अनचाहे हजारो emails को एक साथ कैसे डिलीट करे

अनचाहे हजारो इमेल्स को एक साथ कैसे डिलीट करे | How to delete unwanted emails in bulk?

 

नमस्कार दोस्तों आज हम जानेंगे कि अनचाहे emails जैसे deals, offers, spams आदि को एक साथ कैसे डिलीट करे लेकिन उससे पहले ये जान लीजिये कि इन अनचाहे emails को डिलीट करना जरुरी क्यों है? इन emails की ढेरो लिस्ट में कई बार important email को खोजते खोजते हम ही खो जाते है जितना ज्यादा हमारा inbox भरा रहता है उसे manage करना भी उतना मुश्किल हो जाता है और मुझे पूरा यकीं है आप में से आधे लोगो को inbox में भरे हुए फालतू के मेसेज से कोई फर्क नहीं पड़ता है लेकिन जब हमारा कोई important email इन अनचाहे emails के ढेर में खो जाता है तब हमें inbox को साफ रखने की अहमियत पता चलती है. 

इन्हे डिलीट करने का दूसरा कारण ये है कि ये आपके 15 GB free google storage का प्रयोग करते है और जब 15 GB खत्म हो गया तब आपको गूगल को एक्स्ट्रा storage के पैसे देने पड़ेंगे तो बात ये है कि आज नहीं तो कल आपको इन अनचाहे emails को डिलीट करना ही पड़ेगा.

दोस्तों आज के पोस्ट में आपको 2 तरीके बताऊंगा emails डिलीट करने के पहला तरीका होगा category ( updates, forum, promotions) के अनुसार और दूसरा होगा sender या text के अनुसार. यहा पर मैंने जीमेल का example लेकर बताया है हालाकि इन तरीको को आप अन्य yahoomail या hotmail पर भी try कर सकते है.

पहले आप Google drive storage को समझ लीजिये

हम सबको Gmail account बनाने पर 15 GB free storage मिलता है इस storage में आपके सारे emails save रहते है और आपके android smartphone में backup, google photos और google drive भी इसी storage का उपयोग करते है. 

Google Drive kya hai? गूगल की इस फ्री सर्विस का प्रयोग हमें कैसे करना चाहिए?

अब आप मेरा  google storage देखिये कि मैंने अब तक कितना उपयोग कर लिया है मैंने 8.63 GB storage प्रयोग कर लिया है ये आपको inbox ने नीचे मिल जायेगा और आप manage पर क्लिक और जानकारी ले सकते है. 

अनचाहे emails को एक साथ कैसे डिलीट करे

Google आपके gmail के inbox में आने वाले email को कुछ category में बाट देता है जैसे Updates, Social, forums, Promotions में इसमे सबसे पहले Promotions की बात करते है क्योकि सबसे ज्यादा spam या फालतू के मेल्स इसी में आते है.  

अनचाहे Deals, Offers, Newsletters, मार्केटिंग जैसे ईमेल कैसे डिलीट करे 

Delete Promotional emails in Gmail

Promotions emails में किस तरह के mail आते है ये भी जान लेते है इसमे Deals, Offers, Newsletters आदि तरह ले mail आते है और अगर आपने amazon या flipkart जैसी shopping websites पर account बनाया है आपको इनके द्वारा सुझाये गए उत्पाद भी इसी Promotion emails में आते है और आप भी जानते है इस तरह के mail किसी काम के नहीं होते है.  

ब्राउज़र में Gmail login करने के बाद अब डिलीट करने के लिए नीचे दिए गए step को फॉलो करे.  

  • Step 1– browser window में बायीं तरफ Promotions tab पर जाये.  
  • Step 2– अब checkबॉक्स में जाकर अपनी सुविधा अनुसार चुनिए जैसे अगर आप सारे unread मेसेज को डिलीट करना चाहते है तो unread पर क्लिक करे और अगर सारे मेसेज( read, unread, starred, unstarred)  डिलीट करना चाहते है तो All पर क्लिक करे.  
  • Step 3-अब मान लेते है आप all पर क्लिक किये इससे उस पेज पर सारे emails सेलेक्ट हो जायेंगे.  
  • Step 4-फिर डिलीट पर क्लिक कर दीजिये  इससे उस एक पेज के सारे Promotions email डिलीट हो जायेंगे.  

चारो स्टेप्स नीचे के फोटो में नंबर से दिखाए गए है. 

