DP ka Full Form क्या है | DP Full Form in Hindi

नमस्कार दोस्तों आज हम जानेंगे कि DP ka full form क्या होता है (DP full form in Hindi). इस DP शब्द को आपने दोस्तों के बीच बातो बातो में जरुर सुना होगा. आपने देखा होगा कि जब आप किसी दोस्त से मिलते है और वो कहता है भाई उसने Facebook पर कितनी अच्छी DP लगाई है तो आप समझ नहीं पाते है “ये किस DP की बात कर रहा है”. और आप सोचते होंगे कि “आखिर ये DP क्या होता है”? आप ने ये भी सोचा होगा कि अभी पूछ लेता हूँ कि DP क्या होता है लेकिन आप चुप रहते है कि कही आपका दोस्त ये न कहने लगे कि “भाई तुझे डी पी नहीं पता है” और इस चक्कर में फालतू का मजाक बन जायेगा. इसलिए आज हम जानेंगे कि DP ka full form kya hota hai?

DP जैसे शब्द उन लोगो के लिए नए होते है जिन्होंने सोशल मीडिया पर नया अकाउंट बनाया होता है. नए यूजर्स अकाउंट तो बना लेते है लेकिन प्रोफाइल पिक्चर अपलोड नहीं किये रहते है. इसके अलावा भी बहुत से ऐसे लोग होते है जो सोशल मीडिया का यूज काफी समय से कर रहे होते है लेकिन कभी उन्होंने इस DP शब्द पर ध्यान ही नहीं दिया होता है.

DP ka Full Form क्या है

DP का फुल फॉर्म-DP full form in Hindi

Display Picture

डीपी या DP ka full form Display Picture होता है. ये एक फोटो होता है जो सोशल मीडिया पर किसी यूजर की पहचान को दर्शाता है. Social Media प्लेटफार्म जैसे व्हात्सप्प, फेसबुक, ट्विटर, इन्स्ताग्राम आदि पर DP का प्रयोग होता है. सोशल मीडिया पर कोई भी यूजर सबसे पहले किसी का Display Picture देखता है. DP में ज्यादातर लोग अपनी फोटो लगाना पसंद करते है लेकिन आप कोई भी फोटो Display Picture (डिस्प्ले पिक्चर) में लगा सकते है. DP को हिंदी में आप प्रदर्शित तस्वीर भी कह सकते है.

DP की शुरुआत कब हुई?

सोशल मीडिया प्लेटफार्म जैसे व्हात्सप्प, फेसबुक, ट्विटर जब शुरू हुए थे तब केवल प्रोफाइल पिक्चर का यूज होता था. लेकिन प्रोफाइल पिक्चर आपके प्रोफाइल के बारे में कुछ नहीं बताता है इसलिए समय के साथ लोगो ने प्रोफाइल पिक्चर को DP मतलब Display Picture कहने लगे. इसलिए DP को Profile Picture भी कहा जाता है. DP केवल आपकी विजुअल आइडेंटिटी (Visual Identity)को दर्शाता है.

DP का यूज सबसे पहले फेसबुक के लिए होता था लेकिन अब सभी सोशल मीडिया  प्लेटफार्म के लिए इसका यूज होता है.

Types of DP

DP का यूज हम सोशल मीडिया प्लेटफार्म पर करते है. और DP मतलब Display picture का सबसे ज्यादा इसका यूज Facebook, Whatsapp और Instagram पर किया जाता है. इसी आधार पर DP के प्रकार भी होते है. जैसे

  • WhatsApp Messaging ऐप पर जो प्रोफाइल पिक्चर आप अपलोड करते है वो WhatsApp DP होती है. यही WhatsApp DP हमारे सारे दोस्तों को दिखाई देती है. और जब कभी आप WhatsApp DP बदल देते है तो नई DP को सबको दिखने लगती है.
  • इसी तरह फेसबुक पर अपलोड की गयी प्रोफाइल पिक्चर ही Facebook DP होती है. आपने देखा होगा जब आप DP अपलोड करते है तो लोग आपके DP पर  Like और कमेंट करते है. और इसी तरह आप ने सोशल मीडिया पर लोगो को एक दूसरे की DP पर Like और Comment करते हुए देखा होगा. डी पी को आप Facebook Cover Photo से कंफ्यूज मत करना. ठीक इसी तरह Instagram DP और Twitter DP भी होता है.

