koo app kya hai

Koo app क्या है? क्या ये ट्विटर का भारतीय विकल्प बन सकता है?

Koo app क्या है
photo credit- Google play store

Koo app क्या है? जब से भारत में चीनी ऐप्स बैन हुए है तब से बहुत से भारतीय डेवलपर्स को अपनी प्रतिभा दिखाने का मौका मिला और इन्होने चीनी और विदेशी ऐप्स का विकल्प देना शुरू कर दिया है. जैसे टिकटॉक का विकल्प चिंगारी ऐप आया इसी तरह अब ट्विटर का विकल्प कू ऐप है और पिछले कुछ दिनों से किसान आन्दोलन के कारण भारत सरकार और ट्विटर के बीच घमासान का लाभ इस ऐप को मिल रहा है। इसको डाउनलोड करने वालो की संख्या तेजी से बढ़ रही है. इसीलिये आज हम जानेंगे कि Koo app क्या है और Koo app को किसने बनाया?

कू(Koo) ऐप के बारे में मुख्य बातें 

ऐप को लांच करने वाली कंपनीKoo India
ऐप को किसने बनायाअप्रमेय राधाकृष्ण और मयंक बिदावतका
ऐप को कब लांच किया गयावर्ष 2020
ऐप केटेगरीसोशल-ओपिनियन शेयरिंग माइक्रो ब्लॉग्गिंग प्लेटफार्म
कुल डाउनलोड्स1,000,000+ (केवल गूगल प्ले स्टोर पर)
डाउनलोडिंग प्लेटफार्मगूगल प्ले स्टोर और एप्पल स्टोर
ऐप का उद्देश्यConnect with Indians in Indian Languages- भारतीयों के साथ भारतीय भाषाओ में जुड़े
ऐप की रेटिंग4.6

Koo app क्या है – What is Koo app in Hindi

कू ऐप ट्विटर के जैसा ही अपने व्यक्तिगत विचार रखने का प्लेटफार्म है।ट्विटरऔर कू ऐप दोनों ही माइक्रो ब्लॉग्गिंग की केटेगरी में आते है. माइक्रो ब्लॉग्गिंग में आपको बहुत कम शब्दों में अपने विचारो को रखना होता है. जैसे ट्विटर में शब्दों की सीमा 280 कैरेटर्स  है जबकि कू ऐप में 400 कैरेटर्स या एक मिनट का विडियो शेयर कर सकते है.

कू को आप वेबसाइट kooapp.com या ऐप किसी भी माध्यम से यूज कर सकते है और मोबाइल नंबर से अकाउंट बना सकते है और साथ में अपना Facebook, LinkedIn,Twitter और YouTube प्रोफाइल भी ऐड कर सकते है. कू में आपको बहुत सारी भारतीय भाषाओ का सपोर्ट मिलेगा जैसे हिंदी, तेलुगु,बंगाली,आसामी,गुजराती,पंजाबी,कन्नड़, तमिल,मराठी,मलयालम

भारत सरकार के कुछ प्रमुख मिनिस्टर्स इससे जुड़ चुके है जैसे रवि शंकर प्रसाद ,पीयूष गोयल आदि इनके अलावा कुछ मंत्रालय जैसे टेलिकॉम, इंडिया पोस्ट, आईटी,केंद्रीय अप्रत्यक्ष कर एवं सीमा शुल्क बोर्ड(CBIC) भी इस पर मौजूद है.

Koo ऐप की वेबसाइट के अनुसार अगस्त 2020 हुए आत्‍मनिर्भर भारत ऐप इनोवेशन चैलेंज को Zoho और Chingari के साथ जीता था और उसके बाद प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने भी मन की बात में इस ऐप को यूज करने के लिए कहा था.

Koo app डाउनलोड 

इस ऐप को 10 लाख से ज्यादा बार डाउनलोड किया जा चुका है।आप नीचे दिए लिंक से डाउनलोड कर सकते है। Android यूजर यहा से डाउनलोड करे और iOS यूजर यहा से डाउनलोड करे.

Koo app कैसे यूज करे ?

Koo app क्या है

कू ऐप को डाउनलोड करने के बाद आपको भाषा चुनकर मोबाइल नंबर से अकाउंट बनाना होगा और वेरीफाई करने के लिए मोबाइल नंबर पर आये हुए OTP भरना होगा. अब जाकर आप अपना प्रोफाइल भर सकते है. अब आप सेटिंग में जाकर अपनी जानकारी जैसे नाम, ईमेल आईडी, फोटो आदि भरना होगा.

Koo app का सीईओ  कौन है?

अप्रमेय राधाकृष्ण Koo ऐप के सीईओ और को फाउंडर है इन्होने 2008 में आईआईएम अहमदाबाद से MBA की पढाई पूरी की थी.

Koo app को किसने बनाया?

अप्रमेय राधाकृष्ण और मयंक बिदावतका है. Koo app इनकी पहली कंपनी नहीं है। इसके अलावा अप्रमेय राधाकृष्ण TaxiForSure के फाउंडर भी है जबकि मयंक बिदावतका वोकल इंडिया के को फाउंडर है.

निष्कर्ष 

जैसा कि मैंने आपको बताया कि ये ऐप स्वदेशी है इसलिए मेरे हिसाब से ये आपको इस ऐप को एक बार जरुर यूज करना चाहिए और इस पोस्ट Koo app क्या है हिंदी में को पढ़ने के बाद जाइये आप भी इस ऐप पर अकाउंट बनाइये और कुछ विचार शेयर करिए.     

इस ऐप को ट्विटर के लेवल तक जाने में समय लग सकता है. क्योकि इस ऐप से पहले ट्विटर के जैसा एक ऐप Tooter आया था. लेकिन वो ज्यादा पॉपुलर नहीं हुआ. इसलिए Koo app को अभी बहुत लम्बा रास्ता तय करना है लेकिन हाँ किसानआन्दोलन के कारण भारत सरकार और ट्विटर के बीच घमासान इस ऐप के रास्ते को थोडा छोटा जरुर कर देगी. 

ये भी पढ़े 

ये पोस्ट Koo app क्या है (What is Koo app in Hindi) पसंद आई हो तो इसे Social media जैसे Facebook, WhatsApp Twitter आदि पर शेयर जरुर करियेगा.

इस तरह की और जानकारी के लिए आप हमारे Tech, Google products और Internet केटेगरी को भी देख सकते है और हमारे फेसबुक, Quora, Pinterest और ट्विटर पेज को भी फॉलो कर सकते है.

Sunil Kumar Singh

नमस्कार दोस्तों मै सुनील कुमार सिंह, utsukHindi का technical author हूँ। मै मिर्ज़ापुर (U.P) के एक छोटे से गाँव का रहने वाला हूँ। मै एक Engineering graduate हूँ। इसलिए मुझे technical और internet से सम्बंधित नयी विषयो को पढना अच्छा लगता है।

View all posts by Sunil Kumar Singh →

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!