ईमेल कैसे भेजते है

ईमेल कैसे भेजते है? सीखिए सारे स्टेप्स के साथ हिंदी में

नमस्कार दोस्तों आज के पोस्ट में हम जानेंगे कि ईमेल कैसे भेजते है.आज के समय में email भेजना आना बहुत जरुरी है. क्योकि जरुरी documents या मेसेज इसी के द्वारा भेजा जाता है और इससे आपके professionalism (व्‍यावसायिक गुण) का भी पता चलता है इसीलिये आज हम जानेंगे ईमेल कैसे भेजते है?

ईमेल भेजना बहुत ही आसान है. जीमेल से Email भेजने के लिए आप कंप्यूटर में gmail.com open करके या मोबाइल में Gmail app से मेल भेज सकते है. यही तरीका आपके Hotmail, Yahoo mail आदि सबके लिए समान है यहा पर मै जीमेल का उदाहरण लेकर बताऊंगा. तो शुरू करते है कि ईमेल कैसे भेजते है?

ईमेल भेजने के लिए कुछ महत्वपूर्ण चीजे

  • आपकी Email id
  • Email प्राप्त करने वाले ( Recipient) की email id
  • इन्टरनेट
  • मोबाइल या लैपटॉप

ईमेल कैसे भेजते है-How to send an email

Step 1: Gmail login

इन्टरनेट ब्राउज़र में Gmail.com पर जाकर लॉग इन करे और अगर आपका gmail account नहीं बना है तो पहले gmail account बना ले.

Gmail id kaise banaye?

Step 2: Compose

लॉग इन करने के बाद आपके सामने नीचे दिए गए फोटो की तरह window खुलेगी. अब नया gmail मेसेज लिखने के लिए left side compose पर क्लिक करे इससे एक नया window खुलेगा. 

ईमेल कैसे भेजते है

Step 3: जरुरी जानकारी भरे

 अब आपके सामने एक नया मेसेज फॉर्म खुलेगा. इस form में मुख्य रूप से आपको तीन काम करना है.

a  में आपको Recipient (रिसीव करने वाला) का email address भरना है
b में subject या मेसेज का टाइटल
c में आपको अपना मेसेज लिखना है

Step 4: सारी जानकारी फिर से check करे 

अपना पहला मेसेज लिखे मेसेज लिखने के बाद एक बार फिर से सब check कर ले.

Step 5: Send पर क्लिक करे 

सब सही होने पर send पर क्लिक करे और एक बार sent item में जाकर मेसेज check कर ले.

कैसे चेक करे कि मेसेज पंहुचा है या नहीं?

अगर आपके द्वारा भेजा गया मेसेज sent folder में आ गया है तो आपका मेसेज पहुच गया है और अगर sent folder में नहीं है तो मेसेज नहीं पंहुचा है और फिर से भरी हुई email id check करे. कही गलत तो नहीं भर दिया.

ईमेल से सम्बंधित कुछ और महत्वपूर्ण जानकारी 

ईमेल में फाइल्स कैसे भेजे – How to send a file from your Computer or Smartphone

Documents, photos, videos, zip files आदि भेजने के लिए आपको step 3 में नीचे दिए गए पेपरक्लिप आइकॉन पर क्लिक करना होगा उसके बाद भेजने वाली फाइल को सेलेक्ट करके send पर क्लिक कर दीजिये.

Gmail में मेसेज को ड्राफ्ट में कैसे save करे -How to Save a message as a draft in Gmail

ड्राफ्ट में save करने के लिए आप compose पर क्लिक करके New Message box खोले और अपना मेसेज लिखे और ऊपर  right corner में X (cross ) पर क्लिक कर दे आपका मेसेज ड्राफ्ट फोल्डर में save हो जायेगा.

Gmail में मेसेज को forward कैसे करे – How to Forward a message in Gmail

किसी भी मेसेज को आगे भेजने (forward) के लिए वो मेसेज आपके inbox या sent folder में होना चाहिए मेसेज को ओपन करे उस मेसेज के नीचे forward का विकल्प दिख जायेगा forward पर क्लिक करके उस receiver का email id लिख दीजिये और send पर क्लिक करिए.

Forward विकल्प को खोजने का दूसरा तरीका है – उस मेसेज को ओपन करके 3 डॉट मेनू में जाइये यहा पर आपको  forward, reply जैसे बहुत सारे विकल्प दिख जायेगा.

Gmail में मेसेज का रिप्लाई कैसे दे -How to Reply to a message in Gmail

इसका भी तरीका ऊपर जैसे ही है मेसेज को ओपन करे और उस मेसेज के नीचे या ऊपर Reply का विकल्प दिख जायेगा. बस reply पर क्लिक करके अपना मेसेज लिख दीजिये और send कर दीजिये.

ये भी पढ़े

निष्कर्ष 

दोस्तों इस पोस्ट को पढ़कर समझ आ गया होगा कि ईमेल कैसे भेजते है, ईमेल का रिप्लाई कैसे करे और ईमेल को फॉरवर्ड कैसे करे इसके अलावा भी कोई प्रश्न हो तो आप कमेंट करके पूछ सकते है और इस पोस्ट ‘ईमेल कैसे भेजते है’ से कुछ सीखने को मिला हो तो प्लीज इसे सोशल मीडिया जैसे facebook, twitter, whatsapp आदि पर शेयर जरुर करियेगा.  

इस तरह की और जानकारी के लिए आप हमारे Tech, Google products और Internet केटेगरी को देख सकते है और हमारे फेसबुक, इन्स्ताग्राम, Quora और ट्विटर पेज को भी फॉलो कर सकते है. 

Sunil Kumar Singh

नमस्कार दोस्तों मै सुनील कुमार सिंह, utsukHindi का technical author हूँ। मै मिर्ज़ापुर (U.P) के एक छोटे से गाँव का रहने वाला हूँ। मै एक Engineering graduate हूँ। इसलिए मुझे technical और internet से सम्बंधित नयी विषयो को पढना अच्छा लगता है।

View all posts by Sunil Kumar Singh →

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!