Google Chrome tips in Hindi

Google Chrome tips in Hindi | गूगल क्रोम की उपयोगी टिप्स हिंदी में

     क्या आप जानते है कि पूरी दुनिया में 66% internet users google chrome browser का इस्तेमाल करते है और भारत में यह आकड़ा 83 % है. आप इससे इस ब्राउज़र की लोकप्रियता समझ ही गये होंगे. इस ब्राउज़र की बहुत सारी खासियत है जैसे कि यह बाकि browser से काफी तेज है, user interface भी बहुत सिंपल है और मोबाइल से synchronize (साथ-साथ) करने की सुविधा तो इसे और भी सरल बनाती है. इसलिए मै इस browser को friendly browser भी कहता हुँ. Google Chrome tips in Hindi में अब हम कुछ ऐसी best Google chrome tips & tricks in Hindi के बारे में जानेंगे जिसके कारण आप भी इसे friendly browser कहने लगेंगे.

भुला हुआ username या password  पता करना 

ये trick उन सभी लोगो के लिए है जो अपना username और password भूल जाते है. दोस्तों हम सभी लोगो ने बहुत सारे वेबसाइट पर अपना account बनाते है जैसे amazon पर, flipkart पर, इन्टरनेट बैंकिंग या फिर और कही भी. और जब हमें किसी अन्य browser पर लॉग इन करना होता है तब username या password भूल जाते है. ये जानने के लिए आपको सबसे पहले आपको chrome browser ओपन करके ऊपर राईट में 3 डॉट (customize and google chrome) में क्लिक करके आपको सेटिंग में जाकर autofill में password पर क्लिक करे. आपको सारे वेबसाइट दिख जायेंगे जहा पर आपने chrome browser से लॉग इन किया होगा.

 याद रखे offers to save password को on रखे और अपने कंप्यूटर और मोबाइल पर same gmail से लॉग इन रखे. और अपने मोबाइल के chrome browser मे setting में जाकर sync and google services को On रखे. इससे ये trick आपके मोबाइल पर भी काम करेगी.

Chrome browser में tab को pin, mute करना

Google chrome tips in hindi

मान लीजिये आपको किसी टॉपिक पर कोई ppt या रिपोर्ट बनानी है और आपने browser में सर्च करने के लिए बहुत सारे tab खोले है तब उन tabs को minimize कर सकते है जिनकी आपको कम जरुरत हो. इसके लिए आपको उस टैब के ऊपर जाकर right click करके pin पर क्लिक कर दीजिये. अब वह tab minimize हो जायेगा. और किसी भी tab में कोई ऑडियो या विडियो प्ले होने पर उस उस tab के ऊपर जाकर right click करके mute पर क्लिक कर दीजिये. इससे उस tab से कोई भी साउंड नहीं आएगी. unmute या unpin करने के लिए फिर से उसी आइकॉन पर क्लिक कर दीजिये.

Address bar से emails compose करे

Email भेजने के लिए हमें gmail website ओपन करनी पड़ती है लेकिन अगर आप address bar में mailto: लिखेंगे तो  इससे आपका gmail compose window खुद ही ओपन हो जायेगा.

Send any link to your synchronized smartphone

आप अपने smartphone में laptop या pc से किसी भी webpage का लिंक भेज सकते है. इसके लिए उस web page पर right click करके send to your phone पर क्लिक कर दीजिये. उसके बाद अपना smartphone  चेक करिए.

Tab का डुप्लीकेट  

मान लीजिये आप किसी वेबसाइट को दूसरे tab में फिर से खोलना चाहते है तो आप उस वेबसाइट के tab पर right click करके डुप्लीकेट पर क्लिक कर दीजिये. इससे वो वेबसाइट जल्दी ही दुसरे tab में खुल जायेगा।  वैसे इस trick के अलावा आपके पास copy – paste का आप्शन तो है ही.

