इन्टरनेट के फायदे और नुकसान | Advantages and Disadvantages of Internet in Hindi

नमस्कार दोस्तों आज के इस स्पेशल पोस्ट में मैंने इन्टरनेट के फायदे और नुकसान (Advantages and Disadvantages of Internet in Hindi) के बारे में विस्तार से बताया है. इन्टरनेट के जितने फायदे है उतने नुकसान भी है. एक तरफ ये आपको घर बैठे ऑनलाइन बैंकिंग का विकल्प देता है तो उसी तरह ऑनलाइन धोखाधड़ी का भी खतरा या फिर अकाउंट हैक होने का खतरा बना रहता है. सावधान रहकर इन्टरनेट का यूज करने वाले इन्टरनेट के फायदों का लाभ उठाते है वही थोड़ी सी सावधानी हटने पर इन्टरनेट के नुकसान के बारे में पता चलता है. इसीलिये आज आपको इन्टरनेट के लाभ के साथ साथ इन्टरनेट के हानि के बारे में बताया गया है.

इन्टरनेट के फायदे और नुकसान- Advantages and Disadvantages of Internet in Hindi

Contents hide
इन्टरनेट के फायदे और नुकसान- Advantages and Disadvantages of Internet in Hindi

इंटरनेट के फायदे या लाभ-Benefits of Internet / Advantages of Internet in Hindi

1. Electronic Communications: इलेक्ट्रॉनिक कम्युनिकेशन

पहले के दिनों में आप किसी को पत्र भेजकर हाल चाल लिया जाता था और पत्र को पहुचने में भी कई दिन लग जाते थे. लेकिन अब ऐसा नहीं है एक ईमेल के द्वारा कोई भी जानकारी दुनिया के किसी भी कोने में तुरंत भेज सकते है. बात करना हुआ तो Skype, Whatsapp, Telegram or Signal ऐप जरिये कॉल या चैट भी कर सकते है. किसी का भी हाल चाल लेना हुआ तो आप ऑनलाइन विडियो कॉल भी कर सकते है. और घर बैठे दुनिया की सारी खबर ऑनलाइन प्राप्त कर सकते है.

दुनिया के और लोगो से जुड़ने के लिए आप Facebook, Quora, Twitter आदि का यूज कर सकते है. किसी तरह की ऑनलाइन बिज़नेस मीटिंग, Video conferencing या Webinar करना हुआ तो Zoom जैसे ऐप का यूज कर सकते है.

2. Online Shopping: ऑनलाइन शॉपिंग

इन्टरनेट के आने से ही ऑनलाइन शॉपिंग की सुविधा लोगो को मिली है. स्मार्टफोन पर तीन चार बार टैप करके ही आप घर बैठे खाना दवाइयों से लेकर कपडे तक कुछ भी आर्डर कर सकते है. पहले आपको मार्केट में जाकर अलग अलग सामानों के लिए दुकानों का चक्कर लगाना पड़ता था. लेकिन अब ऐसा नहीं है. अब आपको एक ही जगह पर सारे सामान मिल जाते है चाहे वो Amazon हो या फिर Flipkart. और इस Covid 19 के कारण ऑनलाइन शॉपिंग में तेजी से बढ़ोतरी हो रही है.

Statista की रिपोर्ट के अनुसार वर्ष 2020 में  दुनिया में 2 अरब 5 करोड़ लोगो ने ऑनलाइन शॉपिंग की थी जो कि वर्ष जून 2021 तक ये संख्या 2 अरब 14 करोड़ हो गयी है. Online Shopping का एक फायदा ये भी है कि आपको घर बैठे किसी प्रोडक्ट के best offers के बारे में जानकारी मिल जाती है. जैसे Google Shopping पर आप किसी भी प्रोडक्ट का नाम लिखिए वो आपको बता देगा कि कौन सी वेबसाइट पर best offers मिल रहा है.

