ईमेल और जीमेल में क्या अंतर है | Difference between Email and Gmail in Hindi

ईमेल और जीमेल में क्या अंतर है

ईमेल और जीमेल में क्या अंतर है – Difference between Email and Gmail in Hindi दोस्तों जब से आपका सामना इन्टरनेट या स्मार्टफोन से हुआ होगा तब आपने Email, Gmail के बारे में जरुर सुना होगा और आप थोडा कंफ्यूज भी हुए होंगे और ये हम सबके साथ होता है. मै भी शुरू में कंफ्यूज था और जब गूगल पर ईमेल सर्च करता तो जीमेल दिखाता था लेकिन जब मैंने थोडा और रिसर्च किया तब मुझे पता चला कि ईमेल और जीमेल में क्या अंतर है? हालाँकि ये टॉपिक उनके लिए सरल है जो email सर्विस का लगातार उपयोग करते है. लेकिन नए लोगो को इन दोनों में भ्रम की स्थिति पैदा हो जाती है.  

ईमेल क्या होता है- What is Email in Hindi?

Email का पूरा नाम Electronic Mail है ईमेल स्मार्टफोन, लैपटॉप, टैबलेट, कंप्यूटर  जैसे इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों का उपयोग करके इंटरनेट के माध्यम से डिजिटल संदेशों का आदान-प्रदान करने का एक इलेक्ट्रॉनिक  प्रक्रिया ( process ) है इस प्रक्रिया में आप मेसेज जैसे text, photos, videos आदि भेज सकते है और रिसीव कर सकते है लेकिन संदेशो (emails) को भेजने और रिसीव करने के लिए आपके पास एक Email id होनी चाहिए और इसी email id को बनाने के लिए आपको web based email service का प्रयोग करना होगा जैसे कि Gmail, Yahoo  Mail, Hotmail आदि. ईमेल क्या होता है ये समझ आ गया हो तो अब ये समझते है कि जीमेल क्या होता है?

 ईमेल के बारे में विस्तार से यहा पढ़े  ईमेल क्या है और ईमेल कैसे लिखे? पूरी जानकारी हिंदी में

जीमेल क्या होता है- What is Gmail in Hindi?

Gmail का पूरा नाम Google mail है. Gmail एक बहुत प्रसिद्ध और सबसे ज्यादा प्रयोग की जाने वाली web based email service है जो कि Google द्वारा बनाया गया है. Gmail एक ऐसा मंच है जिसके माध्यम से आप email id बनाकर emails भेज सकते है और ये सेवा बिल्कुल फ्री है. इस सेवा को April, 2004 में शुरू किया गया था. पूरी दुनिया में इसके 180 करोड़ users है. जीमेल Web version और App Version दोनों में उपलब्ध है.  

ये भी पढ़े  Email ID kaise banaye? Gmail id kaise banaye? सीखे 5 easy steps में

ईमेल और जीमेल में क्या अंतर है – उदाहरण से समझिये

Difference between Email and Gmail को आसान भाषा में समझने की कोशिश करते है मान लीजिये आपको कोई पत्र (letter)भेजना है तो आपके पास पत्र भेजने के दो तरीके है या तो आप भारतीय पोस्ट ऑफिस से भेजे या फिर कोई courier service ( First flight, Blue dart, FedEx) से यहा पर ये चारो भारतीय पोस्ट ऑफिस, First flight, Blue dart, FedEx ही Gmail, Yahoo  Mail, Hotmail आदि की तरह काम करते है.

निष्कर्ष:ईमेल और जीमेल में क्या अंतर है

  दोस्तों मुझे पूरा यकीन है कि आपको इस उदाहरण से ” ईमेल और जीमेल में क्या अंतर है हिंदी में – Difference between Email and Gmail in Hindi” समझ आ गया होगा. और दोस्तों अगर आपको ये पोस्ट “ईमेल और जीमेल में क्या अंतर है” आपको अच्छा लगा हो तो प्लीज अपने दोस्तों के साथ Facebook, Whatsapp, Twitter आदि के जरिये शेयर जरुर करिए.

इस तरह की और जानकारी के लिए आप हमारे Tech, Google products और Internet केटेगरी को देख सकते है और हमारे फेसबुक, इन्स्ताग्राम, Quora और ट्विटर पेज को भी फॉलो कर सकते है. 

ये भी पढ़े

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

₹5,999 वाला Nokia C01 plus ₹15,000 के अन्दर शानदार 5G स्मार्टफोन ₹ 7,000 तक के बेस्ट स्मार्टफोन ₹ 25,000 तक के बेस्ट स्मार्टफोन ₹ 20,000 तक के बेस्ट कैमरा फोन ₹ 10,000 तक के सैमसंग के बेस्ट फोन ₹ 10,000 तक के बेस्ट स्मार्टफोन ₹ 10,000 तक के नोकिया के बेस्ट फोन स्मार्टफोन्स पर बंपर छूट मिस किया तो पछताना पड़ेगा ! स्मार्टफोन की बेहद आसान ट्रिक्स शानदार 5G कनेक्टिविटी वाला सैमसंग का नया स्मार्टफोन शाओमी का सबसे पतला और हल्का 5G फोन व्हात्सप्प चैट एक्सपोर्ट या सेंड कैसे करे? विंडोज कंप्यूटर शॉर्टकट Key लिस्ट रेडमी दिवाली सेल पर Redmi 10 Series phones के प्राइस कम हुए मोस्ट पावरफुल प्रोसेसर वाला Realme GT बिट कॉइन को मान्यता देने वाला पहला देश El Salvador पेट्रोल प्राइस का सारा कच्चा चिट्ठा पावरफुल बैटरी वाला फोन Nokia G10 पावरफुल बैटरी वाला गेमिंग फोन – Poco F3 GT