मोबाइल फोन चोरी हो जाए तो प्राइवेट डाटा कैसे डिलीट करे?

नमस्कार दोस्तों आज हम जानेंगे कि अगर आपका मोबाइल चोरी हो गया है तो उसमे मौजूद डाटा को कैसे डिलीट करे. अभी कुछ दिन पहले ही मेरे एक दोस्त ने मुझे बताया कि वो इलाहाबाद के नए यमुना ब्रिज पर सेल्फी ले रहा था तभी एक तेज बाइक पर सवार दो लोगो ने उसके हाथ से मोबाइल छीन कर भाग गए. इस तरह की घटनाएं आपको बड़े शहरो में ज्यादा मिलेंगे. इससे आपका मोबाइल तो जाता ही है साथ में उसमे मौजूद आपके डाटा के दुरुपयोग होने का खतरा रहता है.

इस तरह आपका फोन तो गया ही साथ जरुरी डाटा भी साथ में गए. तो ऐसे डाटा का दुरुपयोग होने से बचाने के लिए एक ही तरीका है कि मोबाइल चोरी होते ही आप मोबाइल में मौजूद किसी भी तरह का डाटा कही से भी डिलीट कर दे. इसीलिये आज हम खोये हुए फोन का डाटा डिलीट करने के बारे में जानेंगे.

यहा पर हम पहले Lost mobile को खोजेंगे उसके बाद मोबाइल में हम तीन तरह का काम कर सकते है.

  • Play sound- मोबाइल की रिंग बजा सकते है. जो 5 मिनट तक बजती है.
  • Secure device- इससे आप फोन में लॉक भी लगा सकते है. और गूगल अकाउंट से लॉगआउट भी सकते है. इसके द्वारा आप फोन में मेसेज छोड़ सकते है. अगर किसी अच्छे इन्सान ने आपका मोबाइल पाया तो वो आसानी से आपको वापस लौटा सकता है.
  • Erase device- इससे आप मोबाइल में सेव सभी डाटा तो हमेशा के लिए डिलीट कर पाएंगे.

मोबाइल फोन चोरी हो जाए तो प्राइवेट डाटा कैसे डिलीट करे

खोये हुए मोबाइल फोन को कैसे खोजे?

मोबाइल फोन को खोजने के लिए आप इसे google.com/android/find करे और खोये हुए मोबाइल में यूज किये गए जीमेल से लॉग इन करे. आपको मोबाइल लोकेशन दिखा दी जाएगी.

फोन खो जाने पर पर प्राइवेट डाटा कैसे डिलीट करे?

फोन खो जाने पर पर प्राइवेट डाटा डिलीट करने के लिए ये सारे स्टेप्स आप कंप्यूटर या किसी और के मोबाइल में फॉलो करे

Step 1- सबसे पहले आप google.com/android/find ओपन करे. यहा पर आपसे जीमेल का पासवर्ड फिर से माँगा जायेगा.

Step 2- अब आपके सामने मैप खुलेगा जिसमे आपको मोबाइल मॉडल नंबर के साथ दिखाई देगा. अगर आपने एक ही जीमेल से और भी मोबाइल में लॉग इन किया है तो वो सारे मोबाइल की लिस्ट यहा दिख जाएगी.मोबाइल फोन चोरी हो जाए तो प्राइवेट डाटा कैसे डिलीट करे

Step 3- मोबाइल के नीचे आपको तीन विकल्प मिलेंगे जैसे Play sound, Secure device and Erase device

Step 4- मोबाइल के सारे डाटा डिलीट करने के लिए आप Erase device पर क्लिक करे. यहा पर आपसे एक बार फिर से पासवर्ड पूछा जायेगा. जिसके बाद सारा डाटा डिलीट हो जायेगा. अगर आपका मोबाइल ऑफलाइन था तो अगली बार ऑनलाइन होने पर उससे सारा डाटा हमेशा के लिए डिलीट हो जायेगा.

डाटा डिलीट करने के लिए कुछ जरुरी शर्ते

  • ये तरीका तभी काम करेगा जब आपका मोबाइल इन्टरनेट से कनेक्ट हो.
  • आपके मोबाइल में Find my device इनेबल होना चाहिए. अगर ऐसा नहीं है तो आप शायद डाटा डिलीट ना कर पाए.
  • मेमोरी कार्ड में सेव डाटा को आप डिलीट नहीं कर पाएंगे.

एंड्राइड स्मार्टफोन में Find My Device कैसे इनेबल करे?

Setting > Security & Location > Find My Device को On कर दे. इसका फायदा ये होगा कि जब कभी आपका फोन खो गया तो आप आसानी से उसे खोज कर डाटा डिलीट कर सकते है.

ये भी पढ़े

निष्कर्ष

मुझे उम्मीद है कि आपको ये पोस्ट फोन खो जाने पर पर प्राइवेट डाटा कैसे डिलीट करे हिंदी में (How to delete data of lost mobile phone in Hindi) पसंद आई होगी. इस महत्वपूर्ण पोस्ट को अपने दोस्तों के साथ Social media पर जैसे Facebook, WhatsApp Twitter आदि पर शेयर जरुर करियेगा. ताकि उनके द्वारा गलती से भेजा गये ईमेल को रोका जा सके. इससे सम्बंधित और जानकारी के लिए आप गूगल के सपोर्ट पेज पर जाकर जानकारी ले सकते है.

इस तरह की और जानकारी के लिए आप हमारे Tech, Google products और Internet केटेगरी को भी देख सकते है और हमारे फेसबुक, Quora, Pinterest और ट्विटर पेज को भी फॉलो कर सकते है.

Leave a Comment

₹5,999 वाला Nokia C01 plus ₹15,000 के अन्दर Best 5G Mobile ₹ 7,000 तक के बेस्ट स्मार्टफोन ₹ 25,000 तक के बेस्ट स्मार्टफोन ₹ 20,000 तक के बेस्ट कैमरा फोन ₹ 10,000 तक के सैमसंग के बेस्ट फोन ₹ 10,000 तक के बेस्ट स्मार्टफोन ₹ 10,000 तक के नोकिया के बेस्ट फोन हिंदी दिवस 14 सितम्बर को क्यों मनाते है? स्मार्टफोन की बेहद आसान ट्रिक्स व्हात्सप्प चैट एक्सपोर्ट या सेंड कैसे करे? विंडोज कंप्यूटर शॉर्टकट Key लिस्ट राष्ट्रीय चिकित्सक दिवस 2021 मोस्ट पावरफुल प्रोसेसर वाला Realme GT बिट कॉइन को मान्यता देने वाला पहला देश El Salvador पेट्रोल प्राइस का सारा कच्चा चिट्ठा पावरफुल बैटरी वाला फोन Nokia G10 पावरफुल बैटरी वाला गेमिंग फोन – Poco F3 GT नेटफ्लिक्स के बारे में रोचक जानकारी नीरज चोपड़ा का ऐतहासिक गोल्ड मेडल-Tokyo Olympic 2020