3. Online Banking: ऑनलाइन बैंकिंग 

Online Banking के द्वारा आप किसी भी तरह का बिल ऑनलाइन पे कर सकते है या फिर किसी को भी घर बैठे पैसे भेज सकते है. पहले पैसे भेजने के बैंक में जाकर लम्बी लाइन में लगना पड़ता था. और ऊपर से बैंक कर्मचारियों का नाटक अलग. इन सबसे बचने के लिए आप इन्टरनेट के द्वारा कंप्यूटर या स्मार्टफोन में लॉग इन करके दिन या रात किसी भी समय कोई भी लेन देन कर सकते है. और UPI ऐप्स जैसे BHIM, Paytm, Google pay, Amazon Pay ने तो Online Banking को और भी सरल बना दिया है.

4. Online Business: ऑनलाइन बिज़नेस

इन्टरनेट के द्वारा ही ऑनलाइन बिज़नेस का अस्तित्व है. Amazon और Flipkart जैसी कंपनी बिना इन्टरनेट के चल भी नहीं सकती. किसी भी ऑनलाइन बिज़नेस में इन्टरनेट का आसान सा यूज होता है किसी भी सेवा या वस्तु को बेचना और खरीदना और इसी आधार पर लोग अपने ऑनलाइन बिज़नेस चलाते है. जैसे ऑनलाइन ट्यूशन, यूट्यूब चैनल, अमेज़न पर ऑनलाइन सेलर, Meesho seller, ब्लॉग्गिंग, फ्रीलांसिंग आदि.

ऑनलाइन प्लेटफार्म जैसे फेसबुक, व्हात्सप्प आदि पर अपने प्रोडक्ट का प्रचार (ऑनलाइन एडवरटाइजिंग) करके अपने बिज़नेस की पहुँच को दूसरे शहरों और देशो तक पहुँचाया जा सकता है. इस तरह इन्टरनेट किसी भी बिज़नेस की मार्केटिंग के लिए बहुत अच्छा होता है. और इससे आपके प्रोडक्ट की ब्रांडिंग भी हो जाती है.

5. Online Application for Jobs: जॉब के लिए ऑनलाइन आवेदन करना

पहले के समय में सरकारी जॉब के फॉर्म्स पोस्ट ऑफिस में मिलते थे. फॉर्म लेने के लिए लम्बी लाइन में लगना पड़ता था. लेकिन अब ऐसा नहीं है.  इन्टरनेट के द्वारा आप किसी भी जॉब एप्लीकेशन को ऑनलाइन कंपनी के वेबसाइट पर जाकर भर सकते है है किसी भी एग्जाम का रिजल्ट देख सकते है. और किसी भी एग्जाम के बारे में सारी जानकारी ऑनलाइन प्राप्त कर सकते है.

6. Entertainment: मनोरंजन

 इन्टरनेट के होने पर आप कभी भी बोरियत महसूस नहीं करेंगे. अब तो इन्टरनेट के सस्ता होने से Youtube, Hotstar, Amazon prime, Netflix, Mx player ने भारत में करोड़ो लोगो तक अपनी पहुँच बना ली है. इनके द्वारा तो आप कभी भी बोर नहीं होंगे. यहा पर आप कभी भी कोई मूवी, टीवी सीरीज ऑनलाइन देख सकते है या फिर ऑनलाइन गाना या रेडियो सुन सकते है. आप इन्टरनेट पर किसी के भी साथ जब चाहे ऑनलाइन गेम्स या शतरंज भी खेल सकते है. 

इसके अलावा अब Audiobook app भी इस बहुत प्रचलित हो गया है. आपको Audiobook ऐप्स पर बहुत सी कहानिया और किताब ऑडियो फॉर्म में मिल जायेंगे. पॉपुलर ऑडियो बुक ऐप-  Kuku FM, Pocket FM, Audible, Spotify आदि. 

