Google Drive Backup क्या होता है? स्मार्टफोन और व्हात्सप्प का बैकअप कैसे ले?

Google Drive Backup क्या होता है, स्मार्टफोन और व्हात्सप्प का बैकअप कैसे ले? नमस्कार दोस्तों आप इस पोस्ट को पढ़ रहे है तो इसका मतलब है आप अपने मोबाइल का महत्वपूर्ण फाइल्स खो दिए है या फिर आप का फ़ोन चलते चलते ख़राब हो गया है और या फिर आप थोडा समय से आगे चलना चाहते है। कारण कुछ भी हो आज इन तीनो सवालो के जवाब आपको इस पोस्ट में मिल जायेगा इसलिए आज का टॉपिक है Google drive backup क्या होता है? और स्मार्टफोन या कंप्यूटर का Google drive बैकअप कैसे ले क्योकि इसके द्वारा आप अपने स्मार्टफोन या कंप्यूटर का बैकअप आसानी से ले सकते है. कोई भी Third party app इनस्टॉल करने की जरुरत नहीं है.

अगर आपको Google drive के बारे में बिलकुल भी नहीं पता है तो आपको संक्षेप में बता दू कि ये एक Cloud storage है मतलब ये सारे backup कंपनी के Server में online save होते है जिसे हम कही से भी एक्सेस कर सकते है. विस्तार से जानने के लिए आप Google Drive क्या है? पढ़े

Backup क्या होता है – What is Backup in Hindi?

Google drive बैकअप को जानने से पहले आपको “बैकअप क्या होता है” ये जानना होगा. हमारे phone या कंप्यूटर में जो भी फाइल होती है इन फाइल्स की एक कॉपी एक अलग सुरक्षित जगह पर रखना ही बैकअप होता है. इन Files में सारे Data आ जायेंगे जैसे contact numbers, photo, video, documents आदि.

इस Backup को हम कही भी अपनी सुविधा अनुसार सेव कर सकते है जैसे Cloud storage या Online storage, External hard disk में. बैकअप लेने के लिए आप किसी दूसरे ऐप्स का उपयोग कर सकते है. मैंने यहा पर केवल Google drive backup के बारे में बताया है क्योकि ये हर Android smartphone में पहले से इनस्टॉल रहता है. 

ये भी पढ़े

Google drive backup क्या होता है- What is Google drive backup in Hindi? 

आपने ये तो समझ लिया कि बैकअप क्या होता है चलिए अब समझते है Google drive backup क्या होता है? इसमे समझने कोई जरुरत नहीं है बस इतना जान लीजिये जब हम बैकअप  को गूगल ड्राइव में सेव करते है तो वही Google drive backup होता है. हर एंड्राइड स्मार्टफोन में गूगल ड्राइव पहले से इनस्टॉल होता है. इसलिए गूगल ड्राइव को अलग से डाउनलोड करने की जरुरत नहीं है. अगर आप अपने कंप्यूटर का बैकअप लेना चाहते है तो आप ये पढ़े Google Drive kya hai? गूगल की इस फ्री सर्विस का प्रयोग हमें कैसे करना चाहिए?

Google drive से बैकअप कैसे ले?

  1. मोबाइल में गूगल ड्राइव ऐप ओपन करे
  2. अब ऐप में + का आइकॉन दिखाई देगा उस पर क्लिक करे
  3. प्लस पर क्लिक करने के बाद कुछ विकल्प दिखाई देंगे जैसे फाइल अपलोड, फोल्डर अपलोड आदि
  4. फाइल या फोल्डर अपलोड करने के लिए फाइल या फोल्डर पर क्लिक करे
  5. फाइल या फोल्डर को सेलेक्ट करके अपलोड करे

Google drive में आप Whatsapp और अपने Android Smartphone का बैकअप आसानी से ले सकते है.

WhatsApp backup कैसे ले ?

Google drive backup क्या होता है ये तो समझ आ गया होगा अब WhatsApp backup की बात करते है. वैसे तो हमारे phone में मौजूद WhatsApp app, WhatsApp files, chats,media files का बैकअप आपके फोन मेमोरी में रोज रात में 2 am पर लेता है और लेकिन अगर आपका फोन खो गया या फिर ख़राब हो गया तो तब आप अपना सारा डाटा खो देंगे. और आपको  WhatsApp के  Google drive बैकअप की जरुरत पड़ेगी.

WhatsApp आपको backup location, Google drive में करने का विकल्प भी देता है. इससे आपका सारा Whatsapp data online save हो जायेगा और जब भी Whatsapp अपने स्मार्टफोन में इनस्टॉल करेंगे तो ये खुद ही आपका सारा WhatsApp data वापस आ जायेगा सब restore कर देगा.

