OK का फुल फॉर्म क्या है | Full form Ok in Hindi

क्या आप जानते है OK का फुल फॉर्म क्या है (Ok full form in Hindi) आप में से बहुत लोग OK का फुल फॉर्म नहीं जानते होंगे लेकिन इसका अर्थ जरुर जानते होंगे। नहीं जानते तो कोई बात नहीं हम आपको आज बताएँगे कि OK का फुल फॉर्म क्या है और साथ में इसके उत्पत्ति, इतिहास, अर्थ और प्रयोग बारे में जानेंगे.

 दुनिया में सबसे ज्यादा प्रयोग होने वाले शब्दों में से एक OK है यह शब्द इतना ज्यादा प्रयोग होता है कि हर कोई बच्चे से लेकर बड़े तक इसका प्रयोग करते है और सोशल मीडिया में तो इसका उपयोग कभी कभी केवल K के रूप में करते है। OK को okay, ok, or O.K. भी लिखा जाता है.

BBC ने इसे पृथ्वी पर सबसे ज्यादा प्रयोग किये जाने वाले शब्दों में से एक माना है और लेखक Allan Metcalf ने इसे अपनी किताब (OK: The Improbable Story of America’s Greatest Word) में “अमेरिका का महान शब्द” कहा है. चलिए आज जानते है कि OK का फुल फॉर्म क्या है?

OK का फुल फॉर्म क्या है- Full form of OK in Hindi

OK का फुल फॉर्म होता है- All Correct अब आप सोच रहे होंगे कि All में O नहीं है और Correct में K नहीं है तो इसका छोटा रूप OK कैसा हुआ तो इसका जवाब आपको नीचे OK शब्द की उत्पत्ति में मिल जायेगा. कही कही आपको OK का फुल फॉर्म Olla Kalla भी मिल जायेगा। Olla Kalla एक ग्रीक शब्द है जिसका अर्थ है सब ठीक है.

ओके का फुल फॉर्म हिंदी में (full form of Ok in Hindi)- All Correct (सब ठीक है)

ये भी पढ़े ATM क्या है? और ATM का full form क्या होता है ?

इन्टरनेट का फुल फॉर्म क्या है?

OK शब्द की उत्पत्ति

वर्ष 1960 के आस पास प्रोफेसर एलन वॉकर रीड (Etymologist– शब्दों के उत्पत्ति का पता लगाने वाले) ने इस शब्द की उत्पत्ति का पता लगाया और इनके अनुसार वर्ष 1838 में अमेरिका के बोस्टन अख़बार के संपादको ने अपने लेखन में कुछ संक्षिप्त शब्दों का प्रयोग करना शुरू किया था और उस समय अमेरिका के लोगो को शब्दों को छोटे रूप में प्रयोग करना अच्छा लगता था और मार्च 1838 में इस अख़बार के एक संपादक चार्ल्स गॉर्डोन ग्रीन ने All Correct को Oll Korrect लिख दिया क्योकि All Correct  का उच्चारण ऑल (Oll) करेक्ट (Korrect) था और तब इस गलत उच्चारण को लोगो ने मजाकिया अंदाज में लिया और इसका छोटा रूप OK लोगो के जुबान पर चढ़ने लगा.

OK full form in Hindi- Oll Korrect

लेकिन वर्ष 1840 में Martin Van Buren के राष्ट्रपति चुनाव के दौरान इस शब्द ने प्रसिद्धि की रफ़्तार पकड़ी. Martin Van Buren, न्यूयार्क के Kinderhook के रहने वाले थे और इनका निकनेम Old Kinderhook था तो इन्होने चुनावी विज्ञापनों में vote for OK का प्रयोग करने लगे. तब से लेकर ये शब्द OK 180 वर्ष का इतिहास लिख चुका है. 

OK शब्द के दूसरे फॉर्म्स

OK का फुल फॉर्म क्या है

अगर आप ये समझते है OK का फुल फॉर्म केवल एक है तो ऐसा नहीं है इसके अन्य form है। मै आपकी जानकारी के लिए नीचे दे रहा हूँ. 

