ईमेल को ट्रैक कैसे करे

ईमेल को ट्रैक कैसे करे-कैसे चेक करे कि आपका ईमेल पढ़ा गया या नहीं?

नमस्कार दोस्तों आज हम Gmail Tracker or Email tracking for Gmail के बारे में बात करेंगे. जीमेल ट्रैकर मतलब जीमेल से भेजे जाने वाले हर ईमेल को आप ट्रैक कर सकते है. कई बार ऐसा होता है कि जब आप कोई जरुरी ईमेल भेजते हो तो उसे पढ़ा गया या नहीं आपको तब तक पता नहीं चलता जब तक कि सामने वाला जवाब न दे. और कई बार तो लोग बहाने बनाने लगते है कि वो तो ईमेल चेक ही नहीं किये. इसलिए आज हम जानेंगे ईमेल को ट्रैक कैसे करे हिंदी में-How to track email in Hindi?

ईमेल को ट्रैक करने के लिए आपको बहुत से टूल्स मिल जायेंगे कुछ फ्री है और कुछ पेड है. लेकिन आपको ऐसे टूल के बारे में बताऊंगा जो पूरी तरह से फ्री है. आपको एक रुपये भी खर्च करने की जरुरत नहीं है. आज आपको हम free email tracker for gmail के बारे में बताएँगे. इस ट्रैकर का नाम है Snovio Email Tracker. ये आपको क्रोम वेब स्टोर पर Unlimited Email Tracker के नाम से आसानी से मिल जायेगा.

ईमेल ट्रैकिंग क्या होता है-What is Email Tracking in Hindi?

Email tracking का मतलब हुआ आपके द्वारा भेजे गए ईमेल (Outgoing Emails) को मॉनिटर करना मतलब उस ईमेल को कितने बार पढ़ा गया, उसमे भेजे गए लिंक को कितने बार क्लिक किया गया, या फिर ईमेल पंहुचा भी या नहीं. इस सर्विस का प्रयोग Email marketing and Email campaign के लिए ज्यादातर छोटी बड़ी कम्पनी करती है. लेकिन आप चाहे तो आप भी कर सकते है.

Unlimited Email Tracker (Snovio Email Tracker) क्या है?

गूगल क्रोम वेब स्टोर पर इसके बारे बहुत जानकारी मिल जाएगी. लेकिन फिर भी मै आपको इसके बारे में कुछ जानकारी दे देता हूँ. ये जीमेल के लिए फ्री ईमेल ट्रैकर एक्सटेंशन है जो पूरी तरह से फ्री है. और इसे क्रोम वेब स्टोर से डाउनलोड करना होता है. ये ट्रैकर आपके ईमेल में किसी भी तरह का विज़िबल लिंक, Logo या ट्रेडमार्क ऐड नहीं करती है. और ना ही आपको Paid version के लिएअपग्रेड करने के लिए कहती है क्योकि इसका कोई Paid version नहीं है. अन्य ईमेल ट्रैकर (Mailtrack, Yesware) में जो फीचर आपको Paid version में मिलते है वो Snovio Email Tracker में फ्री प्लान में है. इसके कुछ मुख्य फीचर नीचे बताया हूँ.

  • अनलिमिटेड ईमेल को ट्रैक कर सकते है
  • ईमेल को कब और कितने बार ओपन किया गया, ये भी बताएगा.
  • ईमेल के साथ भेजा गया लिंक कितने बार क्लिक किया गया, ये भी बताएगा.
  • ईमेल को बाद में भेजने का भी विकल्प.

Unlimited Email Tracker से ईमेल कैसे ट्रैक करे?

Step 1: Goolge Chrome या Microsoft Egde browser ओपन करके जीमेल लॉग इन कर ले.

Step 2: अब क्रोम वेब स्टोर से Unlimited Email Tracker इनस्टॉल करेईमेल को ट्रैक कैसे करे

Step 3:  अब आप जीमेल में लॉग इन करके ईमेल लिखकर भेजिए और फिर Sent folder में जाकर देख सकते है कि आपका ईमेल पढ़ा गया है कि नहीं.आपके Sent folderभेजे गए इमेल्स कुछ इस तरह दिखाई देंगे.

कुछ जरुरी टिप्स

1. जैसे ही आप Unlimited Email Tracker इनस्टॉल कर लेंगे तो आपके जीमेल में मेसेज के पास कुछ बॉक्स में लिखे हुए दिखाई देंगे जो इस प्रकार है.

  • Unopened-अगर किसी ईमेल के सामने ये लिखा है तो मतलब आपका ईमेल रिसीवर ने खोला नहीं है.
  • Not tracked- इसका मतलब हुआ आपने उस ईमेल का ट्रैकिंग ऑफ कर रखा है.
  • Clicks- आपने ईमेल में भेजे गए लिंक को कितने बार क्लिक किया गया है.
  • Opens- आपके ईमेल को कितने बार खोला गया है.

2. पूरी हिस्ट्री देखने के लिए जीमेल के इनबॉक्स में ऊपर दायी तरफ Unlimited Email Tracker के आइकॉन पर क्लिक करे. आपने Email Tracker को  एक्टिवेट करने के बाद जितने ईमेल भेजे है. उन सबकी हिस्ट्री बता देगा मतलब आपके भेजे गए ईमेल में से कितने पढ़े गए है.

ईमेल को ट्रैक कैसे करे
Email summary report

3. अगर आपको ये देखना है कि आपका ईमेल कब पढ़ा गया तो Sent folder में जाकर उस ईमेल को खोले और उसके दायी तरफ ऊपर कोने में  आपको तारीख और समय दोनों दिख जायेगा. अगर किसी ने आपके भेजे गए लिंक को क्लिक किया होगा तो उसके बारे में भी पता चल जायेगा.Email tracking for Gmail

 

        दोस्तों मुझे पूरा यकीं है कि ये पोस्ट ईमेल को ट्रैक कैसे करे हिंदी में (How to track email in Hindi) आपको जरुर पसंद आई होगी. यहा पर मैंने Email tracking for Gmail के बारे में बताया है जिसे यूज करना बहुत आसान है. दोस्तों इस पोस्ट से सम्बंधित कोई प्रश्न हो तो आप कमेंट करके पूछ सकते है.और इसे सोशल मीडिया पर फेसबुक, व्हात्सप्प, ट्विटर आदि पर शेयर जरुर करियेगा.

इस तरह की और जानकारी के लिए आप हमारे Tech, Google products और Internet केटेगरी को देख सकते हैऔर हमारे फेसबुक, इन्स्ताग्राम, Quora और ट्विटर पेज को भी फॉलो कर सकते है. आप हमारे वेबसाइट utsukhindi.in को सब्सक्राइब भी कर सकते है.

Sunil Kumar Singh

नमस्कार दोस्तों मै सुनील कुमार सिंह, utsukHindi का technical author हूँ। मै मिर्ज़ापुर (U.P) के एक गाँव का रहने वाला हूँ। मै एक Engineering graduate हूँ। इसलिए मुझे technical और internet से सम्बंधित नयी विषयो को पढना अच्छा लगता है।

View all posts by Sunil Kumar Singh →

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!