Facebook two-step verification कैसे चालू करे?

नमस्कार दोस्तों आज हम जानेंगे कि Facebook two-step verification क्या होता है? और Facebook two-factor authentication or Facebook two-step verification कैसे चालू करे? ये जानना जरुरी इसलिए है क्योकि हैकिंग का शिकार कोई भी हो सकता है. अभी कुछ महीने पहले ही मेरा फेसबुक अकाउंट हैक हुआ था. और तब मुझे पता चला कि मेरा Facebook two-step verification ऑफ था.

अभी जनवरी महीने में मेरे दोस्त ने फोन पर पूछा कि क्या मैंने अपने फेसबुक का प्रोफाइल पिक्चर बदला है? तो मैंने कहा नहीं यार मैंने तो सालों से कोई पिक्चर नहीं लगाया है. तो उसने बताया कि किसी ने मेरे फेसबुक अकाउंट का प्रोफाइल पिक्चर बदल कोई गन्दी सी फोटो लगा दी है और जब मैंने फेसबुक चेक किया मै भी चौंक गया. मै समझ गया था कि मेरा अकाउंट हैक हुआ है. और फिर उसके बाद फेसबुक सेटिंग में जाकर मैंने Facebook two-step verification on कर दिया. और सारे डिवाइस से फेसबुक लॉगआउट भी कर दिया.

Facebook two-step verification क्या होता है?

ये फेसबुक द्वारा दिया गया एक सिक्योरिटी फीचर है जो आपके अकाउंट को दोगुनी लेयर की सुरक्षा देता है. जब भी आप या कोई और किसी ऐसे ब्राउज़र से फेसबुक में लॉग इन करने की कोशिश करता है जो फेसबुक के लिए अनजान है तो फेसबुक आपको एक विशेष कोड या OTP डालने के लिए कहता है. बिना इस कोड के आप अकाउंट नहीं ओपन कर सकते है. आप अपने अकाउंट में तभी जा सकते है जब आप कोड को भरेंगे. यहा पर खुद को वेरीफाई करने के लिए मोबाइल नंबर या Google Authenticator का यूज कर सकते है.

आप अपने मोबाइल में कभी या हमेशा फेसबुक ओपन करते होंगे. अब मान लीजिये आपने अपने दोस्त के मोबाइल में फेसबुक खोलना चाहा तो आपको मोबाइल नंबर पर आये हुए OTP को भरना होगा. क्योकि आप दोस्त के मोबाइल से हमेशा फेसबुक लॉग इन नहीं करते होंगे इसलिए आपको OTP भरना होगा.

इसका सबसे अच्छा फायदा ये है कि जब भी कोई आपके अकाउंट को खोलने की कोशिश करेगा तो आपको OTP आएगा जिससे आपको पता चल जायेगा कि कोई आपके फेसबुक अकाउंट में छेड़खानी कर रहा है. और कभी ऐसा हो तो आपको तुरंत फेसबुक के इस फीचर का यूज करके उस हैकिंग डिवाइस से लॉगआउट हो जाना चाहिए और पासवर्ड बदल देना चाहिए.

Facebook two-step verification कैसे इनेबल करे मोबाइल में?

यहा पर मै फेसबुक ऐप का यूज करके Facebook two-step verification को इनेबल करूँगा. कंप्यूटर में भी ये प्रक्रिया समान है.

Step 1- सबसे पहले ऐप ओपन करे और लॉग इन करे

Step 2- अब ऊपर दायी तरफ तीन लाइन या मेनू पर क्लिक करेFacebook two-step verification कैसे चालू करे

Step 3- अब स्क्रॉल करके नीचे जाए और Settings & Privacy पर क्लिक करे. यहा पर नया मेनू ओपन होगा.

Facebook two-step verification कैसे चालू करे

Step 4- अब नए मेनू में आप Setting पर क्लिक करे.

