेश को स्टोर करने की क्षमता कम होने लगती है. इसलिए वो जल्दी डिस्चार्ज हो जाती है.

बैटरी लाइफ कैसे बढ़ाये-मोबाइल बैटरी बैकअप कैसे बढ़ाये

Google के अनुसार मोबाइल या स्मार्टफोन की बैटरी बैकअप या बैटरी लाइफ बढ़ाने के लिए नीचे दिए गए टिप्स को फॉलो करे.

#1: Power saving mode को चालू करे

Normally सभी स्मार्टफोन में Power saving mode होता है जो आपके मोबाइल की बैटरी को जल्दी डिस्चार्ज होने से बचाती है. इस Mode को On करने के लिए सेटिंग में जाकर बैटरी आप्शन पर क्लिक करे, वहा पर इस मोड को On कर दे या फिर आपके स्क्रीन के ऊपर Battery saver आप्शन होगा, उस पर क्लिक कर दे। इससे आपका Mobile battery backup भी बढ़ जायेगा.मोबाइल बैटरी बैकअप कैसे बढ़ाये

#2: Live Wallpaper और Widgets को disable करे

हम सभी को रंगीन वॉलपेपर अच्छे लगते है लेकिन ये वॉलपेपर, बैटरी को जल्दी डिस्चार्ज कर देते है. कोशिश करे कि मोबाइल में डार्क या ब्लैक रंग का wallpaper सेट कर दे. इसके लिए आप Google प्ले स्टोर से कोई भी डार्क वॉलपेपर डाउनलोड कर ले. माना कि Widgets आरामदायक होते है लेकिन Widgets को हटा दे क्योकि ये मोबाइल डाटा का प्रयोग करके आपकी Battery life को कम करते है.मोबाइल बैटरी बैकअप कैसे बढ़ाये

#3: Turn off apps notifications 

जब हम ये सारे app जैसे Facebook, Twitter, Instagram, Tiktok आदि इनस्टॉल करते है. ये सारे ऐप्स का नोटिफिकेशन ओन रहता है. ये सारे ऐप्स हमें बार बार notify करते है जिससे ये बैटरी को डिस्चार्ज करते है. आपको एक एक करके इन ऐप्स का नोटिफिकेशन ऑफ करना पड़ेगा. ये नोटिफिकेशन ऑफ करने के लिए setting>apps & notifications> facebook>notification>off को फॉलो करे.

#4:  ब्लूटूथ, जीपीएस, NFC को बंद रखे

हम सबके मोबाइल में ब्लूटूथ, जीपीएस and NFC ( near field communication ) हमेशा चालू रहता है. इसे हमेशा ऑफ रखे. जरुरत पड़ने पर ही चालू करे.

#5: Airplane mode या flight mode का प्रयोग करे

मोबाइल चार्ज करते समय इस मोड को चालू कर दे इससे मोबाइल चार्जिंग तेजी से हो जायेगा. क्योकि ये मोड On होने पर मोबाइल सिग्नल सर्च नहीं करता है. जिससे Battery backup बढ़ता है.मोबाइल बैटरी बैकअप कैसे बढ़ाये

#6: जरुरत न होने पर Mobile data और wifi ऑफ रखे

आप में से बहुत से ऐसे लोग होंगे जिन्हें हमेशा वर्चुअल संसार से जुड़ा होना अच्छा लगता है लेकिन आपके जुड़े होने से आपके मोबाइल की बैटरी अपनी लाइफ से अलग होने लगती है तो कोशिश करे अपना थोडा समय वास्तविक जिंदगी (real life) को भी दे.

#7: ज्यादा बैटरी खपत करने वाले apps हटाये (Remove unwanted battery draining apps)

एक रिसर्च के अनुसार Snapchat, Facebook, Facebook messenger, Whatsapp ये चारो ऐप टॉप 10 battery draining apps में आते है. इनके अलावा आज के नए नए स्मार्टफोन में पहले से ही Snapchat, Wechat, Netflix, Amazon prime, आउटलुक आदि इनस्टॉल रहते है. हमसे से ज्यादा लोगो को इन Apps की जरुरत भी नहीं पड़ती. तो आप भी इन्हे Uninstall कर दे इससे आपका मोबाइल भी फ़ास्ट हो जायेगा और बैटरी लाइफ भी बढ़ जाएगी.

#8: Screen का brightness कम रखे  

स्क्रीन का ब्राइटनेस हमेशा कम रखे. बहुत  जरुरत होने पर ही इसे बढ़ाये। इससे आपको लगभग 2 से 3 घंटे ज्यादा बैटरी  बैकअप मिलेगा.

#9: Bed time mode का उपयोग करे 

यह Google के Digital Wellbeing में एक नया अपडेट है।अगर यह आपके स्मार्टफोन में नहीं है तो आप यहा से Download कर सकते है. इस मोड को चालू करते ही स्मार्टफोन में सब कुछ Black & white हो जाता है जिससे हमारे आखो के साथ साथ बैटरी को भी आराम मिलता है. इस मोड में आपको कोई भी टाइम सेट करना होता है जैसा कि फोटो में दिखाया गया है.मोबाइल बैटरी बैकअप कैसे बढ़ाये

#10: बैटरी चार्जिंग के समय फ़ोन का प्रयोग न करे 

कुछ लोग फ़ोन चार्जिंग के समय भी फ़ोन पर गेम या बात करते रहते है इससे आपका मोबाइल धीरे धीरे चार्ज होता है और बैटरी गर्म होने लगती है जिससे आपके बैटरी की लाइफ कम हो जाती है.

निष्कर्ष

दोस्तों इस पोस्ट मोबाइल बैटरी बैकअप कैसे बढ़ाये में मैंने उन सारे तरीको को बताया है जिससे आपके बैटरी की लाइफ बढ़नी ही है. मुझे पता है कोई भी इन सारे तरीको को फॉलो नहीं कर सकता है क्योकि सबकी अपनी अपनी जरुरत होती है फिर भी कोशिश करिए अधिकांश को फॉलो करने की. वैसे मुझे Airplane mode बहुत पसंद है. आप भी मुझे कमेंट करके बताइए आपको कौन सा तरीका अच्छा लगा.

और ये पोस्ट मोबाइल बैटरी बैकअप कैसे बढ़ाये या बैटरी लाइफ कैसे बढ़ाये अच्छा लगा हो तो इसे दोस्तों और अपने परिवार के साथ सोशल मीडिया पर शेयर करिए.

इस तरह की और जानकारी के लिए आप हमारे Tech, Google products और Internet केटेगरी को देख सकते है और हमारे फेसबुक, इन्स्ताग्राम, Quora और ट्विटर पेज को भी फॉलो कर सकते है.

Sunil Kumar Singh

नमस्कार दोस्तों मै सुनील कुमार सिंह, utsukHindi का technical author हूँ। मै मिर्ज़ापुर (U.P) के एक छोटे से गाँव का रहने वाला हूँ। मै एक Engineering graduate हूँ। इसलिए मुझे technical और internet से सम्बंधित नयी विषयो को पढना अच्छा लगता है।

View all posts by Sunil Kumar Singh →

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!