Google Password Manager क्या होता है? इससे Leaked Password कैसे पता करे?

नमस्कार दोस्तों आज हम जानेंगे कि Google Password Manager क्या होता है? गूगल पासवर्ड मेनेजर के क्या फायदे है और Google Passwords Manager से लीक पासवर्ड का पता कैसे लगाये? आज के समय में लोग इन्टरनेट पर बहुत सी वेबसाइट जैसे जीमेल, फेसबुक, ट्विटर, इन्स्ताग्राम आदि पर अकाउंट बना लेते है और जब दोबारा लॉग इन करना होता है तो पासवर्ड नहीं याद आता है. तो इससे से बचने के लिए आपको गूगल पासवर्ड मेनेजरका यूज करना होगा. ये आपके एंड्राइड मोबाइल में पहले से मौजूद होता है. पासवर्ड मेनेजर का यूज करने के लिए आपको इसे इनेबल करना होता है. 

Google Password Manager क्या होता है?

Google Password Manager आपके पासवर्ड को मैनेज करने का काम करता है. ये गूगल क्रोम ब्राउज़र या ऐप में पहले से मौजूद होता है. आप ऑनलाइन जिस भी वेबसाइट पर अकाउंट बनाते है ये पासवर्ड मेनेजर सुरक्षित तरीके से सभी यूजर नाम और पासवर्ड को सेव कर लेता है और जब आप अगली बार लॉग इन करते है तो आपको दोबारा पासवर्ड भरने की जरुरत नहीं होती है. Google Password Manager खुद ही यूजर नाम और पासवर्ड को भर देता है.

Google Passwords Manager के द्वारा आप अपने इन्टरनेट बैंकिंग पासवर्ड, सोशल मीडिया अकाउंट पासवर्ड या फिर कोई भी वेबसाइट के पासवर्ड को सुरक्षित रख सकते है. और किसी भी पासवर्ड के लीक होने पर ये आपको अलर्ट भी कर देता है कि आपका कौन सा पासवर्ड लीक हो गया है. जिसके बाद आप लीक पासवर्ड को बदल सकते है. 

Google Password Manager के फायदे

  • पासवर्ड एन्क्रिप्शन
  • मजबूत पासवर्ड की सलाह देता है
  • पासवर्ड लीक होने पर आपको बताता है.
  • अगर आपने किसी वेबसाइट पर कमजोर पासवर्ड यूज किया होगा तो उसकी भी जानकारी देगा.
  • Phishing (जालसाजी) से बचाता है.
  • Auto save passwords स्वयं ही पासवर्ड सेव कर लेता है.
  • ये गूगल की सभी सर्विस को सपोर्ट करता है.

Google Password Manager को इनेबल (ओन) कैसे करे?

  • एंड्राइड डिवाइस में Google Chrome browser ओपन करे.
  • ब्राउज़र के दायी तरफ 3 डॉट मेनू पर क्लिक करके सेटिंग में जाए.
  • अब स्क्रॉल करके Basics में Passwords पर क्लिक करे
  • Save Passwords को on करे.

Google Password Manager को डिसेबल(ऑफ) कैसे करे 

  • एंड्राइड डिवाइस में Google Chrome browser ओपन करे.
  • ब्राउज़र के दायी तरफ 3 डॉट मेनू पर क्लिक करके सेटिंग में जाए.
  • अब स्क्रॉल करके Basics में Passwords पर क्लिक करे.
  • Save Passwords को off करे

Leaked Password कैसे पता करे?

Google Password Manager क्या होता है
                                                             Password Checkup

लीक पासवर्ड का पता लगाने के लिए passwords.google.com ओपन करे. यहा पर आपको Go to Check Password का विकल्प दिखाई देगा. यहा पर क्लिक करे इसके बाद जीमेल लॉग इन करके स्वयं को वेरीफाई करे. अब आपको गूगल बता देगा कि  कितने पासवर्ड कमजोर है, कितने पासवर्ड लीक हुए है और कितने पासवर्ड को आपने बहुत जगह यूज किया है. 

ये सब जानने के बाद आपको लीक पासवर्ड और कमजोर पासवर्ड को तुरंत बदलना है. और जहा भी आपने एक ही पासवर्ड को बहुत बार युज किया है उन्हें भी बदल ले. और Google 2 step verification को On कर लेना है.

Google 2 step verification क्या है? जानिये Gmail two step verification enable कैसे करे?

