Digiboxx kya hai? DigiBoxx कैसे यूज करे और फ्री 20GB स्टोरेज कैसे पाए?  

Digiboxx kya hai

Digiboxx kya hai? DigiBoxx कैसे यूज करे और फ्री 20GB स्टोरेज कैसे पाए? नमस्कार दोस्तों आज हम एक स्वदेशी प्रोडक्ट के बारे में जानेंगे भले ही ये देसी हो लेकिन है पूरा हाई टेक और ये प्रोडक्ट भारत के डिजिटल इंडिया मिशन को और रफ़्तार देगा और आत्मनिर्भर भारत को भी पूरी तरह से सपोर्ट करेगा. तो चलिए जानते है कि Digiboxx kya hai Hindi me? Digiboxx को नीति आयोग के सीईओ अमिताभ कान्त द्वारा 22 दिसम्बर 2020 को लांच किया गया वैसे तो इस समय बहुत सारे क्लाउड स्टोरेज का विकल्प हमारे पास है लेकिन Digiboxx में ऐसी खास बात क्या है जो इसे बाकी सबसे अलग बनाता है और इसे लांच करने की जरुरत क्यों पड़ी?

Digiboxx क्या है- What is Digiboxx in Hindi

डिजिबॉक्स भारत का भारत के द्वारा बनाया गया क्लाउड आधारित डिजिटल फाइल स्टोरेज और शेयरिंग प्लेटफार्म है. इसे नीति आयोग द्वारा लांच किया गया है. इसे हम गूगल ड्राइव का भारतीय विकल्प भी कह सकते है. इसे व्यक्तिगत और बिज़नेस दोनों के लिए बनाया गया है और दोनों के प्लान भी अलग अलग है. इस प्लेटफार्म पर स्टोर किया हुआ डाटा भारत में ही रहेगाऔर इससे डाटा लोकलाइजेशन को भी बढ़ावा मिलेगा और Web version के साथ साथ ये Android, iOS दोनों के लिए उपलब्ध है.

Digiboxx के plans

  • Free User- इसमे कोई भी सिंगल यूजर जुड़ सकता है 20 GB फ्री स्पेस मिलता है 2 GB तक की फाइल भेजने की लिमिट है. ये पूरी तरह से फ्री है.
  • Individual or Freelancers- इसमे कोई भी सिंगल यूजर जुड़ सकता है. 2 TB फ्री स्पेस मिलता है। 10 GB तक की फाइल भेजने की लिमिट है. इसका 30 रुपये महीना या 360 रुपये वार्षिक प्लान है ये प्लान विशेषकर उन लोगो के लिए सही है जो ऑनलाइन एडिटिंग का काम ज्यादा करते है.
  • छोटे बिज़नेस के लिए- 25 TB  फ्री स्पेस मिलता है 10 GB तक की फाइल भेजने की लिमिट है. 999 रुपये महीने या 11988 रुपये वार्षिक का प्लान है इसमे आप ज्यादा से ज्यादा 500 लोगो को जोड़ सकते है. इस प्लान की खासियत ये है कि इसमे आपके  डाटा का आटोमेटिक बैकअप होगा और आप चाहे तो डाटा की expiry date भी तय कर सकते है और इसमे आपको ट्रेनिंग भी दी जाएगी.
  • एंटरप्राइज या बड़े बिज़नेस के लिए- अगर आप 500 से ज्यादा लोगो को जोड़ना चाहते है तो ये सही है. इसकी कोई कीमत नहीं बताई गयी है इसमे आपको अपनी जरुरत Digiboxx की सेल्स टीम को बताना होगा और कीमत तय होगी. इसमे भी आपको बैकअप, सपोर्ट आदि मिलेगा.

Digiboxx download कैसे करे 

Digiboxx का कंप्यूटर के लिए कोई ऐप नहीं है. आपको वेबसाइट पर जाकर प्रयोग करना पड़ेगा Android उपयोगकर्ता यहा से डाउनलोड करे और iOS वाले यहा से डाउनलोड करे.

