एल साल्वाडोर-दुनिया का पहला देश जिसने बिट कॉइन क्रिप्‍टोकरंसी को कानूनी दर्जा दिया

Photo credit- pixabay

मध्य अमेरिकी देश एल साल्वाडोर, दुनिया का पहला ऐसा देश है जिसने बिट कॉइन को क़ानूनी दर्जा दिया है. इस समय जबकि भारत में इसको बैन करने की बात हो रही है और चीन में तो बैन भी कर दिया है. और बहुत सारे देश क्रिप्टो करेंसी को लेकर असमंजस में है.

एल साल्वाडोर के संसद में बिट कॉइन को काफी समर्थन प्राप्त था. कुल 84 में से 62 वोट मिले. इस समय यहा की मुद्रा डॉलर है. और बिट कॉइन को लागू करने में अभी 90 दिन का समय लग सकता है.

एल साल्वाडोर के राष्ट्रपति नाईब बुकेले ने कहा है कि ” ये हमारे देश में वित्तीय समावेशन, निवेश, पर्यटन, नवाचार और आर्थिक विकास लाएगा.” नाईब बुकेले  ने बाद में ये भी कहा है कि देश के ज्वालामुखी की भू तापीय ऊर्जा ( Geothermal Energy) का उपयोग बिट कॉइन माइनिंग के लिए होगा. इसके लिए वहा की एक Geothermal Electric Company को आदेश दे दिया गया है. आपको बता दू कि बिट कॉइन माइनिंग में पावरफुल कंप्यूटर का यूज होता है जिससे बिजली की खपत बढ़ जाती है. और अगर बिजली जीवाश्म ईधन जैसे कोयले से बनाई गयी हो तो पर्यावरण के लिए समस्या होती है.

बिट कॉइन का यूज वैकल्पिक होगा

बिट कॉइन का यूज लोगो के लिए वैकल्पिक रहेगा. नाईब बुकेले के अनुसार सरकार और सेंट्रल बैंक के पास एक भी बिट कॉइन नहीं है.  एल साल्वाडोर की अर्थब्यवस्था ज्यादातर विदेशो से भेजे गए पैसे पर निर्भर रहता है. नाईब बुकेले को उम्मीद है कि बिट कॉइन को मान्यता देने से वहा के लोगो को विदेशो से पैसे भेजने में आसानी होगी.

कहा है एल साल्वाडोर (El Salvador)

एल साल्वाडोर, मध्य अमेरिका का सबसे छोटा और घनी आबादी वाला देश है. यहा की भाषा स्पेनिश है. वर्ष 2001 में यहा की मुद्रा Colon को बंद करके डॉलर को अपना लिया गया था. लेकिन अब वहा के लोग डॉलर और बिट कॉइन दोनों को मुद्रा के रूप में यूज कर सकते है.

एल साल्वाडोर अपने कॉफ़ी बीन्स और Sea Surfing के लिए पॉपुलर है. एल साल्वाडोर को Land of the Volcanoes मतलब ज्वालामुखियों का देश  भी कहा जाता है.

एल साल्वाडोर का अल जोंटे गाँव 

Business Today की रिपोर्ट के अनुसार El Zonte गाँव में क्रिप्टो करेंसी का चलन पहले से ही है. और इस गाँव के लोग बिट कॉइन से घर की जरूरतों का सामान जैसे ग्रोसरी खरीदते है. और बिल आदि का पेमेंट भी बिट कॉइन से करते है. यहा के लोगो का मुख्य व्यवसाय मछली पकड़ना है.

ये भी पढ़े

इस तरह की और जानकारी के लिए आप हमारे Tech, Google products और Internet केटेगरी को देख सकते है और हमारे फेसबुक, इन्स्ताग्राम, Quora और ट्विटर पेज को भी फॉलो कर सकते है। आप हमारे वेबसाइट utsukhindi.in को सब्सक्राइब भी कर सकते है.

Sunil Kumar Singh

नमस्कार दोस्तों मै सुनील कुमार सिंह, utsukHindi का technical author हूँ। मै मिर्ज़ापुर (U.P) के एक गाँव का रहने वाला हूँ। मै एक Engineering graduate हूँ। इसलिए मुझे technical और internet से सम्बंधित नयी विषयो को पढना अच्छा लगता है।

View all posts by Sunil Kumar Singh →

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

₹15,000 के अन्दर Best 5G Mobile ₹13,999 का Redmi note 10T Dual 5G ₹ 25,000 तक के बेस्ट स्मार्टफोन ₹ 12,999 का Poco m3 pro 5G फोन स्मार्टफोन की बेहद आसान ट्रिक्स सबसे अच्छे फ्री ऑनलाइन स्टोरेज- 2021 व्हात्सप्प चैट एक्सपोर्ट या सेंड कैसे करे? विश्‍व पुस्‍तक दिवस 23 अप्रैल को क्यों मनाया जाता है? विंडोज कंप्यूटर शॉर्टकट Key लिस्ट ब्लैक बॉक्स का रंग नारंगी क्यों होता है? फोन की स्पीड ऐसे बढ़ाये आसानी से पेट्रोल प्राइस का सारा कच्चा चिट्ठा पावरफुल बैटरी वाला Vivo Y72 5G नेटफ्लिक्स के बारे में रोचक जानकारी दुनिया के सबसे ख़राब पासवर्ड लिस्ट 2020 दुनिया का सबसे शांति प्रिय देश टॉप 4 क्रिप्टो करेंसी जिन्होंने दिया सबसे ज्यादा रिटर्न टॉप 10 देश रहने और कमाने के लिए जीमेल में स्टोरेज बढ़ाने के 6 तरीके जीमेल के हैरान करने वाले 5 बेहतरीन फीचर!