google chrome kya hai

Google Chrome क्या है? Google Chrome download कैसे करे ?

नमस्कार दोस्तों आज के पोस्ट Google chrome क्या है (What is Google Chrome in Hindi) में हम कुछ ऐसी बातो के बारे में जानेंगे जो आपने शायद कही नहीं पढ़ी होगी आप में से ज्यादातर लोगो को Google chrome के बारे में पता होगा लेकिन अभी भी बहुत सारे ऐसे दोस्त है जिन्हें इस Google browser के बारे में पूरी जानकारी नहीं है। 

इस ब्राउज़र की सबसे अच्छी बात ये है कि ये अपने simple design और fast speed के कारण भारत और बांग्लादेश में 75%, नेपाल में 81%, पाकिस्तान में 83%, USA में 48%, Europe में 61% internet users इस browser का इस्तेमाल करते है इन data को देखकर आप ये पूछ सकते है कि ऐसा है क्या इस browser में जो ज्यादातर लोग Mozilla firefox, Safari, Opera browser को छोड़कर इस browser का इस्तेमाल करते है। 

Google chrome क्या है- What is Google Chrome in Hindi

Google Chrome एक फ्री इन्टरनेट ब्राउज़र है जिसे Google LLC द्वारा 2 September 2008 को लांच किया गया था उस समय इसे केवल Microsoft Windows के लिए बनाया गया था लेकिन बाद में इसे Linux, Mac OS,  iPhone, Android के लिए भी लांच किया गया और Statcounter की रिपोर्ट के अनुसार   दुनिया में 66% internet users google chrome browser का इस्तेमाल करते है। Google chrome browser को Google browser भी  कहा जाता है।

Computer में Google Chrome download कैसे करे 

Online installation 

Chrome browser को download करने के लिए सबसे पहले कोई भी internet browser ओपन करके इस लिंक download chrome पर क्लिक करे फिर आपके सामने नीचे दिया पेज ओपन होगा।

Google chrome क्या है
source- Google Chrome

Offline installation

इससे chrome app download होगा जिसे आप  ओपन करके ऑफलाइन इनस्टॉल कर सकते है। download करने के लिए यहा क्लिक करे offline download

Google Chrome features- क्यों दुनिया में 66% internet users google chrome browser का इस्तेमाल करते है?

“Google Chrome क्या है “ये तो आपने समझ लिया अब Google Chrome के कुछ ऐसे features के बारे में जानेंगे जो इसे  हम सबका एक friendly  browser बनाता है।

ये भी पढ़े इन्टरनेट क्या है? इन्टरनेट का फुल फॉर्म क्या है और इन्टरनेट के बारे में A to Z जानकारी

Password Check

जब भी आप कही नया online account बनाते है इस feature के द्वारा google chrome browser आपके लिए नया strong password generate करने का विकल्प देता है passwords save करने का भी विकल्प देता है और saved passwords में किसी भी तरह डाटा घुसपैठ (data breach) होने पर हमें सावधान भी करता है।

Themes

जिस तरह आप अपने मोबाइल में themes install करते है उसी तरह आप Google chrome browser में भी अपनी पसंद का themes install कर सकते है। Chrome web store पर आपको ढेर सारे themes मिल जायेंगे यहा पर आपको nature, movies, superhero आदि से सम्बंधित themes मिलेंगे।

Google Chrome क्या है
Source- Chrome web store

 

बेहतर खोज सुझाव  (search suggestion)

ये google browser का जाना माना feature है ये predictive search algorithm के आधार पर काम करता है जैसे ही आप google पर कुछ type करते है तो google इस algorithm के आधार पर आप को वो search bar में suggested keyword भी दिखाता है जो उस सर्च से सम्बंधित होता है।

Google Chrome क्या है
Source-Google Search

ये आपको असुरक्षित websites से बचाता है (Google Safe Browsing)

जब भी कोई वेबसाइट ओपन करते है वो वेबसाइट या तो https (सुरक्षित) या फिर http (असुरक्षित) का प्रयोग करती है यही Google अपने कार्य को बहुत ही अच्छे तरीके से करता है जैसे ही आप http वाली वेबसाइट ओपन करते है जो कि non secure connection का  प्रयोग करती है, Google आपको warning message देता है कि ये वेबसाइट “non secure” है।

Google Chrome क्या है

Fast and Easy User Interface

Google chrome सबसे अच्छी बात यही है कि इसे use करना बहुत आसान है और इसकी speed अन्य internet browser के मुकाबले काफी तेज है क्योकि ये Google कंपनी का प्रोडक्ट है इसलिए ऐसा होना ही था।

बहुत सारे ऑपरेटिंग सिस्टम को सपोर्ट करता है

Google chrome ब्राउज़र Microsoft Windows , Mac OS, Linux (लिनक्स), Android, iOS के लिए आसानी से उपलब्ध है और इस Google browser का अपडेट समय पर आता रहता है।

Synchronization की सुविधा 

अगर आप अपने smartphone और laptop में chrome browser एक ही google account से प्रयोग करते है तो आप मोबाइल या कंप्यूटर में save किये हुए bookmarks और browser setting को एक दुसरे में transfer कर सकते है।

Chrome Web store

जिस तरह आपके smartphone में प्ले स्टोर होता है उसी Google chrome browser के लिए भी एक webstore होता है जहा से आप themes, extensions जैसे dictionary, translator, SEO tools आदि install कर सकते है।अब chrome extension क्या होते है ये भी जान लीजिये- chrome extension वो small programs होते है जिन्हें browser में ब्राउज़र की कार्यशैली (functionality) को बदलने के लिए browser  में इंस्टॉल किए जा सकते हैं इससे browser में हम अपने हिसाब से और अधिक सुविधाजनक बना सकते है। और browser को पूरी तरह use कर सकते है। 

निष्कर्ष

इस पोस्ट में आपने जाना कि Google Chrome क्या है (What is Google Chrome in Hindi) और इसके कुछ ऐसे features जो इसे अन्य internet browser से अलग बनाते है यहा पर मैंने इस Google browser को download करने के बारे में भी पूरी जानकारी दी हैGoogle chrome browser से सम्बंधित और भी कोई जानकारी चाहिए तो आप कमेंट करके पूछ सकते है और दोस्तों अगर आपने इस पोस्ट “Google Chrome क्या है” से कुछ नया सीखा या आपको अच्छा लगा तो प्लीज इस पोस्ट को facebook, twitter, instagram, Google+ आदि पर शेयर करिए

Sunil Kumar Singh

नमस्कार दोस्तों मै सुनील कुमार सिंह, utsukHindi का technical author हूँ। मै मिर्ज़ापुर (U.P) के एक छोटे से गाँव का रहने वाला हूँ। मै एक Engineering graduate हूँ। इसलिए मुझे technical और internet से सम्बंधित नयी विषयो को पढना अच्छा लगता है।

View all posts by Sunil Kumar Singh →

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!