  • Step 1 – Whatsapp ओपन करके three dots (ऊपर दाए कोने में) में setting में जाये.
  • Step 2 – Chats पर क्लिक करे और फिर chat backup में जाये.

Google drive backup क्या होता है

  • Step 3 – अब Google drive चुनिए और backup frequency में daily चुनिए.
  • Step 4 –  अब अपना Google account चुन लीजिये जहा पर आप बैकअप सेव करना चाहते है.
  • Step 5 – अब backup over में जाकर अपनी सुविधा अनुसार wi-fi या cellular mobile network (मोबाइल डाटा) चुनिए.

अगर आपके backup में videos ज्यादा है तो wi-fi internet के द्वारा backup लीजियेगा नहीं तो cellular ही रहने दीजिये.

व्हात्सप्प बैकअप वापस कैसे लाये – How to restore a WhatsApp backup

हमें backup restore करने की जरुरत तब पड़ती है जब हम WhatsApp अपने मोबाइल में फिर से install करते है.

Step 1– Google play store या Apple store से WhatsApp इनस्टॉल करे.
Step 2– WhatsApp खोलकर मोबाइल नंबर वेरीफाई करे Open and verify your phone number.
Step 3– अब install होने पर आपको Restore पर क्लिक करना होगा.
Step 4– next करके पूरा backup restore होने का इंतजार करे.

Android smartphone का बैकअप कैसे ले 

Backup लेने के लिए पहले ये देखना है कि आपका phone का backup on है या नहीं अगर on है तब आपको backup लेने की जरुरत नहीं है. ये देखने के लिए setting > system > advanced > backup  मे जाये और backup check करे. अब अगर backup on नहीं है तब नीचे के स्टेप्स को फॉलो करे 

Step– अब आप setting > Google > backup मे जाये और backup check करे। या फिर setting में बैकअप सर्च करे फिर backup nowपर क्लिक करेऔर कुछ देर इंतजार करेआपका  backup तैयार है.

Google drive backup क्या होता है

 

अब आप जब किसी दूसरे phone में या इसी phone में दुबारा इसी गूगल अकाउंट से लॉग इन करेंगे तो ये सारे backup data फ़ोन में वापस आ जायेंगे.

याद रखिये Android 8.1 से नीचे के version में Google drive आपके sms का बैकअप नहीं लेता है इसके लिए आपको किसी दूसरे app का प्रयोग करना होगा.

Photos and videos का backup कैसे ले 

 यहा पर मैंने विस्तार से बताया है  फोटो और विडियो बैकअप कैसे करे-गूगल फोटोज में फोटो बैकअप कैसे ले?

SMS backup कैसे ले

इसके लिए आप माइक्रोसॉफ्ट का SMS organizer app प्रयोग करे. ये automatically आपके सारे sms का backup google drive में ले लेता है. इसके लिए ये app ओपन करके setting>backup restore में जाये और अपना google account चुन लीजिये और daily backup चुनिए.Google drive backup क्या होता है

ये भी पढ़े

निष्कर्ष 

यहा पर मैंने Google drive backup के बारे में बताया है. मुझे पूरी उम्मीद है कि आपको “Google drive backup क्या होता है” समझ आ गया होगा और मैंने आपको WhatsApp backup कैसे ले और Android smartphone का backup कैसे ले भी अच्छे से बता दिया है. एक बात याद रखिये ये सारे बैकअप आपके जीमेल अकाउंट के free 15 GB storage में सेव होता है.

इस पोस्ट Google Drive Backup क्या होता है हिंदी में या किसी और पोस्ट में कोई समस्या हो तो आप कमेंट करके पूछ सकते है और ये पोस्ट पसंद आया हो तो इसे सोशल मीडिया जैसे Facebook, Whatsapp, Twitter आदि पर शेयर जरुर करियेगा.

इस तरह की और जानकारी के लिए आप हमारे Tech, Google products और Internet केटेगरी को देख सकते है और हमारे फेसबुक, इन्स्ताग्राम, Quora और ट्विटर पेज को भी फॉलो कर सकते है.

Sunil Kumar Singh

नमस्कार दोस्तों मै सुनील कुमार सिंह, utsukHindi का technical author हूँ। मै मिर्ज़ापुर (U.P) के एक गाँव का रहने वाला हूँ। मै एक Engineering graduate हूँ। इसलिए मुझे technical और internet से सम्बंधित नयी विषयो को पढना अच्छा लगता है।

View all posts by Sunil Kumar Singh →

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *