गूगल फोटोज अनलिमिटेड फ्री स्टोरेज 1 जून से समाप्त हो गया है. स्टोरेज बचाने के लिए आपको क्या करे और क्या ना करे?

नमस्कार दोस्तों आज हम गूगल फोटोज से जुड़ा एक जरुरी अपडेट के बारे में जानेंगे. हम सभी लोग आप गूगल फोटोज का उपयोग अपनी यादों को सहेजने के लिए फोटो या विडियो के रूप में स्टोर करने के लिए करते है तो आपको इस अपडेट के बारे में पता होना चाहिए. गूगल फोटोज ऐप में लोगो को अनलिमिटेड स्टोरेज मिलता है. पिछले साल 2020 में गूगल ने अपने ब्लॉग में कहा था कि ये अनलिमिटेड फ्री High quality और Express quality में फोटो विडियो बैकअप की सुविधा 1 जून 2021 से खत्म कर दी जाएगी. मतलब आपको फिक्स स्टोरेज (15 GB) मिलेगा.

पहले क्या नियम था? 

गूगल फोटोज में फोटो और विडियो सेव करने का तीन विकल्प था- एक्सप्रेस क्वालिटी, हाई क्वालिटी और ओरिजिनल क्वालिटी. एक्सप्रेस क्वालिटी, हाई क्वालिटी में फोटोज और वीडियोज को सेव करने के लिए फ्री अनलिमिटेड स्टोरेज मिलता था. क्योकि इन दोनों क्वालिटी में फोटो की साइज़ थोड़ी कम कर दी जाती थी. जबकि ओरिजिनल क्वालिटी में फोटो की क्वालिटी में कोई बदलाव नहीं होता था. इसीलिये ओरिजिनल क्वालिटी में सेव करने के लिए केवल 15 GB मिलता था.

Google Photos New Policy  जो 1 जून 2021 से लागू होगा?

अब ये होगा कि अनलिमिटेड फ्री स्टोरेज नहीं मिलेगा. आप किसी भी क्वालिटी में फोटो या विडियो सेव करे मिलेगा केवल 15 GB. इसी 15 GB में आपका गूगल ड्राइव बैकअप, गूगल डॉक्स और जीमेल के सारे ईमेल सेव होते है.

गूगल द्वारा ये कहा गया है 1 जून से पहले अपलोड किये गए फोटो और विडियो में कोई परिवर्तन नहीं होगा. मतलब इनके द्वारा ली गयी स्टोरेज 15 GB में नहीं गिना जायेगा. 1 जून से केवल बहुत जरुरी फोटो और विडियो ही अपलोड करे. मतलब 1 जून के बाद आप जो भी अपलोड करेंगे वह 15 GB में गिना जायेगा.

कैसे चेक करे कि अभी आपको कितनी स्टोरेज की जरुरत है? 

गूगल फोटोज ऐप में आप जो भी फोटो और विडियो अपलोड करते है उनके आधार पर गूगल आपको बताता है कि आपके पास कितना स्टोरेज बचा है और आपका15 GB फ्री स्टोरेज कब फुल हो जायेगा. आप यहा पर photos.google.com/storage देख सकते है कि आपके पास कितना साल का स्टोरेज बचा है. जैसा कि आप नीचे देख सकते है कि मेरे अकाउंट में लगभग 3 वर्ष का स्टोरेज बचा है.  स्टोरेज आपके मीडिया फाइल्स की क्वालिटी पर निर्भर करती है.google photos storage

अतिरिक्त स्टोरेज के लिए कितना चार्ज देना होगा? 

अगर ये 15 GB स्पेस का आपने यूज कर लिया तो आपको गूगल का क्लाउड स्टोरेज गूगल वन के तहत प्लान खरीदना होगा. गूगल वन के प्लान में 100 GB के लिए आपको लगभग 1300 रुपये वार्षिक या फिर 130 रुपये महीने देने पड़ेंगे. गूगल वन के सारे प्लान्स आप यहा one.google.com/about/plans  देख सकते है.

अभी आपको क्या करना है?

अगर आप ज्यादा फोटो या विडियो सेव नहीं करते है तो आपको कुछ नहीं करना है. ऐसे लोगो के लिए 15 GB बहुत होता है. और वैसे भी जब आपका 15 GB स्टोरेज खत्म होने वाला होगा गूगल आपको बता देगा.

इसके अलावा अगर अभी अपने स्टोरेज की चिंता है तो आप नीचे दी गयी बातो को फॉलो करे.

क्या न करे ?

  • गूगल फोटोज में किसी भी फोटो या विडियो को ओरिजिनल क्वालिटी में सेव न करे. इससे आपको मिलने वाला फ्री15 GB कम यूज होगा.
  • गूगल ड्राइव में किसी भी बड़ी साइज़ की फाइल को शेयर ना करे.

किस फोन पर ये नियम लागू नहीं होते है?

Pixel 1 या इसके ऊपर के Pixel डिवाइस पर ये नियम लागू नहीं होता है. मतलब उन्हें गूगल फोटोज में फोटोज और विडियो को हाई क्वालिटी में सेव करने के लिए फ्री अनलिमिटेड स्टोरेज मिलता रहेगा.

ये भी पढ़े

दोस्तों इस पोस्ट में कोई भी दिक्कत हो तो आप कमेंट करके पूछ सकते है. इस महत्वपूर्ण जानकारी को सोशल मीडिया जैसे फेसबुक, व्हात्सप्प, ट्विटर आदि पर शेयर जरुर करियेगा.

इस तरह की और जानकारी के लिए आप हमारे Tech, Google products और Internet केटेगरी को देख सकते है और हमारे फेसबुक, इन्स्ताग्राम, Quora और ट्विटर पेज को भी फॉलो कर सकते है। आप हमारे वेबसाइट utsukhindi.in को सब्सक्राइब भी कर सकते है.

Leave a Comment

₹5,999 वाला Nokia C01 plus ₹15,000 के अन्दर Best 5G Mobile ₹ 7,000 तक के बेस्ट स्मार्टफोन ₹ 25,000 तक के बेस्ट स्मार्टफोन ₹ 20,000 तक के बेस्ट कैमरा फोन ₹ 10,000 तक के सैमसंग के बेस्ट फोन ₹ 10,000 तक के बेस्ट स्मार्टफोन ₹ 10,000 तक के नोकिया के बेस्ट फोन हिंदी दिवस 14 सितम्बर को क्यों मनाते है? स्मार्टफोन की बेहद आसान ट्रिक्स व्हात्सप्प चैट एक्सपोर्ट या सेंड कैसे करे? विंडोज कंप्यूटर शॉर्टकट Key लिस्ट राष्ट्रीय चिकित्सक दिवस 2021 मोस्ट पावरफुल प्रोसेसर वाला Realme GT बिट कॉइन को मान्यता देने वाला पहला देश El Salvador पेट्रोल प्राइस का सारा कच्चा चिट्ठा पावरफुल बैटरी वाला फोन Nokia G10 पावरफुल बैटरी वाला गेमिंग फोन – Poco F3 GT नेटफ्लिक्स के बारे में रोचक जानकारी नीरज चोपड़ा का ऐतहासिक गोल्ड मेडल-Tokyo Olympic 2020