Google One क्या है? गूगल वन और गूगल ड्राइव में क्या अंतर है?

Google One क्या है? गूगल वन और गूगल ड्राइव में क्या अंतर है? गूगल वन के बारे में बहुत कम लोगो तो पता है इसलिए आज हम हिंदी में Google One क्या है. ये जानेंगे नवम्बर 2020 में गूगल ने घोषणा की थी कि गूगल फ़ोटोज़ ऐप में मिलने वाली हाई क्वालिटी फोटो और विडियो सेव करने की सुविधा समाप्त हो जाएगी मतलब अभी तक आप अपने एंड्राइड फोन में मौजूद इस ऐप में बहुत फोटो और विडियो सेव करते होंगे जो अब केवल 15 GB तक ही सेव कर सकते है. लेकिन ये 1 जून 2021 से लागू होगा और 15 GB फ्री स्टोरेज स्पेस खत्म होने के बाद आपके पास गूगल वन का विकल्प होगा जो कि फ्री नहीं है इसके लिए आपको कुछ फीस देनी होगी जिसके बारे में नीचे बताया गया है.

गूगल वन क्या है- What is Google One in Hindi 

गूगल वन या गूगल 1 शुल्क आधारित ऑनलाइन क्लाउड स्टोरेज सेवा है जिसमे आपको महीने या वर्ष के हिसाब से फीस देकर गूगल वन में स्टोरेज सेवा मिलती है इस सेवा में आप अपनी डाटा जैसे फोटो, विडियो, डाक्यूमेंट्स आदि स्टोर कर सकते है. इसके लिए आपको गूगल वन ऐप या गूगल वन वेबसाइट पर रजिस्टर करना होगा इसमे आप स्टोरेज को पांच लोगो के साथ बाँट भी सकते है. गूगल का दावा है कि ये क्लाउड स्टोरेज बहुत अच्छी है और सुरक्षित भी है गूगल वन को पेड गूगल ड्राइव स्टोरेज भी कहते है। इसे आप Google one drive भी कह सकते है. 

गूगल वन को आप गूगल ड्राइव का विस्तारित रूप (extended form) भी कह सकते है। Google Drive का paid प्लान ही Google One है जैसे अगर आपकी गूगल ड्राइव की फ्री 15 GB समाप्त हो गई और आप और स्टोरेज खरीदना चाहते है तो कुछ रूपये पे करने होंगे जिससे आपका फ्री गूगल ड्राइव प्लान अपने आप Google One में बदल जायेगा. अगर आपको गूगल ड्राइव के बारे में नहीं पता है मैंने इसके बारे में पहले ही लिख चुका हूँ.

Google Drive क्या है? गूगल की इस फ्री सर्विस का प्रयोग हमें कैसे करना चाहिए?

Google One में रजिस्टर करने पर 100 GB का मेमोरी स्पेस मिलता है जिसे आप गूगल ड्राइव, जीमेल और गूगल फोटोज में उपयोग कर सकते है इसके अलावा भी कुछ विशेष फीचर है.

गूगल वन डाउनलोड कैसे करे 

एंड्राइड वाले गूगल प्ले स्टोर से डाउनलोड करने के लिए यहा क्लिक करे और आई ओएस वाले एप्पल स्टोर से डाउनलोड करने के लिए यहा क्लिक करे

गूगल वन प्राइस (Google One pricing)Google One क्या है

  • 100 GB – इस पहले प्लान में 130 प्रति  महीने में 100 GB मिलता है इसका वार्षिक प्लान 1300 रुपये है.
  • 200 GB – ये 210 रुपये प्रति महीने या 2100 रुपये वार्षिक में उपलब्ध है.
  • 2 TB (2000 GB)– 650 रुपये प्रति महीने या 6500 रुपये वार्षिक में उपलब्ध है.

गूगल वन फीचर – Google One features

Google One क्या है हिंदी में  समझने के बाद अब इसकी खास बातों पर नजर डाल लेते है.

  • इसकी सबसे अच्छी बात ये है कि इसका कोई भी प्लान अपने अपने परिवार के 5 सदस्यों के साथ शेयर कर सकते है जैसे अगर 200 GB प्लान लेते है लेकिन 200 GB आपके लिए बहुत ज्यादा है तो आप परिवार के साथ शेयर कर दीजिये.
  • किसी भी तरह की समस्या के लिए आप गूगल एक्सपर्ट्स से किसी भी समय सलाह ले सकते है या शिकायत कर सकते है.
  • Youtube प्रीमियम का फ्री ट्रायल.
  • 2 TB या उससे ज्यादा के प्लान पर फ्री VPN( वर्चुअल प्राइवेट नेटवर्क) सर्विस  मिलती है.
  • आपके फोन का आटोमेटिक बैकअप लेता है.

Google One sign up कैसे करे

  • गूगल वन के वेबसाइट one.google.com पर जाकर Sign up करना होगा याद रखिये उस समय आप जीमेल आई डी से लॉग इन जरुर हो.
  •  जो प्लान ठीक लगे उसे चुने.
  • क्रेडिट या डेबिट कार्ड द्वारा भुगतान करे.
  • सब्सक्राइब पर क्लिक करे.

गूगल वन और गूगल ड्राइव में क्या अंतर है – Google one vs Goolge drive

Google One आपको महीने या वर्ष के आधार पर ऑनलाइन स्टोरेज बढ़ाने की सुविधा देती है जिसका उपयोग आप जीमेल, गूगल फोटोज, गूगल ड्राइव में कर सकते है और ये शुल्क आधारित सेवा है. जबकि गूगल ड्राइव फ्री स्टोरेज सर्विस है जिसमे आपको 15 GB स्टोरेज मिलता है. आसान भाषा में कहे तो समझ लीजिये कि गूगल ड्राइव आपके कंप्यूटर की ऑनलाइन हार्ड डिस्क है जबकि गूगल वन  उस प्लान का नाम है जिसके अन्दर हमें गूगल ड्राइव की फ्री सुविधा मिलती है.

क्या आपको लेना गूगल वन सब्सक्राइब करना चाहिए 

सब्सक्राइब करने से पहले आप ये चेक करिए कि आपने गूगल ड्राइव की 15 GB में कितना यूज कर लिया है इसके लिए आप इस लिंक photos.google.com/storage पर भी जाकर चेक कर सकते है या फिर गूगल वन ऐप डाउनलोड करके भी चेक कर सकते है ये. आपको बता देगा कि आपने कितने फ़ोटोज़ और वीडियोस सेव करके रखे है और ये भी बताएगा कि कितने समय में आपका 15 GB फुल हो जायेगा. 

अगर आपको भारतीय ऑनलाइन स्टोरेज चाहिए तो आप Digiboxx आजमा सकते है जिसमे आपको 20GB फ्री स्पेस मिलता है.

गूगल वन (गूगल ड्राइव) की अन्य क्लाउड स्टोरेज से तुलना digiboxx kya hai

निष्कर्ष 

दोस्तों मुझे पूरा यकीं है आपको ये पोस्ट Google One क्या है हिंदी में  (What is Google One in Hindi) जरुर पसंद आई होगी और आपको Google One डाउनलोड कैसे करे ये भी समझ आ गया होगा। इससे सम्बंधित कोई और प्रश्न हो तो आप मुझे कमेंट करके लिख सकते है. या फिर आप गूगल वन के इस पेज पर जाकर अपने जवाबो को उत्तर पा सकते है.

इस तरह की और जानकारी के लिए आप हमारे Tech, Google products और Internet केटेगरी को देख सकते है और हमारे फेसबुक, इन्स्ताग्राम, Quora और ट्विटर पेज को भी फॉलो कर सकते है। आप हमारे वेबसाइट utsukhindi.in को सब्सक्राइब भी कर सकते है।

Sunil Kumar Singh

नमस्कार दोस्तों मै सुनील कुमार सिंह, utsukHindi का technical author हूँ। मै मिर्ज़ापुर (U.P) के एक गाँव का रहने वाला हूँ। मै एक Engineering graduate हूँ। इसलिए मुझे technical और internet से सम्बंधित नयी विषयो को पढना अच्छा लगता है।

View all posts by Sunil Kumar Singh →

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

स्मार्टफोन की बेहद आसान ट्रिक्स सोशल साइट जो अरबों यूजर्स को आकर्षित करती है? सरकार देगी 3 महीने के लिए फ्री इन्टरनेट! सबसे ज्यादा ट्रैफिक वाली टॉप 5 वेबसाइट सबसे अच्छे फ्री ऑनलाइन स्टोरेज- 2021 व्हात्सप्प चैट एक्सपोर्ट या सेंड कैसे करे? व्हात्सप्प के वैकल्पिक मैसेंजर ऐप्स विश्‍व पुस्‍तक दिवस 23 अप्रैल को क्यों मनाया जाता है? विंडोज कंप्यूटर शॉर्टकट Key लिस्ट ब्लैक बॉक्स का रंग नारंगी क्यों होता है? फोन की स्पीड ऐसे बढ़ाये आसानी से पेट्रोल प्राइस का सारा कच्चा चिट्ठा नेटफ्लिक्स के बारे में रोचक जानकारी निवेश के लिए टॉप 10 क्रिप्टो करेंसी-2021 दुनिया के सबसे ख़राब पासवर्ड लिस्ट 2020 टॉप 4 क्रिप्टो करेंसी जिन्होंने दिया सबसे ज्यादा रिटर्न टॉप 10 देश रहने और कमाने के लिए जीमेल में स्टोरेज बढ़ाने के 6 तरीके जीमेल के हैरान करने वाले 5 बेहतरीन फीचर! जिओ फोन से फ्री कालिंग बिना रिचार्ज के