google drive kya hai

Google Drive क्या है? गूगल की इस फ्री सर्विस का प्रयोग हमें कैसे करना चाहिए?

Google Drive क्या है ? नमस्कार दोस्तों क्या आपके कंप्यूटर की हार्ड डिस्क फुल हो गयी है. क्या आपके स्मार्टफोन की मेमोरी photos, videos स्टोर करते हुए फुल हो गयी है तो मेरे पास आपके लिए बेहतर उपाय है Google drive या G drive. चलिए इसके बारे में विस्तार जानते है कि Google drive क्या है ? (What is Google drive in Hindi) Google drive का यूज कैसे करे और भी बहुत कुछ.

दोस्तों अगर आपने कभी गूगल की सर्विस जैसे Gmail, Youtube, Android का प्रयोग किया होगा तो आपने Google drive के बारे मे जरुर सुना होगा लेकिनGoogle drive क्या है ये जानने से पहले ये जान लीजिये किऑनलाइन स्टोरेज क्या होता है. ऑनलाइन स्टोरेज में हम अपनी फाइल्स या डाटा इन्टरनेट के द्वारा किसी सर्वर पर स्टोर करते है. ये सर्वर को एक hard disk मान सकते है ऐसा हम इसलिए करते है क्योकि हम अपने कंप्यूटर के हार्ड डिस्क या स्मार्टफोन में जगह बचाना चाहते है और दूसरा कारण ये है कि ऑनलाइन स्टोरेज में हम अपनी फाइल्स को कही से भी एक्सेस या प्राप्त सकते है.

Google drive क्या है ( What is Google drive in Hindi) 

Google drive एक क्लाउड आधारित स्टोरेज फ्री सर्विस है जिसमे आप ऑनलाइन फाइल्स सेव कर सकते है और उन files को कही से भी और किसी भी डिवाइस जैसे स्मार्टफोन, लैपटॉप, टेबलेट से देख या access कर सकते है. इसे 24 अप्रैल, 2012 को Google ने लांच किया था. Google drive को G drive भी कहते है. 

गूगल ड्राइव को और आसान भाषा में समझने के लिए आप इसे अपने कंप्यूटर की C या D drive की तरह अलग ड्राइव मान सकते है बस अन्तर ये है कि आप ये कंप्यूटर में भौतिक (physical) रूप में मौजूद नहीं होती है. ये ऑनलाइन गूगल के सर्वर पर सेव रहती है. तो अब आपको समझ आ गया होगा कि Google drive क्या है.

आप इसमे कोई भी files स्टोर करके आसानी से दुसरो को शेयर कर सकते है और अपने किसी भी device जैसे smartphone का backup भी ले सकते है.  

अगर आपके पास भी जीमेल अकाउंट है तब आप भी G drive में 15 GB free space का लाभ ले सकते है. क्योकि जब भी आप  जीमेल अकाउंट बनाते है आपका by default Google Drive account बन जाता है. इसी G drive account में आपके जीमेल के सारे message, attachments, Google photos backup स्टोर होते है और इसी को हम Google backup भी कहते है. यही पर आपके Android smartphone का सारा backup भी save रहता है मतलब आपके पास Google Drive का account है लेकिन आपको पता ही नहीं.

Google Drive का user interface बहुत ही सिंपल है इसलिए इसे प्रयोग करना बहुत आसान है और यह Google का product है तो इसे fast, responsive और easy तो होना ही था.

ये भी पढ़े Google drive backup क्या होता है? Smartphone और WhatsApp का बैकअप कैसे ले?

 Google Chrome क्या है ?

Google drive कैसे यूज करे 

Google drive क्या है ये तो आपको समझ आ गया होगा अब जानते है कि Google drive कैसे यूज करे? Google drive use करने के लिए आपके पास Gmail account होना चाहिए. अगर आपके Gmail account नहीं है तो Gmail id kaise banaye ये पढ़े. Google account या Gmail account बनाने के बाद sign in करे। sign in करने के बाद drive.google.com पर क्लिक करे इससे आपके सामने नीचे दिए गए फोटो कि तरह पेज खुलेगा.

अब google drive को अच्छे से प्रयोग करने के लिए आपको सबसे पहले file या folder upload, file create करना और  file share जानना होगा. 

files या folder upload करना 

Google drive क्या है
Source- Google drive

google drive पर file या folder upload करने के दो तरीके है पहला तरीके में files या folder को desktop से drag करके google drive वाले browser window में छोड़ दो और दुसरे तरीके में google drive वाले browser window में बाए साइड में  “New” पर क्लिक करे और फाइल या फोल्डर अपलोड करे.

file या folder बनाना 

“New” पर क्लिक करके आप नयी फाइल भी बना सकते है जैसे document, presentations, google forms आदि और आप चाहे तो एक तरह के files को new folder बनाकर folder में रख सकते है. ठीक वैसे ही जैसे हम अपनी marksheets या certificates एक folder में रखते है. New folder बनाने के लिए “New” पर क्लिक करके folder पर क्लिक करे और कोई नाम दे फिर उन files को drag करके इन folder में drop कर दीजिये.