7. Online Learning: ऑनलाइन सीखना 

Learning के क्षेत्र में इन्टरनेट तेजी से फैल रहा है. Covid 19 के कारण लोग घर से बाहर कम निकल रहे है. और ऑनलाइन लर्निंग पर ही ज्यादा ध्यान दे रहे है चाहे बच्चो की पढाई हो या कोई प्रोफेशनल कोर्स. आप चाहे तो यू ट्यूब पर पर काफी कुछ फ्री में सीख सकते है. यहा पर घर बैठे भी किसी क्षेत्र( जैसे कुकिंग, बागवानी, क्राफ्ट, शिक्षा आदि) में किसी अनुभवी लोगो से ज्ञान प्राप्त कर सकते है.  दूसरे देश के टीचर से

बहुत से विदेशी यूनिवर्सिटी आपको ऑनलाइन सीखने का मौका देते है और कोर्स पूरा करने आपको सर्टिफिकेट भी दिया जाता है. यहा पर मै कुछ फ्री कोर्स का नाम बता रहा हू जहा आप घर बैठे सीख सकते है. कुछ वेबसाइट इस प्रकार है जहा पर आप बहुत से टॉपिक जैसे मशीन लर्निंग, डाटा साइंस, कम्युनिकेशन, प्रोग्रामिंग, आर्ट्स आदि सीख सकते है.

8. Work from home: घर से काम करना 

दुनिया के दूसरे लोगो के साथ मिलकर काम करने के लिए इन्टरनेट एक बहुत अच्छी जगह है. इन्टरनेट पर आपको बहुत से ऑनलाइन सर्विस बहुत आसानी से और जल्दी मिल जाते है. और इससे आपका काम भी बहुत तेजी से हो जाता है.

Covid-19 के कारण अब ज्यादातर कंपनी Work from home पर फोकस कर रही है. कंपनी इन्टरनेट के द्वारा आपको घर से काम करने की आजादी देती है जिससे आपका रोजाना का आने जाने का समय और खर्चा दोनों बच जाता है.

इसके अलावा अगर आपको बिज़नेस के लिए कोई सर्विस चाहिए तो किसी भी फ्रीलान्सर को अपना काम दे सकते है. यहा फायदा ये होता है आपके पास फ्रीलान्सर को चुनने के लिए बहुत से विकल्प होते है. और आपकी पहुच दुनिया के बहुत से प्रतिभाशाली फ्रीलान्सर तक होती है.

9. Address, mapping, and contact information: पता, मैप और कांटेक्ट इनफार्मेशन  

इन्टरनेट के द्वारा आप जीपीएस की मदद से आप दुनिया के किसी भी स्थान या शहर के मैप पा सकते है. आप अपने शहर या आस पास किसी भी बिज़नेस को खोज सकते है. मैप पर किसी भी शॉप या रेस्तौरेंट का रिव्यु, पता और फोन नंबर मौजूद होता है. जैसे अगर आप मोबाइल में अपने आस पास किसी बैंक या एटीएम को खोज रहे है तो सर्च इंजन आपको पूरी लिस्ट दूरी के हिसाब से दिखा देगा.  मतलब किसी भी तरह की सर्विस गूगल मैप पर पते और फोन नंबर के साथ मिल जाएगी.

10. Donations and funding- दान देना और फण्ड जुटाना 

इन्टरनेट के द्वारा आप किसी भी NGO को दान दे सकते है या फिर किसी को भी किसी तरह की मेडिकल सेवाओ के लिए सपोर्ट कर सकते है. जैसे कुछ लोगो के पास इलाज़ के लिए पैसे नहीं होते है तो Ketto, Impact guru के द्वारा ही पैसे जुटाते है.

आप चाहे तो crowdfunding के द्वारा किसी Unique Business idea को पैसे भेजकर अपना सपोर्ट दिखा सकते है. या फिर खुद के किसी प्रोजेक्ट के लिए पैसा इकट्ठा कर सकते है.जैसे आपके पास किसी बिज़नेस के लिए एक अच्छा आईडिया है तो किसी crowdfunding प्लेटफार्म जैसे gofundme.com या  kickstarter.com पर जाकर अप्लाई कर सकते है और आगर आपका आईडिया लोगो को अच्छा लगा तो वो आपको पैसे दान करते है. इसी तरह कुछ लोगो के पास इलाज़ के लिए पैसे नहीं होते है तो ऐसे ही पैसे जुटाते है जैसे Ketto, Impact guru आदि crowdfunding site है.

11. The Internet of Things (IoT)

Internet of Things में डिवाइस और सेंसर एक दूसरे से संचार करके किसी दिए गए काम या टास्क को पूरा करते है. जैसे Smart Thermostat इन्टरनेट से जुड़कर आपको सुविधा देता है कि आप कही से भी कंप्यूटर या मोबाइल के द्वारा घर के तापमान को नियंत्रित कर सके. Smart Thermostat आपके घर में ना होने की स्थिति में खुद ही तापमान को एडजस्ट कर देते है.