अनचाहे emails को एक साथ कैसे डिलीट करे
केटेगरी के अनुसार ईमेल डिलीट करना

 

अब मान लेते है आपके Promotions emails में इतने मेसेज है कि वो सारे एक पेज में नहीं आ पा रहे है तो सारे कैसे डिलीट करे? जैसे मेरे inbox में लगभग 13907 Promotions emails है और 1 पेज पर 100 emails दिखते है तो मेरे पास डिलीट करने के लिए बहुत सारे पेज हो गए. अब Promotions emails में सारे pages के emails को एक साथ डिलीट करने के लिए ऊपर के step 2 और 3 फॉलो करे और Select all conversations in Promotions को चुनिए इसके बाद डिलीट आइकॉन पर क्लिक करे.  

अनचाहे emails को एक साथ कैसे डिलीट करे

Promotions emails की तरह आप socials, updates, forum आदि category के mails को भी डिलीट कर सकते है.

Text के अनुसार मेसेज डिलीट करना 

कुछ कंपनी या sender इतने ज्यादा mail करते है कि आपका inbox इनके मेसेज से भर जाता है इनके मेसेज को एक साथ डिलीट करना काफी अच्छा होगा जैसे मुझे Industry buying और freelancer वाले बहुत ज्यादा परेशान करते है इसलिए इस बार इनके सारे मेसेज को डिलीट करना है। मैंने सारे स्टेप्स को नंबर के अनुसार नीचे फोटो में दिखाया है.  

  • Step 1- अपना email ओपन करके सर्च बॉक्स में उस कंपनी या सर्विस का नाम लिख कर इंटर करे इससे इस कंपनी के सारे emails एक साथ दिख जायेंगे.  
  • Step 2- अब नंबर 2 वाले चेक बॉक्स पर क्लिक करके all सेलेक्ट करे.  
  • Step 3- अब डिलीट पर क्लिक करे आपके बस आपके मेसेज डिलीट हो गए.

अनचाहे emails को हमेशा के लिए कैसे डिलीट करे 

अभी आपने ऊपर जितने भी mails डिलीट किये वो सारे mails, डिलीट होने के बाद आपके email के trash folder में चले जाते है और 30 दिन तक ये यही रहते है और 30 दिन के बाद खुद ही डिलीट हो जाते है अगर आप इन्हे यहा से डिलीट करना चाहते है तो trash आइकॉन पर क्लिक करके सारा मेसेज सेलेक्ट करके डिलीट कर दीजिये इसका फायदा ये होगा कि आपके Google drive storage कुछ खाली हो जायेगा

Delete message को वापस लाना 

मान लीजिये आपने कुछ ऐसे मेसेज डिलीट कर दिए तो जरुरी थे तो उस मेसेज को वापस ला सकते है. आपके सारे deleted मेसेज आपके trash folder में 30 दिनों तक रहते है तो उस important मेसेज को वापस लाने के लिए.

अनचाहे emails को एक साथ कैसे डिलीट करे

  • Step 1 – ट्रैश में जाकर सर्च करिए
  • Step 2 – मेसेज के बाये वाले बॉक्स पर क्लिक करे
  • Step 3 –move आइकॉन पर क्लिक करे

अब आपके सामने folders  की लिस्ट दिखेगी वो folder चुनिए जहा पर ये जरुरी email रखना .

निष्कर्ष

ये पोस्ट उन लोगो के लिए ज्यादा फायदेमंद होगा जिनके पास 1 साल से ज्यादा पुराना जीमेल अकाउंट होगा क्योकि ऐसे ही account में ज्यादा अनचाहे emails आते है. वैसे भी मैंने आपको काफी तरीके बता दिए है इन emails को डिलीट करने का आपको जो ठीक लगे उसका प्रयोग करे और अब important email को खोजने में दिक्कत भी नहीं होगी मैंने तो अपने gmail account से Promotions emails को डिलीट करके अपना inbox थोडा खाली कर लिया है. अब आपकी बारी है और हाँ इस उपयोगी पोस्ट अनचाहे emails को एक साथ कैसे डिलीट करे को अपने दोस्तों के साथ facebook, twitter, whatsapp आदि पर शेयर जरुर करियेगा.

Sunil Kumar Singh

नमस्कार दोस्तों मै सुनील कुमार सिंह, utsukHindi का technical author हूँ। मै मिर्ज़ापुर (U.P) के एक छोटे से गाँव का रहने वाला हूँ। मै एक Engineering graduate हूँ। इसलिए मुझे technical और internet से सम्बंधित नयी विषयो को पढना अच्छा लगता है।

View all posts by Sunil Kumar Singh →

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!