Facebook two-step verification कैसे चालू करे

Step 5- अब आप Security and Login पर क्लिक करे

Facebook two-step verification कैसे चालू करे

Step 6- अब आप नीचे Use two-factor authentication पर क्लिक करेFacebook two-step verification कैसे चालू करे

Step 7- सिक्योरिटी मेथड में SMS वाला चुने और Continue पर क्लिक करे.Facebook two-step verification कैसे चालू करे

Step 8- अब आपको अपना मोबाइल नंबर भरना होगा जिसमे OTP आएगा. OTP भरकर आगे बढिए. आपका two-factor authentication इनेबल हो गया है.

अब जब भी आप किसी डिवाइस से पहली बार फेसबुक लॉग इन करेंगे आपको मोबाइल पर आये हुए OTP को भरना होगा.

ये भी पढ़े

निष्कर्ष:Facebook two-step verification कैसे चालू करे 

दोस्तों मुझे पूरा यकीं है कि आपको ये पोस्ट Facebook two-step verification कैसे चालू करे? अच्छे से समझ आ गया होगा. और आपने इसे इनेबल भी कर लिया होगा. Facebook two-step verification को चालू करने का सबसे बड़ा फायदा ये है कि अगर किसी को आपका यूजरनाम और पासवर्ड पता भी चल गया तब भी कोई बिना OTP के लॉग इन नहीं कर पायेगा.

दोस्तों इस पोस्ट में कोई भी दिक्कत हो तो आप कमेंट करके पूछ सकते है. इस महत्वपूर्ण जानकारी को सोशल मीडिया जैसे फेसबुक, व्हात्सप्प, ट्विटर आदि पर शेयर जरुर करियेगा.

इस तरह की और जानकारी के लिए आप हमारे Tech, Google products और Internet केटेगरी को देख सकते है और हमारे फेसबुक, इन्स्ताग्राम, Quora और ट्विटर पेज को भी फॉलो कर सकते है। आप हमारे वेबसाइट utsukhindi.in को सब्सक्राइब भी कर सकते है

Sunil Kumar Singh

नमस्कार दोस्तों मै सुनील कुमार सिंह, utsukHindi का technical author हूँ। मै मिर्ज़ापुर (U.P) के एक गाँव का रहने वाला हूँ। मै एक Engineering graduate हूँ। इसलिए मुझे technical और internet से सम्बंधित नयी विषयो को पढना अच्छा लगता है।

View all posts by Sunil Kumar Singh →

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

₹15,000 के अन्दर Best 5G Mobile ₹13,999 का Redmi note 10T Dual 5G ₹ 25,000 तक के बेस्ट स्मार्टफोन ₹ 12,999 का Poco m3 pro 5G फोन स्मार्टफोन की बेहद आसान ट्रिक्स सबसे अच्छे फ्री ऑनलाइन स्टोरेज- 2021 व्हात्सप्प चैट एक्सपोर्ट या सेंड कैसे करे? विश्‍व पुस्‍तक दिवस 23 अप्रैल को क्यों मनाया जाता है? विंडोज कंप्यूटर शॉर्टकट Key लिस्ट ब्लैक बॉक्स का रंग नारंगी क्यों होता है? फोन की स्पीड ऐसे बढ़ाये आसानी से पेट्रोल प्राइस का सारा कच्चा चिट्ठा पावरफुल बैटरी वाला Vivo Y72 5G नेटफ्लिक्स के बारे में रोचक जानकारी दुनिया के सबसे ख़राब पासवर्ड लिस्ट 2020 दुनिया का सबसे शांति प्रिय देश टॉप 4 क्रिप्टो करेंसी जिन्होंने दिया सबसे ज्यादा रिटर्न टॉप 10 देश रहने और कमाने के लिए जीमेल में स्टोरेज बढ़ाने के 6 तरीके जीमेल के हैरान करने वाले 5 बेहतरीन फीचर!