Private mode (incognito mode) 

Google Chrome tips in Hindi

इस मोड में chrome browser आपका किसी भी तरह का डाटा या पासवर्ड सेव नहीं करता है. इसमे आपके ब्राउज़र की हिस्ट्री भी सेव नहीं होती है. मान लीजिये आपको अपने दोस्त के laptop या मोबाइल से पेमेंट करना है तो ये मोड आपके काफी मददगार साबित होगा. ये mode भी आपको 3 dot menu में दिख जायेगा या फिर आप शॉर्टकट key Ctrl+shift+N दबाकर भी इस मोड को ओपन कर सकते है. 

Tab को move करना 

मान लीजिये आपके browser में 10 tab ओपन है और 10 वे tab को पहले tab के स्थान पर लाना चाहते है तो बस आप 10 वे tab को सेलेक्ट करके पहले tab पर move कर दे.

आपके chrome browser की setting आप के साथ चलती है 

आपने भी अगर पुराना laptop में chrome browser use किया है तो आपने बहुत से बुकमार्क और important setting save की होगी. तो आपके नये laptop में chrome browser में 3 डॉट मेनू में जाकर same gmail id से लॉग इन करना होगा. आपकी सारी setting और बुकमार्क आ जायेंगे. 

Autofill का प्रयोग 

Google chrome tips in hindi
Source- Chrome browser

जब भी हम कोई फॉर्म भरते है तो हमें अपनी details जैसे नाम पता आदि बार भरना पड़ता है. autofill के प्रयोग से ये प्रॉब्लम दूर हो जाएगी. इसके लिए आपको setting में जाकर autofill में address, payment method आदि भर सकते है.

Cast your tab screen to tv

इसके लिए आपको अपने led या lcd tv में Chromecast (यह एक media device होता है जो एक HDMI port वाले tv को smart tv बना देता है) कनेक्ट होना चाहिए. इसके लिए आपको chrome browser में जाकर किसी tab के पेज पर right click करके cast सेलेक्ट करना है, उसके बाद आपका laptop या pc आपके tv को सर्च करने लगेगा और आपकी फाइल tv में प्ले हो जाएगी.

किसी भी search engine को जल्दी से ओपन करना 

Google chrome tips in hindi
Source- Chrome browser

इसमे आपको किसी भी वेबसाइट का एक shortcut key बनाना होगा. जैसे आप google.com का shortcut key-g बना सकते है. amazon.in का am बना सकते है. इसके लिए आपको setting > search engine > manage search engine में जाकर किसी भी सर्च इंजन को सेलेक्ट करके नीचे दिए गए फोटो के अनुसार edit करके save करना है.

किसी भी पेज को पीडीऍफ़ में बदलना 

Google chrome tips in hindi

Google पर सर्च करते समय आपको कुछ महत्वपूर्ण जानकारी मिल जाये और आप इस जानकारी को बाद में देखना चाहते है तो आप इसे pdf में बदल सकते है. और तो और आप इसे अपने google drive में भी save कर सकते है.

Google chrome browser के कुछ shortcut keys

Google chrome browser में कुछ ऐसे shortcuts है जो आपका कीमती समय बचा सकते है। ये shortcuts इस प्रकार है.

  • Ctrl+shift+N- Incognito mode को ओपन करने के लिए.
  • Ctrl+shift+delete- Browsing या search history वाले पेज पर जाने के लिए.
  • Ctrl+L- address bar (omnibox) में जाने के लिए.
  • Ctrl+W किसी भी tab को क्लोज करने के लिए.
  • Ctrl+T- new tab ओपन करने के लिए.
  • Ctrl+Tab इसे आप जितनी बार दबायेंगे उतनी बार आप अगले tab पर पहुच जायेंगे.
  • Ctrl+shift+T– गलती से closed किये गये tab को फिर से ओपन कर सकते है.

Download location change करे

Google chrome tips in hindi

Chrome browser में किसी भी फाइल की डाउनलोड लोकेशन पहले से सेट रहती है लेकिन आप उस लोकेशन को अपने जरुरत के अनुसार बदल सकते है। इसके लिए आपको setting > advanced > downloads में जाना होगा. अगर आप ये भी चाहते है कि कोई भी फाइल डाउनलोड होने automatically ओपन हो जाये तो आप ये भी सेट कर सकते है. 

