जीमेल में गैर जरुरी इमेल्स या न्यूज़ लेटर्स को कैसे अन सब्सक्राइब करे?

नमस्कार दोस्तों आज हम जीमेल में अनचाहे न्यूज़ लेटर्स, इमेल्स या सर्विस को Un-subscribe कैसे करे के बारे में जानेंगे. हमारे साथ कई बार ऐसा होता है कि हमारे ईमेल इनबॉक्स में दर्जनों मेल्स जैसे न्यूज़ लेटर्स, फ्री कूपन रोज आते है जैसे मुझे पालिसी बाज़ार,Goibibo,नौकरी.कॉम वालो का बहुत ईमेल आता था तो मैंने Unroll.me की मदद से इन सबको अपनी लिस्ट में से हटा दिया. अब ये मेरे इनबॉक्स से दूरी बना कर रखते है. इन Emails में से कुछ ही हमारे काम के होते है और बाकि केवल बेकार होते है.

यहा पर मै आपको एक फ्री सर्विस के बारे में बताऊंगा जो कि एक क्लिक में आपको उन सर्विसेज से Un-subscribe कर देगा इस सर्विस की एक अच्छी बात ये है कि इसमे आपके उन सारे सर्विस की लिस्ट आ जाएगी जो आपने Subscribe किया होगा आप उन लिस्ट में जिसे हटाना चाहते है उन्हें हटा ले.

Unroll.me  के द्वारा अनचाहे न्यूज़ लेटर्स, इमेल्स या सर्विस को Un-subscribe कैसे करे 

Unroll.me एक फ्री सेवा है जो किसी भी ईमेल अकाउंट से जुड़कर आपके इनबॉक्स को मैनेज करने का काम करती है. ये आपके ईमेल इनबॉक्स को स्कैन करके बताती है कि आपने किस न्यूज़ लेटर्स या सर्विस को सब्सक्राइब किया है और फिर उन सेवाओ को Un-subscribe करने का विकल्प देती है जिसके बाद आपके इनबॉक्स में इस तरह के इमेल्स आने बंद हो जाते है.

Step 1: सबसे पहले इन्टरनेट ब्राउज़र में Unroll.me ओपन करे और Get started पर क्लिक करे.Gmail me Unwanted Email or Newsletter Kaise Unsubscribe Kare

Step 2: आपके सामने एक विंडो ओपन होगी जिसमे आपको ईमेल अपना ईमेल एड्रेस भरना है.

Step 3: अब Unroll.me आपसे ईमेल अकाउंट में जाने के लिए परमिशन मांगेगा आपको Yes पर क्लिक करना है. जिसके बाद ये आपके अकाउंट को स्कैन करके बताएगा कि कितने न्यूज़ लेटर्स आपने सब्सक्राइब किये हुए है.

Step 4: अब आप जिस सर्विस को Unsubscribe करना चाहते है उसके सामने Unsubscribe पर क्लिक कर दे. अगर लिस्ट लम्बी है तो आपको 2 -3 मिनट लग सकते है लेकिन इससे आपके इनबॉक्स में फालतू के ईमेल नहीं आ पाएंगे.Gmail me Unwanted Email or Newsletter Kaise Unsubscribe Kare

मैन्युअली मतलब बिना किसी टूल के कैसे Un-subscribe करे

अगर आप शुरू से चाहते है कि आपको अगली बार से कोई परेशान न करे तो जीमेल के इस फीचर का प्रयोग करे. इसकी ख़ास बात ये है कि आपको जब भी स्पैम या अनचाहे ईमेल आये तो आप उसी समय उसे Un-subscribe कर दे. Un-subscribe का लिंक ईमेल में ही रहता है. जैसे ही आप Un-subscribe पर क्लिक करते है तो एक नया पेज ओपन होता है जिसमे आपको दिए गए कारणों में से कोई एक चुनना होता है. और उसके बाद आपकी सदस्यता खत्म हो जाती है. इसके बारे में  विस्तार से आप यहा पढ़ सकते है. मैंने फोटो के साथ इस तरीके के बारे में बताया है. जीमेल में स्पैम ईमेल को कैसे ब्लॉक करे और आने वाले स्पैम ईमेल से कैसे छुटकारा पाए?

ये भी पढ़े

निष्कर्ष

दोस्तों मुझे पूरा यकीं है कि आपको ये समझ आ गया होगा कि जीमेल में गैर जरुरी इमेल्स या न्यूज़ लेटर्स को कैसे अन सब्सक्राइब करे हिंदी में. Unroll.me का प्रयोग आप आउटलुक या याहू आदि में भी कर सकते है. वैसे मै आपको सलाह दूंगा कि आप दूसरा तरीका यूज करे मतलब ईमेल ओपन करने के बाद Un-subscribe पर क्इलिक कर दे. जिससे ये आपको भविष्य में परेशान नहीं कर पाएंगे. इस पोस्ट से सम्बंधित कोई प्रश्न हो तो आप कमेंट करके पूछ सकते है. ये पोस्ट पसंद आई हो तो इसे Social media जैसे Facebook, WhatsApp Twitter आदि पर शेयर जरुर करियेगा.

इस तरह की और जानकारी के लिए आप हमारे Tech, Google products और Internet केटेगरी को भी देख सकते है और हमारे फेसबुक, Quora, Pinterest और ट्विटर पेज को भी फॉलो कर सकते है.

Leave a Comment

₹5,999 वाला Nokia C01 plus ₹15,000 के अन्दर Best 5G Mobile ₹ 7,000 तक के बेस्ट स्मार्टफोन ₹ 25,000 तक के बेस्ट स्मार्टफोन ₹ 20,000 तक के बेस्ट कैमरा फोन ₹ 10,000 तक के सैमसंग के बेस्ट फोन ₹ 10,000 तक के बेस्ट स्मार्टफोन ₹ 10,000 तक के नोकिया के बेस्ट फोन हिंदी दिवस 14 सितम्बर को क्यों मनाते है? स्मार्टफोन की बेहद आसान ट्रिक्स व्हात्सप्प चैट एक्सपोर्ट या सेंड कैसे करे? विंडोज कंप्यूटर शॉर्टकट Key लिस्ट राष्ट्रीय चिकित्सक दिवस 2021 मोस्ट पावरफुल प्रोसेसर वाला Realme GT बिट कॉइन को मान्यता देने वाला पहला देश El Salvador पेट्रोल प्राइस का सारा कच्चा चिट्ठा पावरफुल बैटरी वाला फोन Nokia G10 पावरफुल बैटरी वाला गेमिंग फोन – Poco F3 GT नेटफ्लिक्स के बारे में रोचक जानकारी नीरज चोपड़ा का ऐतहासिक गोल्ड मेडल-Tokyo Olympic 2020