इसी तरह आपने Wipro Smart LED के बारे में सुना होगा जो Wifi से कनेक्ट हो सकता है और आपको दुनिया के किसी भी कोने से लाइट बंद करने की सुविधा देता है. और इस लाइट को Amazon Alexa और Google Assistant के द्वारा भी कण्ट्रोल कर सकते है. इसी तरह Amazon पर मिलने वाला Echo Dot smart speaker भी इन्टरनेट से जुड़कर आपकी बातो को सुनकर आपके प्रश्नों का जवाब देते है. और आपके घर के इलेक्ट्रॉनिक्स सामान से जुड़कर आपके घर को एक Smart Home बना देते है. Smart Home में आप TV, AC, Light, गीजर आदि को आसानी से कण्ट्रोल कर सकते है. स्मार्ट होम Internet of Things का एक अच्छा उदाहरण हैइन्टरनेट के फायदे और नुकसान

इन्टरनेट के नुकसान या हानि-Disadvantages of Internet / Loss of Internet in Hindi

1. Online Shopping Fraud-ऑनलाइन शॉपिंग में धोखाधड़ी 

 ऑनलाइन शॉपिंग ने जहा आपको घर बैठे खरीदने की आजादी दी है वाही इसके कुछ समस्या भी है. जैसे ठगी करने वाले लोग पहले  फेक वेबसाइट बनाते है और उस पर प्रोडक्ट की प्राइस बहुत कम करके लोगो को आकर्षित करते है. और जब आप खरीदते है तो आपको ओरिजिनल के स्थान पर नकली सामान भेज दिया जाता है. जिससे आप ठगी का शिकार हो जाते है. जैसे आपने फ्लिप्कार्ट पर मोबाइल के जगह साबुन भेजने वाली खबर सुनी होगी. इसके अलावा फेक वेबसाइट आपकी जानकारी जैसे फोन नंबर या ईमेल आई डी को इन्टरनेट के ब्लैक मार्केट में सेल कर देती है.

2. Time Loss: समय की बर्बादी

इन्टरनेट पर जब हम किसी काम के लिए इन्टरनेट यूज करते है जैसे मान लेते है हम यू ट्यूब पर कोई विडियो देख रहे है विडियो देखते देखते फिर सोचते है कि फेसबुक भी चेक कर ले, और फिर इन्स्ताग्राम भी चेक करने लगते है और इस तरह समय का पता नहीं चलता है जब तक कि मम्मी की आवाज ना आये कि “बेटा 8 बज गया है खाना खा लो “. और कुछ लोग तो ऐसे होते है कि ऑनलाइन गेम खेल कर ही समय पास कर देते है.

3. Not a safe place for children: इन्टरनेट बच्चों के लिए सुरक्षित नहीं है  

आज के समय में बच्चे सबसे पहले मोबाइल चलाना ही सीखते है. और उसमे भी मोबाइल में गेम खेलना ज्यादा पसंद होता है. जिससे उन्हें गेम की लत लग जाती है. वर्ष 2016-17 में आपने Blue Whale गेम के बारे में सुना होगा जिससे बच्चे ख़ुदकुशी करने लगे थे. Pubg ने भी बच्चों को  इसके अलावा इन्टरनेट पर बहुत से ऐसे हिंसक और अश्लील कंटेंट होते है जिससे बच्चो के दिमाग पर बुरा असर पड़ता है. और इनका ध्यान पढाई के जगह कही और जाने लगता है.

4. Internet Addiction: इंटरनेट की लत

इन्टरनेट की आसानी से उपलब्धता ने इसने बहुतो को अपना गुलाम बना रखा है. इन्टरनेट की लत खासतौर से बच्चों और नौ जवानों को ज्यादा शिकार बनाती है. और किसी की भी अधिकता नुकसान ही देती है. जैसे अगर आप बहुत ज्यादा ऑनलाइन गेम खेलते है या दिन भर फेसबुक या इन्स्ताग्राम चेक करते है जिससे आपकी दैनिक लाइफ या रिलेशनशिप या फिर स्वास्थ्य प्रभावित हो जाती है तो आप इन्टरनेट एडिक्शन का शिकार हो चुके है. Internet Addiction ठीक उसी तरह होता है जैसे सिगरेट या शराब का नशा – आप छोड़ना तो चाहते है लेकिन इन्टरनेट आपको छोड़ता नहीं है.