Google suggested password का प्रयोग

जब भी हम online कही account बनाते है तब password सेट करते समय google हमें strong password का suggest (सुझाव) करता है इसी suggested password का हमें प्रयोग करना चाहिए. इस  password में capital letter, small letter, special सिंबल, नंबर होते है. जिसे याद करना मुश्किल होता है लेकिन आपको याद करने की जरुरत नहीं है क्योंकि google, chrome browser में इसे save कर लेता है.

अपने मनपसंद वेबसाइट को बुकमार्क करे

Google chrome tips in hindi
Source- Chrome browser

(Bookmark- किसी भी website को shortcut form में अपने computer या मोबाइल में सेव करना) इसके लिए आपको chrome browser में वह पेज ओपन करके address bar में star चिन्ह पर क्लिक करना होगा. स्टार पर क्लिक करने के बाद आप जहा उस पेज को सेव करना चाहते है वहा हो जायेगा और आप उस पेज को किसी नाम से भी सेव कर सकते है.

Omnibox का प्रयोग

आप जब chrome browser ओपन करते है तब ऊपर जो address bar (यही पर हम किसी वेबसाइट का address type करते है) दिखाई देता है वही omnibox होता है. omnibox में डिफ़ॉल्ट सर्च engine google.com होता है. इस बॉक्स को हम calculator की तरह use कर सकते है. इसमे आप timer भी सेट कर सकते है। इसके अन्य प्रयोग को विस्तार से पढने के लिए इस link पर जाये.

Google chrome browser को clean and reset करना 

Google chrome tips in hindi
Source- Chrome browser

कभी कभी हम chrome browser हम इतनी सारी setting, web extension जोड़ देते है कि हमारा chrome browser slow हो जाता है जिससे वह respond भी ठीक से नहीं करता है तब आपके पास दो तरीके है या तो आप chrome को uninstall करके फिर से इनस्टॉल करे जिसमे आपको chrome को फिर से डाउनलोड करना पड़ेगा या फिर browser को clean up और reset करे. इसके लिए setting > advanced > reset and clean up को फॉलो करे. इससे आपके bookmarks, password और history डिलीट नहीं होगा. इसके अलावा browser की थीम्स, कूकीज, extension आदि डिलीट हो जायेगा.

Smartphone के chrome browser की history अपने laptop या pc में देखे

आपको अपने pc के chrome browser के history में जाइये वह पर आपको आपके smartphone का model नंबर दिखाई देगा. उसी के नीचे आपके मोबाइल की browsing history दिखाई देगी. 

Chrome web store का प्रयोग

जिस तरह आपके android मोबाइल में google play स्टोर होता है उसी तरह आपके chrome browser के लिए chrome webstore है। google play store की तरह chrome web store पर ढेरो apps है जो आपके लिए फायदेमंद साबित हो सकते है जैसे कोई light theme, Instagram notification, games, screen recorder, mind map etc इसके लिए आपको  Google Chrome web store पर जाना होगा.

अगर आप चाहते है कि कंप्यूटर में chrome browser को ओपन करते ही आपके मनपसंद websites खुल जाये तो इसे फॉलो करे  

Google Chrome tips in Hindi

setting> on startup> open a specific page or set of pages >  add a new page, बस यहा पर आकर आपको उस website का URL या address लिख देना है.

निष्कर्ष

Google chrome tips in Hindi पोस्ट में मैंने आपको कुल 19 tips and tricks बताया है. ये सारी tips किसी भी daily internet user के लिए बहुत उपयोगी साबित होगी चाहे आप कोई student हो या फिर कोई business man आप इन best google chrome tips and tricks को  फॉलो करके आप अपना अनुभव हमारे साथ साझा करिए और आपके पास भी इस बारे में कोई टिप्स हो तो हमे जरुर बताये.

Sunil Kumar Singh

नमस्कार दोस्तों मै सुनील कुमार सिंह, utsukHindi का technical author हूँ। मै मिर्ज़ापुर (U.P) के एक छोटे से गाँव का रहने वाला हूँ। मै एक Engineering graduate हूँ। इसलिए मुझे technical और internet से सम्बंधित नयी विषयो को पढना अच्छा लगता है।

View all posts by Sunil Kumar Singh →

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!