Google Health AI tool- गूगल के आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस आधारित टूल से त्वचा की समस्याओ के बारे में जान सकेंगे.

गूगल ने सालाना होने वाले इवेंट Google IO 2021 में इस बार भी बहुत से नए प्रोडक्ट की घोषणा की गयी है. वैसे तो गूगल टेक्नोलॉजी क्षेत्र की कंपनी है लेकिन इस बार एक मुख्य प्रोडक्ट की शुरुआत होगी जो मेडिकल क्षेत्र से जुडी है. इस प्रोडक्ट का नाम है Google Health AI tool ये आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (AI) आधारित टूल है जो केवल स्मार्टफोन के कैमरे से आपको स्किन, बाल, नाख़ून से जुडी कुछ बीमारियों के बारे में बता देगा.

Google AI Health टूल में सबसे पहले स्किन से जुड़े बीमारियों के लिए AI-powered dermatology assist tool (कृत्रिम बुद्धिमत्ता आधारित त्वचाविज्ञान टूल ) का विकास किया जा रहा है. गूगल के अनुसार गूगल पर हर साल लगभग 10 अरब सर्च केवल स्किन, नाख़ून और बाल से जुडी समस्यायों के होते है. और इस तरह की समस्यायों को केवल शब्दों के द्वारा समझाना मुश्किल होता है. लेकिन अगर फोटो हो तो स्किन से जुडी बीमारी को पहचानना आसान होता है.

गूगल के अनुसार ये टूल स्किन से जुडी 288 तरह की समस्याओ को पहचान सकता है. साथ ही गंभीर बीमारी जैसे TB को भी पहचान सकता है. ये टूल वेब आधारित एप्लीकेशन होगा जो इस साल के अंत तक लांच हो सकता है.

Google AI Health टूल कैसे काम करेगा?

इस टूल को यूज करने के लिए यूजर को स्मार्टफोन कैमरे से स्किन नाख़ून या बालो का तीन फोटो अलग अलग एंगल से लेना होगा. जैसे अगर आपको स्किन से जुडी समस्या है तो आपको स्किन की 3 फोटो लेना होगा. ये टूल आपसे सर्वे टाइप के कुछ प्रश्न भी पूछेगा. AI टूल स्किन समस्या से जुडी 65000 फोटोज में से आपकी फोटो को मैच करेगा. उसके बाद प्रश्न और फोटोज के आधार पर Google AI Health टूल आपको बीमारी के बारे में बताएगा.

Google Health AI tool
image credit- Google blog

ये टूल केवल आपको एक प्रारंभिक जानकारी देगा जिससे आपको पता चलेगा कि आपकी समस्या क्या हो सकती है. हालाँकि इसके बाद किसी डॉक्टर से परामर्श करना जरुरी है.

इसके अलावा गूगल हेल्थ एक ऐसा AI टूल बना रहा है जो Tuberculosis(TB- क्षय रोग) जैसी बीमारी को उसके शुरूआती अवस्था में ही पहचान लेगा. हालाँकि इसमे अभी समय लगेगा.

ये भी पढ़े

इस तरह की और जानकारी के लिए आप हमारे Tech, Google products और Internet केटेगरी को देख सकते है और हमारे फेसबुक, इन्स्ताग्राम, Quora और ट्विटर पेज को भी फॉलो कर सकते है। आप हमारे वेबसाइट utsukhindi.in को सब्सक्राइब भी कर सकते है

Leave a Comment

₹5,999 वाला Nokia C01 plus ₹15,000 के अन्दर Best 5G Mobile ₹ 7,000 तक के बेस्ट स्मार्टफोन ₹ 25,000 तक के बेस्ट स्मार्टफोन ₹ 20,000 तक के बेस्ट कैमरा फोन ₹ 10,000 तक के सैमसंग के बेस्ट फोन ₹ 10,000 तक के बेस्ट स्मार्टफोन ₹ 10,000 तक के नोकिया के बेस्ट फोन हिंदी दिवस 14 सितम्बर को क्यों मनाते है? स्मार्टफोन की बेहद आसान ट्रिक्स व्हात्सप्प चैट एक्सपोर्ट या सेंड कैसे करे? विंडोज कंप्यूटर शॉर्टकट Key लिस्ट राष्ट्रीय चिकित्सक दिवस 2021 मोस्ट पावरफुल प्रोसेसर वाला Realme GT बिट कॉइन को मान्यता देने वाला पहला देश El Salvador पेट्रोल प्राइस का सारा कच्चा चिट्ठा पावरफुल बैटरी वाला फोन Nokia G10 पावरफुल बैटरी वाला गेमिंग फोन – Poco F3 GT नेटफ्लिक्स के बारे में रोचक जानकारी नीरज चोपड़ा का ऐतहासिक गोल्ड मेडल-Tokyo Olympic 2020