Google Password Manager में Saved Passwords को कैसे देखे?

  • Google Chrome browser की सेटिंग ओपन करे
  • अब स्क्रॉल करके Basics में Passwords पर क्लिक करे
  • आपके सामने सारे Password की लिस्ट आ जाएगी.

गूगल पासवर्ड मेनेजर से सम्बंधित प्रश्न 

गूगल मेरा पासवर्ड क्यों सेव नहीं करता है?

Google Chrome browser में Save Passwords की सेटिंग ऑफ होने से ऐसा होता है.

गूगल को पासवर्ड भरने से कैसे रोके?

अगर आप नहीं चाहते कि पासवर्ड मेनेजर आपका पासवर्ड autofill कर दे तो इसके लिए आप क्रोम ब्राउज़र की सेटिंग में Passwords में जाकर Offer to save passwords और Auto Sign-in को ऑफ कर दे.

Google Password Manager को मैनेज कैसे करे?

Google Password Manager में सेव पासवर्ड को देखने या डिलीट करने के लिए आप passwords.google.com पर देख सकते है.या फिर क्रोम ब्राउज़र की सेटिंग में Passwords भी देख सकते है.

Google Passwords Manager से Third-Party Password Manager में पासवर्ड को एक्सपोर्ट कैसे करे?

अगर आप Google Passwords Manager को छोड़कर किसी और थर्ड पार्टी पासवर्ड मेनेजर या अन्य ब्राउज़र का यूज करना चाहते है तो आपको सारे पासवर्ड को एक्सपोर्ट करना होगा. इसके लिए Setting> Passwords > फिर Saved Passwords के सामने 3 डॉट पर क्लिक करके Export Passwords पर क्लिक कर दे. इससे .CSV file में पासवर्ड सेव हो जायेंगे. और दूसरे ब्राउज़र में इम्पोर्ट कर सकते है. 

ये भी पढ़े 

तो दोस्तों आपको समझ आ गया होगा कि Google Password Manager क्या होता है (What is Google Password Manager in Hindi) इसके फायदे क्या है? गूगल पासवर्ड मेनेजर से लीक पासवर्ड का पता कैसे लगाये? अगर कभी आप अपना कोई पासवर्ड भूल जाए तो क्रोम ब्राउज़र ओपन करके सेटिंग में पासवर्ड ओपन कर ले सारा पासवर्ड दिख जायेगा और आप अकाउंट रिसेट करने से बच जायेंगे.

दोस्तों इस पोस्ट में कोई भी दिक्कत हो तो आप कमेंट करके पूछ सकते है. इस महत्वपूर्ण जानकारी को सोशल मीडिया जैसे फेसबुक, व्हात्सप्प, ट्विटर आदि पर शेयर जरुर करियेगा.

इस तरह की और जानकारी के लिए आप हमारे Tech, Google products और Internet केटेगरी को देख सकते है और हमारे फेसबुक, इन्स्ताग्राम, Quora और ट्विटर पेज को भी फॉलो कर सकते है।

Leave a Comment

₹5,999 वाला Nokia C01 plus ₹15,000 के अन्दर Best 5G Mobile ₹ 7,000 तक के बेस्ट स्मार्टफोन ₹ 25,000 तक के बेस्ट स्मार्टफोन ₹ 20,000 तक के बेस्ट कैमरा फोन ₹ 10,000 तक के सैमसंग के बेस्ट फोन ₹ 10,000 तक के बेस्ट स्मार्टफोन ₹ 10,000 तक के नोकिया के बेस्ट फोन हिंदी दिवस 14 सितम्बर को क्यों मनाते है? स्मार्टफोन की बेहद आसान ट्रिक्स व्हात्सप्प चैट एक्सपोर्ट या सेंड कैसे करे? विंडोज कंप्यूटर शॉर्टकट Key लिस्ट राष्ट्रीय चिकित्सक दिवस 2021 मोस्ट पावरफुल प्रोसेसर वाला Realme GT बिट कॉइन को मान्यता देने वाला पहला देश El Salvador पेट्रोल प्राइस का सारा कच्चा चिट्ठा पावरफुल बैटरी वाला फोन Nokia G10 पावरफुल बैटरी वाला गेमिंग फोन – Poco F3 GT नेटफ्लिक्स के बारे में रोचक जानकारी नीरज चोपड़ा का ऐतहासिक गोल्ड मेडल-Tokyo Olympic 2020