DP के फायदे

अब जब आप DP का मतलब जान गए है तो अब इसके फायदे भी जान लीजिये. जब भी हम किसी सोशल मीडिया जैसे फेसबुक पर अकाउंट पर बना लेते है तो उसके बाद हम अपने दोस्तों को friend request भेजते है तो यही पर DP का फायदा हमें मिलता है. आपकी DP देखकर आपका दोस्त पहचान जाता है. आपकी दोस्ती को स्वीकार कर लेता है.अब मान लीजिये आपने DP या प्रोफाइल पिक्चर नहीं लगायी है तो आपका दोस्त आपको केवल नाम से नहीं पहचान पायेगा क्योंकि ये भी हो सकता है कि उसके Friend Circle (मित्र मंडली) में आपके नाम के और भी लोग हो.

  • सबसे पहला फायदा ये हुआ कि DP से लोग आपको पहचान लेते है.
  • Facebook DP का एक फायदा ये होता है कि इससे आपकी ब्रांडिंग होती है या फिर ये कह ले कि दुसरो के नजर में आपकी एक image बनती है.
  • आप प्रोफाइल पिक्चर के द्वारा को खुद को Express (अभिव्यक्त) करते है. जैसे आपने देखा होगा कब कुछ लोगो का मूड ख़राब होता है तो वो प्रोफाइल पिक्चर में Sad वाली फोटो लगा लेते है.

इसलिए किसी भी सोशल मीडिया पर DP मतलब Display picture जरुरी होता है.

Facebook DP कैसे लगाये

  • Facebook app खोले और प्रोफाइल आइकॉन पर क्लिक करे
  • अब कैमरे के आइकॉन (📸) पर क्लिक करे
  • अब दिए गए विकल्प में से Select Profile Picture पर क्लिक करे
  • फोन गैलरी से अपनी फोटो अपलोड कर दे.
  • अब ऊपर Save पर क्लिक कर दे. आपकी DP सेट हो गयी है.

इसी तरह आप Whatsapp Setting में जाकर प्रोफाइल पिक्चर या DP लगा सकते है.

ये भी पढ़े

निष्कर्ष: DP ka full form

दोस्तों मुझे पूरा यकीं है आपको ये पोस्ट DP ka full form क्या होता है जरुर पसंद आई होगी. और अगली बार आप किसी को बोलेंगे कि “भाई तुझे DP का मतलब नहीं पता”. यहा पर दोस्तों मैंने आपको ये भी बता दिया है DP लगाने के क्या फायदे है और Facebook DP कैसे लगाये. और दोस्तों इस पोस्ट में कोई भी दिक्कत हो तो आप कमेंट करके पूछ सकते है. इस महत्वपूर्ण जानकारी को सोशल मीडिया जैसे फेसबुक, व्हात्सप्प, ट्विटर आदि पर शेयर जरुर करियेगा.

इस तरह की और जानकारी के लिए आप हमारे Tech, Google products और Internet केटेगरी को देख सकते है और हमारे फेसबुक, इन्स्ताग्राम, Quora और ट्विटर पेज को भी फॉलो कर सकते है। आप हमारे वेबसाइट utsukhindi.in को सब्सक्राइब भी कर सकते है.

Sunil Kumar Singh

नमस्कार दोस्तों मै सुनील कुमार सिंह, utsukHindi का technical author हूँ। मै मिर्ज़ापुर (U.P) के एक गाँव का रहने वाला हूँ। मै एक Engineering graduate हूँ। इसलिए मुझे technical और internet से सम्बंधित नयी विषयो को पढना अच्छा लगता है।

View all posts by Sunil Kumar Singh →

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

₹15,000 के अन्दर Best 5G Mobile ₹13,999 का Redmi note 10T Dual 5G ₹ 25,000 तक के बेस्ट स्मार्टफोन ₹ 12,999 का Poco m3 pro 5G फोन स्मार्टफोन की बेहद आसान ट्रिक्स सबसे अच्छे फ्री ऑनलाइन स्टोरेज- 2021 व्हात्सप्प चैट एक्सपोर्ट या सेंड कैसे करे? विश्‍व पुस्‍तक दिवस 23 अप्रैल को क्यों मनाया जाता है? विंडोज कंप्यूटर शॉर्टकट Key लिस्ट ब्लैक बॉक्स का रंग नारंगी क्यों होता है? फोन की स्पीड ऐसे बढ़ाये आसानी से पेट्रोल प्राइस का सारा कच्चा चिट्ठा पावरफुल बैटरी वाला Vivo Y72 5G नेटफ्लिक्स के बारे में रोचक जानकारी दुनिया के सबसे ख़राब पासवर्ड लिस्ट 2020 दुनिया का सबसे शांति प्रिय देश टॉप 4 क्रिप्टो करेंसी जिन्होंने दिया सबसे ज्यादा रिटर्न टॉप 10 देश रहने और कमाने के लिए जीमेल में स्टोरेज बढ़ाने के 6 तरीके जीमेल के हैरान करने वाले 5 बेहतरीन फीचर!