DigiBoxx कैसे यूज करे 

  • Digiboxx को यूज करने के लिए इसका ऐप डाउनलोड करे 
  • ऐप खोले और सारे परमिशन Allow करे
  • अब Create  Account पर क्लिक करे
  • अब एक पेज ओपन होगा जिसमे आपको फ्री यूजर पर क्लिक करना है और फिर Join now पर क्लिक करेDigiboxx kya hai

 

  • अब आपसे एक Digispace Name भरने के लिए कहा जायेगा जहा पर अपना नाम भी भर सकते है अगर ये नाम अवेलेबल हुआ तो आपको मिल जायेगा नहीं आपको कोई दूसरा नाम भरना होगा जैसे आप नाम के आगे कोई नंबर या @#$ आदि भी भर सकते है.

Digiboxx kya hai

  • अब आपको नए पेज पर नाम, पता, मोबाइल नंबर, ईमेल आईडी भरने होंगे, जीएसटी नंबर भरने की जरुरत नहीं है, मोबाइल नंबर पर otp आएगा इसलिए अपना ही नंबर भरे. इसके बाद  टर्म एंड कंडीशन पर टिक करके कन्फर्म डिटेल्स पर क्लिक करे.Digiboxx kya hai

 

  • एक बार फिर से सारी डिटेल्स आएगी जिसे एक बार फिर से चेक कर ले और Complete Registration पर क्लिक करे अब आपका अकाउंट बन गया है.
  • अब आपके मोबाइल नंबर एक Otp और ईमेल आईडी पर पासवर्ड आया होगा इससे आप Digiboxx में लॉग इन कर पाएंगे.

File upload कैसे करे 

फाइल अपलोड करने लिए आप ऐप या वेबसाइट में लॉग इन करके प्लस चिन्ह पर क्लिक करे और फाइल सेलेक्ट करके अपलोड कर दे आप चाहे Drag & drop से भी फाइल अपलोड कर सकते है.

Digiboxx क्या है

Digiboxx से फाइल्स कैसे शेयर करे-Instashare क्या है

Digiboxx kya hai ये जानने के बाद अब Instashare के बारे में जानने की कोशिश करते है. Instashare, Digiboxx के अंतर्गत फाइल भेजने की सेवा देता है. इस फीचर से आप बिना अकाउंट बनाये 2 GB तक की फाइल भेज सकते है. इसके लिए आपको केवल रिसीव करने वाले की ईमेल एड्रेस और आपका ईमेल एड्रेस प्लस मोबाइल नंबर चाहिए. इसमे भेजी गयी फाइल्स 45 दिनों तक स्टोर रहती है और उसके बाद डिलीट हो जाती है. 2 GB तक की फाइल अपलोड होने में समय लग सकता है जो आपके इन्टरनेट की स्पीड पर निर्भर करता है.

InstaShare से फाइल कैसे भेजे 

  • इसके लिए आप digiboxx.comपर जाये और Instashare पर क्लिक करे
  • अब फाइल सेलेक्ट करे
  • मांगी गयी जानकारी भरेDigiboxx क्या है
  • Terms of condition पर tick करके Send files पर क्लिक करे और मोबाइल नंबर या ईमेल एड्रेस  पर आये हुए OTP को भरे और फिर से Send files पर क्लिक करे.

डिजीबॉक्स, गूगल वन और माइक्रो सॉफ्ट वन ड्राइव की तुलना- Digiboxx vs Google drive vs Microsoft OneDrive 

digiboxx kya hai

ये भी पढ़े

Digiboxx, Google One और Microsoft OneDrive में कौन सा बेहतर है (मेरे विचार)

मै अपने कंप्यूटर में Microsoft OneDrive और Google drive दोनों प्रयोग करता हूँ. इनका डेस्कटॉप और वेब Version बहुत अच्छे से काम करता है और ये दोनों काफी वर्षो से इन्टरनेट मार्केट में है और माइक्रोसॉफ्ट तथा गूगल के बारे में बताने की कोई जरुरत नहीं है. लेकिन ये दोनों हम भारतीयों के हिसाब से थोडा महँगा है और इनमे स्टोरेज भी कम मिलता है.

