Google Health AI tool- गूगल के आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस आधारित टूल से त्वचा की समस्याओ के बारे में जान सकेंगे.

गूगल ने सालाना होने वाले इवेंट Google IO 2021 में इस बार भी बहुत से नए प्रोडक्ट की घोषणा की गयी है. वैसे तो गूगल टेक्नोलॉजी क्षेत्र की कंपनी है लेकिन इस बार एक मुख्य प्रोडक्ट की शुरुआत होगी जो मेडिकल क्षेत्र से जुडी है. इस प्रोडक्ट का नाम है Google Health AI tool ये आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (AI) आधारित टूल है जो केवल स्मार्टफोन के कैमरे से आपको स्किन, बाल, नाख़ून से जुडी कुछ बीमारियों के बारे में बता देगा.

Google AI Health टूल में सबसे पहले स्किन से जुड़े बीमारियों के लिए AI-powered dermatology assist tool (कृत्रिम बुद्धिमत्ता आधारित त्वचाविज्ञान टूल ) का विकास किया जा रहा है. गूगल के अनुसार गूगल पर हर साल लगभग 10 अरब सर्च केवल स्किन, नाख़ून और बाल से जुडी समस्यायों के होते है. और इस तरह की समस्यायों को केवल शब्दों के द्वारा समझाना मुश्किल होता है. लेकिन अगर फोटो हो तो स्किन से जुडी बीमारी को पहचानना आसान होता है.

गूगल के अनुसार ये टूल स्किन से जुडी 288 तरह की समस्याओ को पहचान सकता है. साथ ही गंभीर बीमारी जैसे TB को भी पहचान सकता है. ये टूल वेब आधारित एप्लीकेशन होगा जो इस साल के अंत तक लांच हो सकता है.

Google AI Health टूल कैसे काम करेगा?

इस टूल को यूज करने के लिए यूजर को स्मार्टफोन कैमरे से स्किन नाख़ून या बालो का तीन फोटो अलग अलग एंगल से लेना होगा. जैसे अगर आपको स्किन से जुडी समस्या है तो आपको स्किन की 3 फोटो लेना होगा. ये टूल आपसे सर्वे टाइप के कुछ प्रश्न भी पूछेगा. AI टूल स्किन समस्या से जुडी 65000 फोटोज में से आपकी फोटो को मैच करेगा. उसके बाद प्रश्न और फोटोज के आधार पर Google AI Health टूल आपको बीमारी के बारे में बताएगा.

Google Health AI tool
image credit- Google blog

ये टूल केवल आपको एक प्रारंभिक जानकारी देगा जिससे आपको पता चलेगा कि आपकी समस्या क्या हो सकती है. हालाँकि इसके बाद किसी डॉक्टर से परामर्श करना जरुरी है.

इसके अलावा गूगल हेल्थ एक ऐसा AI टूल बना रहा है जो Tuberculosis(TB- क्षय रोग) जैसी बीमारी को उसके शुरूआती अवस्था में ही पहचान लेगा. हालाँकि इसमे अभी समय लगेगा.

ये भी पढ़े

इस तरह की और जानकारी के लिए आप हमारे Tech, Google products और Internet केटेगरी को देख सकते है और हमारे फेसबुक, इन्स्ताग्राम, Quora और ट्विटर पेज को भी फॉलो कर सकते है। आप हमारे वेबसाइट utsukhindi.in को सब्सक्राइब भी कर सकते है

Sunil Kumar Singh

नमस्कार दोस्तों मै सुनील कुमार सिंह, utsukHindi का technical author हूँ। मै मिर्ज़ापुर (U.P) के एक गाँव का रहने वाला हूँ। मै एक Engineering graduate हूँ। इसलिए मुझे technical और internet से सम्बंधित नयी विषयो को पढना अच्छा लगता है।

View all posts by Sunil Kumar Singh →

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

स्मार्टफोन की बेहद आसान ट्रिक्स सोशल साइट जो अरबों यूजर्स को आकर्षित करती है? सरकार देगी 3 महीने के लिए फ्री इन्टरनेट! सबसे ज्यादा ट्रैफिक वाली टॉप 5 वेबसाइट सबसे अच्छे फ्री ऑनलाइन स्टोरेज- 2021 व्हात्सप्प चैट एक्सपोर्ट या सेंड कैसे करे? व्हात्सप्प के वैकल्पिक मैसेंजर ऐप्स विश्‍व पुस्‍तक दिवस 23 अप्रैल को क्यों मनाया जाता है? विंडोज कंप्यूटर शॉर्टकट Key लिस्ट ब्लैक बॉक्स का रंग नारंगी क्यों होता है? फोन की स्पीड ऐसे बढ़ाये आसानी से पेट्रोल प्राइस का सारा कच्चा चिट्ठा नेटफ्लिक्स के बारे में रोचक जानकारी निवेश के लिए टॉप 10 क्रिप्टो करेंसी-2021 दुनिया के सबसे ख़राब पासवर्ड लिस्ट 2020 टॉप 4 क्रिप्टो करेंसी जिन्होंने दिया सबसे ज्यादा रिटर्न टॉप 10 देश रहने और कमाने के लिए जीमेल में स्टोरेज बढ़ाने के 6 तरीके जीमेल के हैरान करने वाले 5 बेहतरीन फीचर! जिओ फोन से फ्री कालिंग बिना रिचार्ज के