वर्ष 2021 में घर बैठे ऑनलाइन पैसे कैसे कमाए? Blogging, Youtube, Google adsense से पैसे कैसे कमाए

घर बैठे ऑनलाइन पैसे कैसे कमाए

  घर बैठे ऑनलाइन पैसे कैसे कमाए? Blogging, Youtube से पैसे कैसे कमाए? दोस्तों जब भी हम पैसे कमाने की बात करते है तो हमारे दिमाग में यही आता है कि किसी कंपनी या ऑफिस में जाकर हमें 9 to 5 जॉब करनी होगी लेकिन इन्टरनेट के आ जाने से बहुत कुछ बदल गया है हालाकि अभी भी लोगो को ऑफिस जॉब पसंद है लेकिन कुछ लोगो को स्वतंत्र होकर काम करना पसंद होता है, और तब लोग गूगल पर सर्च करते है जैसे मोबाइल से पैसे कैसे कमाए, गूगल से पैसे कैसे कमाए, इंटरनेट से पैसे कैसे कमाए, ऑनलाइन पैसे कैसे कमाए.
इस पोस्ट को पढ़कर आपको पता चलेगा कि आपको काम के लिए किसी ऑफिस के चक्कर नहीं काटने पड़ेंगे, आपको को खुद का बॉस बनना है लेकिन इसके लिए आपको थोड़ी मेहनत और धैर्य की जरुरत पड़ेगी और आप चाहे तो बिना कंप्यूटर के भी कमा सकते है बस एक स्मार्टफोन होना चाहिए. नीचे बताये गए तरीको में से कुछ ऐसे तरीके है जिनमे इनकम कि कोई लिमिट नहीं है.

ऑनलाइन पैसे कैसे कमाए -2021 इस पोस्ट में कुल 8 तरीके बताये गए है जिससे आप पैसे कमाने की शुरुआत कर सकते है तो चलिए शुरू करते है 

Blogger se Online paise kaise kamaye

Blogger से पैसे कमाने के लिए आपको Blogger पर अपनी gmail id से लॉग इन करके खुद की वेबसाइट बनानी होगी।आपकी कि जानकारी के लिए बता दू blogger, Google की फ्री सर्विस है जिस पर आप वेबसाइट बनाकर अपनी रूचि के अनुसार कुछ भी लिख सकते है। ब्लॉग बनाने में मिनटों का समय लगता है। नीचे दिए गए तीन तरीको से आप blogger से पैसे कमा सकते है.

Google Adsense se paise kaise kamaye

ब्लॉग से पैसे कमाने के लिए आपको इसे monetize करना होगा. इसके लिए आपको गूगल एडसेंस से अप्रूवल लेना होगा तब जाकर आपके ब्लॉग पर ads दिखायेगा जिससे आपकी earning होगी। google adsense पर अप्लाई करने से पहले अपने ब्लॉग पर कम से कम 30 पोस्ट (एक पोस्ट 600 शब्दों में) जरुर लिखे और कही से कॉपी न करे. इससे अप्रूवल जल्दी मिल जायेगा. Google adsense के आलावा आप media.net, revenuehits, pop ads, chitika पर भी अप्लाई कर सकते है. अगर आप के ब्लॉग पर ट्रैफिक कम भी है तब भी आप इन पर apply कर सकते है.

Affiliate marketing se online paise kaise kamaye

इसमे आप seller और buyer के बीच की कड़ी होते है. seller अपने प्रोडक्ट्स को आपके ब्लॉग पर दिखाकर sell करता है तब आपको कुछ कमीशन मिलता है. इसके लिए आपको flipkart, myntra, amazon जैसी कंपनियों से संपर्क करना होगा, घबराइए मत ये प्रक्रिया बहुत तेजी से होती है.

मान लीजिये आप अपने ब्लॉग पर मोबाइल के बारे मे लिखते है तब आप किसी मोबाइल कंपनी से संपर्क करके उनके प्रोडक्ट्स जैसे मोबाइल या हैडफ़ोन आदि का रिव्यु लिखकर पैसे कमा सकते है. लेकिन ध्यान रहे इसके लिए आपके ब्लॉग को थोडा पोपुलर होना पड़ेगा.

Youtube se online paise kaise kamaye

एक रिसर्च के अनुसार एक औसत यूजर, यूट्यूब पर हर महीने 6 घंटा बिताता है। यूट्यूब एक online video sharing प्लेटफार्म है जहा पर लोग विडियो शेयर करते है. यह पर कोई भी विडियो शेयर कर सकते है जैसे कुकिंग, सिंगिंग, टिप्स, सलाह, न्यूज़  कॉमेडी ,डांस आदि. यूट्यूब पर हर महीने लगभग हर महीने 92 मिलियन page view आते है youtube से पैसे कमाने के लिए आप नीचे दिए गए स्टेप्स को फॉलो करे

  • Youtube ओपन करके अपने Gmail से लॉग इन करके एक चैनल बनाये और चैनल का छोटा और unique रखे.
  • कोई भी मनपसंद टॉपिक चुनकर उस पर video बनाये और अपलोड करे.
  • Video को SEO फ्रेंडली टाइटल दे और आखो को लुभाने वाला thumbnail चुने.
  • Video को सोशल मीडिया पर वायरल कर दे.
  • आप Google adsense से अपने चैनल को जोड़ दे। जैसे जैसे आपके video पर व्यूज बढ़ते जायेंगे आपकी कमाई भी बढती जाएगी.

Youtube से पैसे कमाने के अन्य तरीके है affiliate marketing, paid review. ये दोनों तरीके ठीक ऊपर बताये गए तरीको जैसे ही है बस अंतर इतना है कि यहा पर उस प्रोडक्ट का विडियो दिखाकर description में उस प्रोडक्ट को buy करने का लिंक देना होगा.

पैसे कमाने के Apps

दोस्तों आप इन्टरनेट पर बहुत सारे ऐसे ऐप्स जहा पर अपना मनपसंद खेल खेलकर भी पैसे कमा सकते है. इनमे से कुछ free games है और कुछ में आपको थोड़े बहुत पैसे लगाने पड़ सकते है। इन गेम्स को खेलने के लिए महंगे मोबाइल की जरुरत नहीं है. जैसे mpl-mobile premier league,  loco gamedream11 downloadace2threejunglee rummy 

ऑनलाइन सेलिंग करके पैसे कैसे कमाए

ऑनलाइन सेलिंग में आपको किसी से भी मोलभाव करने की जरुरत नहीं होती है।आप अपने शहर के किसी wholesaler से प्रोडक्ट ले सकते है।ध्यान रखिये कि आप उस सामान को बेचिए जो आप के शहर में प्रसिद्ध हो और उसकी डिमांड पूरे भारत में हो. ऑनलाइन सेलिंग के लिए फ्लिपकार्ट और अमेज़न ज्यादा अच्छे है। इस केटेगरी में एक और तरीका है सामान बेचने का. my dream store, RedbubbleTeespring ये तीनो कंपनिया लोगो द्वारा डिजाईन किये हुए कपडे बेचती है. आप चाहे तो आप भी थोडा बहुत design करके अच्छा कमा सकते है।और याद रखिये ऑनलाइन सेलिंग सबसे ज्यादा प्रॉफिट मार्जिन देता है. 
 

ऑनलाइन ट्यूशन से पैसे कैसे कमाए

urbanpromytutorziyyara यहा पर आप अपना फ्री में tutor account बनाकर अपनी रूचि के हिसाब से विषय पढ़ा सकते है online tuition में घंटे के हिसाब से पेमेंट होता है। जैसे 10th and 12th की फीस तो 500 inr per hour से ज्यादा  पहुच जाती है.

 किताबे पढ़कर पैसे कैसे कमाए

अब आप सोच रहे होंगे की किताबे पढ़कर भी पैसे कैसे कमाए जा सकते है. यूट्यूब पर चैनल Yebook और Seeken है जो किताबे पढ़कर उनका सारांश बताता है आप इस चैनल को देखकर आईडिया ले सकते है. आपको अंग्रेजी किताबे पढने की जरुरत नहीं है अब तो विश्व प्रसिध्द किताबे हिंदी में भी उपलब्ध है। अगर आप को पढने का शौक है तो ये तरीका आपके लिए कारगर साबित होगा.
इस बारे में आप सतीश सर का विडियो इंटरव्यू देख सकते है जहा पर इन्होने seeken के फाउंडर Mr. Zeeshan Shaikh का इंटरव्यू लिया है.

video credit-Satish K Videos  youtube channel  

फोटोज बेचकर पैसे कैसे कमाए

दोस्तों अगर आपको फोटोग्राफी का शौक है तो ये तरीका आपके लिए परफेक्ट है. आपको नीचे दिए गयी वेबसाइट पर फ्री में अकाउंट बनाकर सिर्फ फोटो अपलोड करना है. जैसे कि नीचे दी गयी websites पर कोशिश कर सकते है.
फोटो लेने के लिए आपको महंगा कैमरा लेने कि जरुरत नहीं है आपके smartphone से भी काम चल जायेगा.

