गूगल ड्राइव से डिलीट हुआ डाटा कैसे प्राप्त करें?

नमस्कार दोस्तों आज हम जानेंगे कि गूगल ड्राइव से डिलीट हुआ डाटा कैसे प्राप्त करे. अगर आपको गूगल ड्राइव के बारे में नहीं पता है तो पहले ये पढ़ ले Google Drive क्या है? गूगल ड्राइव एक फ्री ऑनलाइन क्लाउड स्टोरेज है जिसमे आप अपने डॉक्यूमेंट, फोटो आदि रख सकते है. और किसी भी डिवाइस से ओपन कर सकते है. कभी कभी ऐसा होता है कि हम गलती से कोई जरुरी फाइल डिलीट कर देते है. इस पोस्ट में हम यही जानेंगे कि गूगल ड्राइव से डिलीट हुआ डाटा या फाइल कैसे प्राप्त करें. गूगल ड्राइव से Deleted files को रिकवर करना बिलकुल आसान है ये ठीक उसी तरह है जैसे आप कंप्यूटर के Recycle bin से फाइल को वापस लाते है.

मोबाइल में गूगल ड्राइव से डिलीट हुआ डाटा कैसे प्राप्त करे

गूगल ड्राइव से डिलीट की गयी फाइल्स को प्राप्त करने के लिए आप नीचे बताये गए स्टेप्स को फॉलो करे.

Step 1- सबसे पहले मोबाइल में गूगल ड्राइव ऐप ओपन करे.

Step 2- अब बायीं तरफ मेनू (3 लाइन ) पर क्लिक करेगूगल ड्राइव से डिलीट हुआ डाटा कैसे प्राप्त करे

Step 3- अब आपको Trash या Bin का विकल्प दिखाई देगा. इस पर क्लिक करे.

Step 4- Bin में आपको सारी डिलीट की हुई फाइल्स की लिस्ट दिखाई देगी. अब जिस फाइल को वापस लाना है उसके सामने 3 डॉट पर क्लिक करे.

गूगल ड्राइव से डिलीट हुआ डाटा कैसे प्राप्त करे

Step 6- अब एक मेनू ओपन होगा जिसमे आपको Restore पर क्लिक करना होगा .

गूगल ड्राइव से डिलीट हुआ डाटा कैसे प्राप्त करे

जैसे ही आप Restore पर क्लिक करेंगे वैसे ही वो फाइल गूगल ड्राइव में वापस चली जाएगी. तो देखा न दोस्तों कितना आसान है डिलीट की हुई फाइल को वापस लाने के लिए.

कंप्यूटर द्वारा गूगल ड्राइव से डिलीट हुआ डाटा कैसे प्राप्त करे

कंप्यूटर द्वारा गूगल ड्राइव से डिलीट हुआ डाटा प्राप्त करने के लिए आपको गूगल ड्राइव की वेबसाइट पर जाकर जीमेल लॉग इन करना होगा. जो कि हम आगे के स्टेप्स में जानेंगे

  • सबसे पहले आप जीमेल लॉग इन कर लीजिये
  • अब आप drive.google.com/drive/trash ओपन कीजिये. इससे आपके गूगल ड्राइव अकाउंट का Trash folder ओपन होगा.
  • अब Trash folder ओपन हो जायेगा जिसमे सारी Deleted files मिल जायेंगी.
  • आपको जिस फाइल को रिकवर करना हो उस फाइल पर राईट क्लिक करके Restore पर क्लिक कर दे. फाइल ड्राइव में वापस चली जाएगी.

दोस्तों एक बात याद रखे गूगल ड्राइव के Trash या Bin फोल्डर में केवल पिछले 30 दिन में डिलीट की हुई फाइल रहती है. और 30 दिन के बाद Trash फोल्डर से फाइल्स खुद ही डिलीट हो जाती है. इसलिए इस फोल्डर में आपको वही फाइल्स दिखाई देंगी जो पिछले 30 दिन में डिलीट की गयी होंगी.

ये भी पढ़े

निष्कर्ष:गूगल ड्राइव से डिलीट हुआ डाटा कैसे प्राप्त करें

दोस्तों मुझे पूरा यकीं है आपको ये पोस्ट गूगल ड्राइव से डिलीट हुआ डाटा कैसे प्राप्त करे हिंदी में जरुर पसंद आई होगी और फाइल्स को रिकवर करना भी आ गया होगा.दोस्तों इस पोस्ट में कोई भी दिक्कत हो तो आप कमेंट करके पूछ सकते है. इस महत्वपूर्ण जानकारी को सोशल मीडिया जैसे फेसबुक, व्हात्सप्प, ट्विटर आदि पर शेयर जरुर करियेगा.

इस तरह की और जानकारी के लिए आप हमारे Tech, Google products और Internet केटेगरी को देख सकते है और हमारे फेसबुक, इन्स्ताग्राम, Quora और ट्विटर पेज को भी फॉलो कर सकते है। आप हमारे वेबसाइट utsukhindi.in को सब्सक्राइब भी कर सकते है.

ये भी पढ़े

1 thought on “गूगल ड्राइव से डिलीट हुआ डाटा कैसे प्राप्त करें?”

Leave a Comment

₹5,999 वाला Nokia C01 plus ₹15,000 के अन्दर Best 5G Mobile ₹ 7,000 तक के बेस्ट स्मार्टफोन ₹ 25,000 तक के बेस्ट स्मार्टफोन ₹ 20,000 तक के बेस्ट कैमरा फोन ₹ 10,000 तक के सैमसंग के बेस्ट फोन ₹ 10,000 तक के बेस्ट स्मार्टफोन ₹ 10,000 तक के नोकिया के बेस्ट फोन हिंदी दिवस 14 सितम्बर को क्यों मनाते है? स्मार्टफोन की बेहद आसान ट्रिक्स व्हात्सप्प चैट एक्सपोर्ट या सेंड कैसे करे? विंडोज कंप्यूटर शॉर्टकट Key लिस्ट राष्ट्रीय चिकित्सक दिवस 2021 मोस्ट पावरफुल प्रोसेसर वाला Realme GT बिट कॉइन को मान्यता देने वाला पहला देश El Salvador पेट्रोल प्राइस का सारा कच्चा चिट्ठा पावरफुल बैटरी वाला फोन Nokia G10 पावरफुल बैटरी वाला गेमिंग फोन – Poco F3 GT नेटफ्लिक्स के बारे में रोचक जानकारी नीरज चोपड़ा का ऐतहासिक गोल्ड मेडल-Tokyo Olympic 2020