Google 2 step verification क्या है? जानिये Gmail two step verification enable कैसे करे?

Google 2 step verification क्या है-Gmail two step verification enable कैसे करे? Infosecurity Magazine के अनुसार December 2019 में 2 अरब 70 करोड़ (2.7 बिलियन) Email address और Passwords leak हुए थे जिससे अरबो लोगो के को hackers का खतरा था हालाँकि ये न्यूज़ 1 साल पुरानी है लेकिन इस तरह की खबरे समय समय पर आती रहती है इसलिए Two-Step Verification के बारे में जानना आवश्यक है. और Gmail two step verification कैसे एक्टिवेट करे की सारे स्टेप्स जानेंगे. Google 2 step verification, Gmail two step verification, Gmail two step authentication एक ही है. 

Two-Step Verification या  Two-Factor authentication क्या है?

एक अतिरिक्त सुरक्षा की परत होती है जिससे हम अपने जीमेल अकाउंट या किसी भी दूसरे अकाउंट की सुरक्षा को और मजबूत कर देते है Two-Step Verification ठीक वैसे ही काम करता है जैसे आपने घर में दो ताले लगा दिए हो मतलब double प्रोटेक्शन. मान लेते है किसी तिजोरी वाले अलमारी में 2 ताले लगे है जैसे एक तिजोरी में और दूसरा अलमारी में, तो अब तिजोरी का ताला (OTP) खोलने के लिए आपको पहले अलमारी का ताला (password) खोलना पड़ेगा.

Google 2 step verification भी ऐसे ही काम करता है मतलब आपको ईमेल में पासवर्ड डालने के बाद आपके मोबाइल नंबर पर आये हुए OTP को भी इंटर करना पड़ेगा तभी आप अपने ईमेल अकाउंट में जा सकते है.

आप ने समाचार में ऑनलाइन एकाउंट्स की जानकारी लीक होते हुए सुना होगा और ये भी हो सकता है आपका password, dark web या hackers की दुनिया में गुब्बारे की तरह हवा में तैर हो  रहा हो. इस तरह की घटनाओ में आप कुछ कर भी नहीं सकते है, क्योकि ये सारे passwords, encrypted form में कंपनियों के server में save रहते है लेकिन आप ये काम कर सकते है कि अपने password को strong रखे और अपने online account को Two-Step Verification के द्वारा सुरक्षित रखे ताकि अगर आपका password लीक भी हो जाये तो तब भी आपके जीमेल या किसी अन्य account में सेंध न लग सके. 

Password कैसा चुने इसके लिए इस पोस्ट Email ID kaise banaye? का point नंबर 3 पढ़े.और password कैसा नहीं होना चाहिए इसके लिए ये पढ़े वर्ष 2020 के दुनिया के सबसे खराब पासवर्ड-Most common passwords for 2020

Google 2 step verification या Gmail two step verification कैसे ON करे ?

step 1: Google के  my account पेज myaccount.google.com/  पर जाए

सबसे पहले आपको gmail में sign in करना होगा sign in के बाद my account पेज पर जाकर  left side में security पर क्लिक करे.

Google 2 step verification क्या है

Step 2: अब Two-Step Verification को चुने

security पर क्लिक  करने के बादआपके  सामने  एक नया पेज आएगा उसमे Two-Step Verification दिखाई देगा जो off होगा बस इसी पर क्लिक करे.

Google 2 step verification

Step 3: get started पर क्लिक करे

get started पर क्लिक करने के बाद यहा पर आपको दोबारा password इंटर करना होगा.

Google 2 step verification

Step 4 : OTP के लिए अपना मोबाइल नंबर भरे 

इसी मोबाइल नंबर में आपको OTP आएगा OTP के लिए आप text message या voice call चुन सकते है  इसलिए अपना मोबाइल ध्यान से भरे.

Google 2 step verification

Step 5: OTP भरे 

OTP भरने के बाद next पर क्लिक करे.

Google 2 step verification

Step 6: turn on पर क्लिक करे 

जैसे ही OTP भरने के बाद next पर क्लिक करेंगे आपके सामने turn on वाला पेज आएगा अब बस आपको turn on पर क्लिक करना है और आपका Gmail Two step verification on हो चुका है.

Google 2 step verification

निष्कर्ष:Google 2 step verification क्या है

तो आपने ये सीखा कि Two step verification या Two factor authentication क्या है, Google 2 step verification या Gmail two step verification enable कैसे करे और Two step verification से हमारा जीमेल अकाउंट कितना सुरक्षित हो जाता है और इसे सुरक्षित रखना इसलिए भी जरुरी है क्योकि आप एक Google account से बहुत सारे जगह लॉग इन कर सकते है या करते होंगे. 

तो दोस्तों मुझे पूरी उम्मीद है कि आपको Google 2 step verification या Gmail two step verification ON करना आ गया होगा और इससे सम्बंधित कोई भी प्रश्न हो तो आप मुझे कमेंट करके पूछ सकते है और ये पोस्ट अच्छा लगा हो तो इसे अपने दोस्तों के साथ facebook, Whatsapp, twitter आदि पर शेयर जरुर करियेगा. इससे मुझे और लिखने की प्रेरणा मिलेगी.   

इस तरह की और जानकारी के लिए आप हमारे Tech, Google products और Internet केटेगरी को भी देख सकते है और हमारे फेसबुक, Quora और ट्विटर पेज को भी फॉलो कर सकते है.

ये भी पढ़े

Sunil Kumar Singh

नमस्कार दोस्तों मै सुनील कुमार सिंह, utsukHindi का technical author हूँ। मै मिर्ज़ापुर (U.P) के एक गाँव का रहने वाला हूँ। मै एक Engineering graduate हूँ। इसलिए मुझे technical और internet से सम्बंधित नयी विषयो को पढना अच्छा लगता है।

View all posts by Sunil Kumar Singh →

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

₹15,000 के अन्दर Best 5G Mobile ₹13,999 का Redmi note 10T Dual 5G ₹ 25,000 तक के बेस्ट स्मार्टफोन ₹ 12,999 का Poco m3 pro 5G फोन स्मार्टफोन की बेहद आसान ट्रिक्स सबसे अच्छे फ्री ऑनलाइन स्टोरेज- 2021 व्हात्सप्प चैट एक्सपोर्ट या सेंड कैसे करे? विश्‍व पुस्‍तक दिवस 23 अप्रैल को क्यों मनाया जाता है? विंडोज कंप्यूटर शॉर्टकट Key लिस्ट ब्लैक बॉक्स का रंग नारंगी क्यों होता है? फोन की स्पीड ऐसे बढ़ाये आसानी से पेट्रोल प्राइस का सारा कच्चा चिट्ठा पावरफुल बैटरी वाला Vivo Y72 5G नेटफ्लिक्स के बारे में रोचक जानकारी दुनिया के सबसे ख़राब पासवर्ड लिस्ट 2020 दुनिया का सबसे शांति प्रिय देश टॉप 4 क्रिप्टो करेंसी जिन्होंने दिया सबसे ज्यादा रिटर्न टॉप 10 देश रहने और कमाने के लिए जीमेल में स्टोरेज बढ़ाने के 6 तरीके जीमेल के हैरान करने वाले 5 बेहतरीन फीचर!