किस तरह की files save कर सकते है

Google Docs, Google sheets, Google slides, Google forms, Google drawings, video, audio, zip, document ( words, ppt, pdf, excel), image, Markup/code, adobe files etc.

 Unnecessary Drive files को डिलीट कैसे करे ?

चूँकि G drive के free account में आपको 15 GB space मिलता है. इसलिए आपको अनावश्यक files डिलीट करने के बारे में भी पता होना चाहिए. इसमे files डिलीट करने का तरीका ठीक वैसे ही है जैसे computer में डिलीट करते है. डिलीट करने वाली files या folder को सेलेक्ट करके delete button दबा दे या files को सेलेक्ट करके right click करे और remove select करे. जीमेल भी आपका गूगल ड्राइव का प्रयोग करता है ईमेल को स्टोर करने के लिए. इसलिए जीमेल में बहुत सारे पुराने ऑफर्स या मार्केटिंग ईमेल को नीचे बताये गए तरीके से डिलीट कर सकते है।इससे आसान तरीका आपको कही नहीं मिलेगा.  

अनचाहे हजारो emails को एक साथ कैसे डिलीट करे- How to delete unwanted emails in bulk?

Google drive download कैसे करे

Google drive सभी ऑपरेटिंग सिस्टम जैसे Windows, Linux, android, iOS के लिए उपलब्ध है. 

Google drive on desktop

Google drive को डेस्कटॉप कंप्यूटर पर यूज करने के लिए आपको Backup and Sync app नीचे दिए गए लिंक से download करना होगा इस app को इनस्टॉल करने से आपके computer में Google drive नाम से एक folder बन जायेगा और जब भी आपको कोई file upload करना हो तो बस इस folder में उस file को copy कर दे और इन्टरनेट मिलने पर ये folder अपने आप सिंक्रोनाइज हो जायेगा.

Google Backup and Sync app for computer

Google drive on mobile

सारे android smartphone में Gdrive पहले से ही installed होता है अगर नहीं है आप यहा से download कर ले Download Google drive for android

iOS users यहा से download करे Download Google drive for iOS

Google drive में file कैसे शेयर करे

Google drive क्या है

Google Drive क्या है ये समझने के बाद ये जानते है कि इससे फाइल शेयर कैसे करे ? Google drive की सबसे अच्छी बात ये है कि आप इसमे सेव की हुई files या folders को किसी को भी शेयर कर सकते है. उस files को सेलेक्ट करके right click करे और share पर क्लिक करे इसके बाद आपको copy link मिलेगा जिसे आप facebook, whatsapp, twitter आदि के द्वारा किसी के भी साथ शेयर कर सकते है. आप चाहे तो उस user का email id लिखकर भी files को शेयर कर सकते है.

Google drive offline mode कैसे यूज करे 

Google drive क्या है

जब भी हम कोई files online स्टोर करके रखते है तब इस फाइल को देखने या edit करने के लिए internet की जरुरत पड़ती है लेकिन Google drive में ऐसा नहीं है आप इसमे ऑनलाइन के साथ offline access भी कर सकते है और offline edit भी कर सकते है. इस offline mode को आपको हर device में on करना होगा. मान लीजिये आप computer और smartphone दोनों से google drive को offline mode में प्रयोग करना चाहते हो तब आपको इन दोनों device में offline mode on करना होगा. 

 निष्कर्ष

जैसे जैसे समय आगे बढ़ता जा रहा है वैसे Google drive यूजर्स की संख्या भी बढती जा रही है और खासतौर से students और professionals के लिए ज्यादा उपयोगी साबित हो रहा है जैसे अगर आप students है. आप इसमे photos, certificates, marksheets, college reports आदि save कर सकते है. Google drive क्या है के बारे में मैंने आपको सारी जरुरी जानकारी दे दी है। इसके बाद भी आप Google drive के बारे में और विस्तार से जानकारी चाहते है तो Google learning center,  Google Drive Help Forum पर जाकर और भी सीख सकते है. वैसे मैंने यह इससे सम्बंधित सारी जरुरी बाते बता दी है.

मुझे पूरी उम्मीद है आपको “Google drive क्या है (What is Google drive in Hindi) और गूगल ड्राइव कैसे यूज करे” अच्छे से समझ आ गया होगा. और इस पोस्ट को दोस्तों के साथ Facebook, Twitter और Whatsapp आदि के जरिये शेयर जरुर करिए.

इस तरह की और जानकारी के लिए आप हमारे Tech, Google products और Internet केटेगरी को देख सकते है और हमारे फेसबुक, इन्स्ताग्राम, Quora और ट्विटर पेज को भी फॉलो कर सकते है.

Sunil Kumar Singh

नमस्कार दोस्तों मै सुनील कुमार सिंह, utsukHindi का technical author हूँ। मै मिर्ज़ापुर (U.P) के एक छोटे से गाँव का रहने वाला हूँ। मै एक Engineering graduate हूँ। इसलिए मुझे technical और internet से सम्बंधित नयी विषयो को पढना अच्छा लगता है।

View all posts by Sunil Kumar Singh →

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!