अब बात करते है Digiboxx की, इसमे आपको फ्री अकाउंट में 20 GB मिलता है जो किसी भी सिंगल यूजर जैसे स्टूडेंट के लिए काफी है और अगर आपको और ज्यादा स्टोरेज चाहिए तो 30 रुपये महीना देकर 2 TB स्पेस और ले सकते है जो कि अन्य के मुकाबले काफी सस्ता है. लेकिन जैसा कि ये अभी अभी लांच हुआ है तो इसमे कुछ खामिया हो सकती है.

इसलिए अगर आप को ज्यादा स्टोरेज नहीं चाहिए तो मेरे हिसाब से आप Microsoft OneDrive और Google drive का फ्री स्टोरेज जरुर प्रयोग करे और उसके बाद भी स्पेस कम लगे तो आप Digiboxx का उपयोग करे.

निष्कर्ष

दोस्तों मुझे पूरी उम्मीद है कि Digiboxx kya hai Hindi me(What is Digiboxx in Hindi), Digiboxx कैसे यूज करे हिंदी में आपको अच्छे से समझ आ गया होगा जैसे ये कि पूरी तरह से स्वदेशी है तो ये Vocal for Local को सपोर्ट करेगा और ये अभी नया है तो इसमे थोड़ी बहुत खामिया हो सकती है इसलिए आप थोडा धैर्य बनाकर रखे और ये पोस्ट Digiboxx kya hota hai पसंद आई हो तो इसे Social media पर शेयर जरुर करियेगा मुझे इस तरह से स्वदेशी उत्पादों के बारे में लिखने की प्रेरणा मिलेगी.

इस तरह की और जानकारी के लिए आप हमारे Tech, Google products और Internet केटेगरी को भी देख सकते है और हमारे फेसबुक, Quora, Pinterest और ट्विटर पेज को भी फॉलो कर सकते है.

Sunil Kumar Singh

नमस्कार दोस्तों मै सुनील कुमार सिंह, utsukHindi का technical author हूँ। मै मिर्ज़ापुर (U.P) के एक गाँव का रहने वाला हूँ। मै एक Engineering graduate हूँ। इसलिए मुझे technical और internet से सम्बंधित नयी विषयो को पढना अच्छा लगता है।

View all posts by Sunil Kumar Singh →

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

स्मार्टफोन की बेहद आसान ट्रिक्स सोशल साइट जो अरबों यूजर्स को आकर्षित करती है? सरकार देगी 3 महीने के लिए फ्री इन्टरनेट! सबसे ज्यादा ट्रैफिक वाली टॉप 5 वेबसाइट सबसे अच्छे फ्री ऑनलाइन स्टोरेज- 2021 व्हात्सप्प चैट एक्सपोर्ट या सेंड कैसे करे? व्हात्सप्प के वैकल्पिक मैसेंजर ऐप्स विश्‍व पुस्‍तक दिवस 23 अप्रैल को क्यों मनाया जाता है? विंडोज कंप्यूटर शॉर्टकट Key लिस्ट ब्लैक बॉक्स का रंग नारंगी क्यों होता है? फोन की स्पीड ऐसे बढ़ाये आसानी से पेट्रोल प्राइस का सारा कच्चा चिट्ठा नेटफ्लिक्स के बारे में रोचक जानकारी निवेश के लिए टॉप 10 क्रिप्टो करेंसी-2021 दुनिया के सबसे ख़राब पासवर्ड लिस्ट 2020 टॉप 4 क्रिप्टो करेंसी जिन्होंने दिया सबसे ज्यादा रिटर्न टॉप 10 देश रहने और कमाने के लिए जीमेल में स्टोरेज बढ़ाने के 6 तरीके जीमेल के हैरान करने वाले 5 बेहतरीन फीचर! जिओ फोन से फ्री कालिंग बिना रिचार्ज के