5. तनाव, अकेलापन और सामाजिक एकांत: Depression, loneliness, and social isolation

इन्टरनेट पर ज्यादा समय बिताने से लोग घर परिवार को समय नहीं दे पाते है. वो अपने इन्टरनेट की दुनिया में खोये रहते है. सोशल मीडिया पर लोग खुद को दूसरे से तुलना करने लगते है जो बहुत से लोगो का तनाव का कारण बन जाता है. सोशल मीडिया आपको पूरे संसार से हजारों दोस्त बनाने का और उनसे बात करने का विकल्प देता है जिससे आप वास्तविक दोस्तों को भूलने लगते है. ऑनलाइन मौजूद गेम्स पर लोग ज्यादा समय बिताते है जिससे वो घर से कम बाहर निकलते है और समाज से दूरी बनाने लगते है.

6. Cyber Crime: साइबर अपराध 

इन्टरनेट पर मौजूद बहुत सी सर्विस के लिए आपको ईमेल आई डी से रजिस्टर करना पड़ता है. और फिर आपके फोन नंबर और ईमेल आई डी को बेच दिया जाता है. उसके बाद आपको बहुत से स्पैम ईमेल और मेसेज आने लगते है. और कुछ ईमेल तो ऐसे होते है कि उसमे दिए गए लिंक पर क्लिक करते ही मोबाइल में वायरस आ जाता है और आपकी बहुत सी जानकारी हैकर के पास पहुच जाती है.

इसी तरह Pegasus spyware जो आपकी जासूसी के लिए बनाया गया है, ये तो केवल एक मिस कॉल से आपके फोन में इनस्टॉल हो जाता है और आपको पता भी नहीं चलता है. Pegasus आपके फोन में मौजूद सारी जानकारी जैसे कॉल हिस्ट्री, मीडिया फाइल्स, मेसेज हैकर के पास भेज देता है. और यहा तक कि आपका फोन लॉक होने पर भी ये कैमरा से आपकी रिकॉर्डिंग भी करने लगता है. और ये सारा कुछ होता है इन्टरनेट के द्वारा.

7. Spam Email: स्पैम इमेल

 कई बार आपने अपने ईमेल के इनबॉक्स में कई तरह के स्पैम ईमेल देखा होगा ये स्पैम ईमेल आपके ईमेल इनबॉक्स को भरने लगते है वैसे तो स्पैम ईमेल केवल कमर्शियल उद्देश्य से भेजे जाते है जैसे किसी प्रोडक्ट का प्रचार करना लेकिन कई बार लाटरी स्कैम ईमेल जैसा भेजकर आपसे आपकी पूरी जानकारी मांगकर आपसे लाटरी देने के बहाने पैसे की मांग करते है. ये लोगो को ठगने का एक तरीका है जिसमे बहुत से लोग फंस जाते है.

8. Internet Pollution: इन्टरनेट प्रदूषण

डिजिटल टेक्नोलॉजी( मोबाइल, कंप्यूटर, डाटा सेंटर, सर्वर) ग्रीन हाउस गैस उत्सर्जन में 4 % योगदान देते है जो 2025 तक 8 % हो जायेगा अब आप सोच रहे होंगे ये कैसे तो ?