 Freelancing se Online paise kaise kamaye

फ्रीलान्सर वो होते है जो किसी एक या दो फील्ड में माहिर होते है और ये किसी भी एक कंपनी के बजाये अलग अलग कंपनी या employer के लिए काम करते है. सामान्यतः इनकी फीस घंटे के हिसाब तय रहते है. फ्रीलान्सर writing, editing, data entry, artist, logo maker, translation आदि इस तरह के काम करते है।आज के समय में सबसे अच्छा और भरोसेमंद तरीका यही है पैसा कमाने लिए। इसमे आपके अनुभव के आधार पर आपकी इनकम भी बढ़ती जाती है। जैसे fiverr पर earning 5 usd per hour  से शुरुआत होती है. नीचे कुछ अच्छे freelancing websites दिए गए है जहा पर आप अपना फ्री में अकाउंट बना सकते है.

ऑनलाइन पैसे कमाने के कुछ महत्वपूर्ण Websites

दोस्तों इन्टरनेट पर बहुत सारी ऐसे websites है पर आपको चर्चा करने के पैसे मिलते है. चर्चा करने का विषय कुछ भी हो सकता है जैसे science, technology, entertainment, study, jobs, sports आदि। यहा पर किसी भी शुरू किये कए टॉपिक पर अपनी राय दे सकते है या फिर कोई भी चर्चा शुरू कर सकते है.

ऑनलाइन फ्रॉड और से स्कैम  बचने के टिप्स

दोस्तों इन्टरनेट पर आपकोऑनलाइन पैसे कैसे कमाए के सैकड़ो तरीके मिल जायेंगे लेकिन उन तरीको में से 10 या 20 % तरीके ही safe होते है बाकि scam या fraud होते है. इन scams से बचने का एक ही तरीका है जहा भी कोई person काम देने से पहले सीधे आपसे पैसे मांगे तो समझ लीजिये वो fraud है. जैसे whats app पर लोग मेसेज करते है कि online copy paste करके 30000 INR महीने कमाइए और जब मेसेज में दिए गए लिंक पर आप क्लिक करते है तो फिर आपसे मेम्बरशिप के नाम पर पैसे मांगे जाते है, इस तरह के scam से बचकर रहिये।मै ये नहीं कह रहा हु कि आपको पैसे इन्वेस्ट नहीं करने होंगे जैसे अगर online selling का business करने के लिए आपको पैसे इन्वेस्ट करने पड़ेंगे.

कम से कम कितना कमा सकते है 

सरकारी नौकरी की तरह इसमे कोई फिक्स्ड इनकम नहीं मिलती है हा लेकिन इसमे आय कि कोई सीमा भी नहीं है. इसमे इनकम घटती बढती है आपकी होने वाली कमाई आपके मेहनत पर निर्भर करती है. youtube पर आपको बहुत सारे ऐसे blogger या youtuber मिल जायेंगे जिनकी शुरूआती कमाई जीरो थी लेकिन अब वे महीनो का लाखो रुपये कमा रहे है. इसीलिये मै कहता हु इन तरीको को आजमाते समय अपने धैर्य को थामे रहिएगा.

निष्कर्ष   

  दोस्तों “ऑनलाइन पैसे कैसे कमाए हिंदी मेंपोस्ट में में मैंने आपको 8 तरीके बताये है जिससे आप online अच्छी कमाई कर सकते है लेकिन ये कमाई आपके मेहनत और धैर्य पर निर्भर करती है और इन सारे तरीको में से जो भी आपके रूचि का हो उसे ही चुनिए और धैर्य के साथ मेहनत करना शुरू कर दीजिये.
ये पोस्ट ऑनलाइन पैसे कैसे कमाए हिंदी में अच्छा लगा हो तो Facebook, Twitter, Whatsapp आदि पर शेयर जरुर करियेगा.
इस तरह की और जानकारी के लिए आप हमारे Tech, Google products और Internet केटेगरी को देख सकते है और हमारे फेसबुक, इन्स्ताग्राम, Quora और ट्विटर पेज को भी फॉलो कर सकते है.

Sunil Kumar Singh

नमस्कार दोस्तों मै सुनील कुमार सिंह, utsukHindi का technical author हूँ। मै मिर्ज़ापुर (U.P) के एक छोटे से गाँव का रहने वाला हूँ। मै एक Engineering graduate हूँ। इसलिए मुझे technical और internet से सम्बंधित नयी विषयो को पढना अच्छा लगता है।

View all posts by Sunil Kumar Singh →

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!