OK शब्द का उपयोग कैसे करते है

OK का फुल फॉर्म जानने के बाद इसके प्रयोग के बारे में जानते है। OK शब्द का प्रयोग स्वीकृति, सहमति, समझौता और अभिस्वीकृति (acknowledgment) के लिए किया जाता है. नीचे के उदाहरण देखकर आपको इसका उपयोग समझ आ जायेगा.

स्वीकृति देने के लिए 

जब कोई कुछ कहता या पूछता है तो हम उसको जवाब में उसे स्वीकृति  या सहमति देते है.

उदाहरण- मै तुमसे कल सुबह कॉलेज में मिलूँगा , OK कल मिलते है.

हाल चाल जानने या पूछने के लिए

उदाहरण- तुम्हारी तबीयत कैसी है ?- मै OK (ठीक) हू.

Statement (बयान) के सन्दर्भ में

उदाहरण- कल से कोई भी क्लास में देरी से नहीं आएगा OK

कल से सबलोग आज का लेक्चर याद करके आयेंगे OK

संतुष्टि (satisfaction) के सन्दर्भ में 

कभी कभी हम किसी बात से पूरी तरह से सहमत नहीं होते है और हम तय नहीं कर पाते वो सही है या गलत है.

उदाहरण- तुम्हारे हाथ का बनाया हुआ खाना ठीक (OK) है.

ये ड्रेस भी ठीक (OK) है.

निष्कर्ष:OK का फुल फॉर्म क्या है

मुझे पूरा यकीन है कि आपको आज का पोस्ट OK का फुल फॉर्म क्या है- Full form Ok in Hindi अच्छे से समझ आ गया होगा। दोस्तों मैंने इस पोस्ट को छोटा रखने की कोशिश की है क्योकि ये सरल टॉपिक है वैसे भी हमें उतना ही जानना चाहिए जितना जरुरत हो क्योकि हम सबका समय कीमती होता है.

अगर ये पोस्ट “ओके का फुल फॉर्म क्या होता है” आपको अच्छा लगा हो तो इसे अपने दोस्तों के साथ सोशल मीडिया facebook, twitter, Whatsapp  पर शेयर जरुर करियेगा.

इस तरह की और जानकारी के लिए आप हमारे Tech, Google products और Internet केटेगरी को देख सकते है और हमारे फेसबुक, इन्स्ताग्राम, Quora और ट्विटर पेज को भी फॉलो कर सकते है. आप हमारे वेबसाइट utsukhindi.in को सब्सक्राइब भी कर सकते है. 

Sunil Kumar Singh

नमस्कार दोस्तों मै सुनील कुमार सिंह, utsukHindi का technical author हूँ। मै मिर्ज़ापुर (U.P) के एक गाँव का रहने वाला हूँ। मै एक Engineering graduate हूँ। इसलिए मुझे technical और internet से सम्बंधित नयी विषयो को पढना अच्छा लगता है।

View all posts by Sunil Kumar Singh →

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

₹15,000 के अन्दर Best 5G Mobile ₹13,999 का Redmi note 10T Dual 5G ₹ 25,000 तक के बेस्ट स्मार्टफोन ₹ 12,999 का Poco m3 pro 5G फोन स्मार्टफोन की बेहद आसान ट्रिक्स सबसे अच्छे फ्री ऑनलाइन स्टोरेज- 2021 व्हात्सप्प चैट एक्सपोर्ट या सेंड कैसे करे? विश्‍व पुस्‍तक दिवस 23 अप्रैल को क्यों मनाया जाता है? विंडोज कंप्यूटर शॉर्टकट Key लिस्ट ब्लैक बॉक्स का रंग नारंगी क्यों होता है? फोन की स्पीड ऐसे बढ़ाये आसानी से पेट्रोल प्राइस का सारा कच्चा चिट्ठा पावरफुल बैटरी वाला Vivo Y72 5G नेटफ्लिक्स के बारे में रोचक जानकारी दुनिया के सबसे ख़राब पासवर्ड लिस्ट 2020 दुनिया का सबसे शांति प्रिय देश टॉप 4 क्रिप्टो करेंसी जिन्होंने दिया सबसे ज्यादा रिटर्न टॉप 10 देश रहने और कमाने के लिए जीमेल में स्टोरेज बढ़ाने के 6 तरीके जीमेल के हैरान करने वाले 5 बेहतरीन फीचर!