  • इन्टरनेट चलाने वाले सारे डिवाइस को बिजली की जरुरत होती है और बिजली आती है पॉवर प्लांट से जहा पर कोयले या गैस से भी बिजली बनाई जाती है।
  • हमारे 30 मिनट का video देखना 1.6 kg कार्बन डाई ऑक्साइड का उत्सर्जन का जिम्मेदार होता है होता है. और डाटा सेंटर जो आपको विडियो स्ट्रीमिंग सर्विस देते है वो भी खुद को on रखने के लिए बहुत ज्यादा बिजली प्रयोग करते है।
  • डाटा सेंटर और server जो डाटा को स्टोर करके रखते है जो इन्टरनेट को पूरी तरह से सपोर्ट करते है, वो भी बिजली की खपत ज्यादा करते है।

कहने का सार ये है कि जितना ज्यादा इन्टरनेट प्रयोग होगा उतनी ही बिजली की खपत होगी और प्रदूषण होगा। इसलिए इन्टरनेट से भी प्रदूषण होता है लेकिन सीधे तरीके से नहीं बल्कि अप्रत्यक्ष तरीके से।

ये भी पढ़े

इन्टरनेट के फायदे और नुकसान

निष्कर्ष : इन्टरनेट के फायदे और नुकसान

Harry Potter की लेखक J. K. Rowling ने इन्टरनेट के बारे में बहुत ही अच्छी बात कही है उन्होंने कहा है कि “The internet has been a boon and a curse for teenagers” मतलब इन्टरनेट किशोर बच्चो के लिए वरदान भी है और अभिशाप भी है”.  ये बात बिल्कुल सच भी है. क्योंकि इन्टरनेट सबसे ज्यादा किशोरों को ही प्रभावित करता है. क्योंकि इनमे ऊर्जा की कमी नहीं होती है. वो घंटो बिना रुके इन्टरनेट पर समय बिता सकते है. इसीलिये इन्हे इन्टरनेट से ज्यादा बचाने की जरुरत है.

दोस्तों मुझे पूरा यकीं है आपको ये पोस्ट इन्टरनेट के फायदे और नुकसान (Advantages and Disadvantages of Internet in Hindi in Hindi) जरुर पसंद आई होगी. यहा पर मैंने इन्टरनेट के फायदे और नुकसान के बारे में बहुत ही सरल शब्दों में बताया है. और याद रखिये इन्टरनेट के जितने फायदे है उतने नुक्सान भी है. इसलिए इन्टरनेट यूज करते समय इन नुकसान को भी याद रखे. और दोस्तों इस पोस्ट में कोई भी दिक्कत हो तो आप कमेंट करके पूछ सकते है. इस महत्वपूर्ण जानकारी को सोशल मीडिया जैसे फेसबुक, व्हात्सप्प, ट्विटर आदि पर शेयर जरुर करियेगा.

इस तरह की और जानकारी के लिए आप हमारे Tech, Google products और Internet केटेगरी को देख सकते है और हमारे फेसबुक, इन्स्ताग्राम, Quora और ट्विटर पेज को भी फॉलो कर सकते है। आप हमारे वेबसाइट utsukhindi.in को सब्सक्राइब भी कर सकते है.

हमारे पॉपुलर वेब स्टोरीज को पढ़ने के लिए यहा क्लिक करे.

Leave a Comment

₹5,999 वाला Nokia C01 plus ₹15,000 के अन्दर Best 5G Mobile ₹ 7,000 तक के बेस्ट स्मार्टफोन ₹ 25,000 तक के बेस्ट स्मार्टफोन ₹ 20,000 तक के बेस्ट कैमरा फोन ₹ 10,000 तक के सैमसंग के बेस्ट फोन ₹ 10,000 तक के बेस्ट स्मार्टफोन ₹ 10,000 तक के नोकिया के बेस्ट फोन हिंदी दिवस 14 सितम्बर को क्यों मनाते है? स्मार्टफोन की बेहद आसान ट्रिक्स व्हात्सप्प चैट एक्सपोर्ट या सेंड कैसे करे? विंडोज कंप्यूटर शॉर्टकट Key लिस्ट राष्ट्रीय चिकित्सक दिवस 2021 मोस्ट पावरफुल प्रोसेसर वाला Realme GT बिट कॉइन को मान्यता देने वाला पहला देश El Salvador पेट्रोल प्राइस का सारा कच्चा चिट्ठा पावरफुल बैटरी वाला फोन Nokia G10 पावरफुल बैटरी वाला गेमिंग फोन – Poco F3 GT नेटफ्लिक्स के बारे में रोचक जानकारी नीरज चोपड़ा का ऐतहासिक गोल्ड मेडल-Tokyo Olympic 2020