गूगल ड्राइव से डिलीट हुआ डाटा कैसे प्राप्त करें?

नमस्कार दोस्तों आज हम जानेंगे कि गूगल ड्राइव से डिलीट हुआ डाटा कैसे प्राप्त करे. अगर आपको गूगल ड्राइव के बारे में नहीं पता है तो पहले ये पढ़ ले Google Drive क्या है? गूगल ड्राइव एक फ्री ऑनलाइन क्लाउड स्टोरेज है जिसमे आप अपने डॉक्यूमेंट, फोटो आदि रख सकते है. और किसी भी डिवाइस से ओपन कर सकते है. कभी कभी ऐसा होता है कि हम गलती से कोई जरुरी फाइल डिलीट कर देते है. इस पोस्ट में हम यही जानेंगे कि गूगल ड्राइव से डिलीट हुआ डाटा या फाइल कैसे प्राप्त करें. गूगल ड्राइव से Deleted files को रिकवर करना बिलकुल आसान है ये ठीक उसी तरह है जैसे आप कंप्यूटर के Recycle bin से फाइल को वापस लाते है.

मोबाइल में गूगल ड्राइव से डिलीट हुआ डाटा कैसे प्राप्त करे

गूगल ड्राइव से डिलीट की गयी फाइल्स को प्राप्त करने के लिए आप नीचे बताये गए स्टेप्स को फॉलो करे.

Step 1- सबसे पहले मोबाइल में गूगल ड्राइव ऐप ओपन करे.

Step 2- अब बायीं तरफ मेनू (3 लाइन ) पर क्लिक करेगूगल ड्राइव से डिलीट हुआ डाटा कैसे प्राप्त करे

Step 3- अब आपको Trash या Bin का विकल्प दिखाई देगा. इस पर क्लिक करे.

Step 4- Bin में आपको सारी डिलीट की हुई फाइल्स की लिस्ट दिखाई देगी. अब जिस फाइल को वापस लाना है उसके सामने 3 डॉट पर क्लिक करे.

गूगल ड्राइव से डिलीट हुआ डाटा कैसे प्राप्त करे

Step 6- अब एक मेनू ओपन होगा जिसमे आपको Restore पर क्लिक करना होगा .

गूगल ड्राइव से डिलीट हुआ डाटा कैसे प्राप्त करे

जैसे ही आप Restore पर क्लिक करेंगे वैसे ही वो फाइल गूगल ड्राइव में वापस चली जाएगी. तो देखा न दोस्तों कितना आसान है डिलीट की हुई फाइल को वापस लाने के लिए.

कंप्यूटर द्वारा गूगल ड्राइव से डिलीट हुआ डाटा कैसे प्राप्त करे

कंप्यूटर द्वारा गूगल ड्राइव से डिलीट हुआ डाटा प्राप्त करने के लिए आपको गूगल ड्राइव की वेबसाइट पर जाकर जीमेल लॉग इन करना होगा. जो कि हम आगे के स्टेप्स में जानेंगे

  • सबसे पहले आप जीमेल लॉग इन कर लीजिये
  • अब आप drive.google.com/drive/trash ओपन कीजिये. इससे आपके गूगल ड्राइव अकाउंट का Trash folder ओपन होगा.
  • अब Trash folder ओपन हो जायेगा जिसमे सारी Deleted files मिल जायेंगी.
  • आपको जिस फाइल को रिकवर करना हो उस फाइल पर राईट क्लिक करके Restore पर क्लिक कर दे. फाइल ड्राइव में वापस चली जाएगी.

दोस्तों एक बात याद रखे गूगल ड्राइव के Trash या Bin फोल्डर में केवल पिछले 30 दिन में डिलीट की हुई फाइल रहती है. और 30 दिन के बाद Trash फोल्डर से फाइल्स खुद ही डिलीट हो जाती है. इसलिए इस फोल्डर में आपको वही फाइल्स दिखाई देंगी जो पिछले 30 दिन में डिलीट की गयी होंगी.

ये भी पढ़े

निष्कर्ष 

दोस्तों मुझे पूरा यकीं है आपको ये पोस्ट गूगल ड्राइव से डिलीट हुआ डाटा कैसे प्राप्त करे हिंदी में जरुर पसंद आई होगी और फाइल्स को रिकवर करना भी आ गया होगा.दोस्तों इस पोस्ट में कोई भी दिक्कत हो तो आप कमेंट करके पूछ सकते है. इस महत्वपूर्ण जानकारी को सोशल मीडिया जैसे फेसबुक, व्हात्सप्प, ट्विटर आदि पर शेयर जरुर करियेगा.

इस तरह की और जानकारी के लिए आप हमारे Tech, Google products और Internet केटेगरी को देख सकते है और हमारे फेसबुक, इन्स्ताग्राम, Quora और ट्विटर पेज को भी फॉलो कर सकते है। आप हमारे वेबसाइट utsukhindi.in को सब्सक्राइब भी कर सकते है

Sunil Kumar Singh

नमस्कार दोस्तों मै सुनील कुमार सिंह, utsukHindi का technical author हूँ। मै मिर्ज़ापुर (U.P) के एक गाँव का रहने वाला हूँ। मै एक Engineering graduate हूँ। इसलिए मुझे technical और internet से सम्बंधित नयी विषयो को पढना अच्छा लगता है।

View all posts by Sunil Kumar Singh →

One thought on “गूगल ड्राइव से डिलीट हुआ डाटा कैसे प्राप्त करें?

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

स्मार्टफोन की बेहद आसान ट्रिक्स सोशल साइट जो अरबों यूजर्स को आकर्षित करती है? सरकार देगी 3 महीने के लिए फ्री इन्टरनेट! सबसे ज्यादा ट्रैफिक वाली टॉप 5 वेबसाइट सबसे अच्छे फ्री ऑनलाइन स्टोरेज- 2021 व्हात्सप्प चैट एक्सपोर्ट या सेंड कैसे करे? व्हात्सप्प के वैकल्पिक मैसेंजर ऐप्स विश्‍व पुस्‍तक दिवस 23 अप्रैल को क्यों मनाया जाता है? विंडोज कंप्यूटर शॉर्टकट Key लिस्ट ब्लैक बॉक्स का रंग नारंगी क्यों होता है? फोन की स्पीड ऐसे बढ़ाये आसानी से पेट्रोल प्राइस का सारा कच्चा चिट्ठा नेटफ्लिक्स के बारे में रोचक जानकारी निवेश के लिए टॉप 10 क्रिप्टो करेंसी-2021 दुनिया के सबसे ख़राब पासवर्ड लिस्ट 2020 टॉप 4 क्रिप्टो करेंसी जिन्होंने दिया सबसे ज्यादा रिटर्न टॉप 10 देश रहने और कमाने के लिए जीमेल में स्टोरेज बढ़ाने के 6 तरीके जीमेल के हैरान करने वाले 5 बेहतरीन फीचर! जिओ फोन से फ्री कालिंग बिना रिचार्ज के