फोटो बैकअप कैसे करे-गूगल फोटोज में फोटो बैकअप कैसे ले?

फोटो बैकअप कैसे करे? नमस्कार दोस्तों आज फोटो बैकअप कैसे करे या फोटो का बैकअप कैसे ले इसके बारे में जानेंगे. आप में से बहुत से लोगो को फोटो क्लिक करने का शौक होगा या फिर कोई जरुरी फोटो डाउनलोड किया होगा और लेकिन कभी ये सोचा है कि अगर आपने इन फोटोज का बैकअप नहीं लिया तो आपकी सारी मेहनत बेकार हो जाएगी क्योकि मोबाइल कब ख़राब हो जाये इसके बारे में कुछ नहीं कहा ज सकता है और अब तो लोग नया मोबाइल लांच होते पुराना बेच देते है. इसलिए अगर आपने फोटो बैकअप ले रखा है तो आपको डरने की जरुरत नहीं है इसीलिये आज हम जानेंगे फोटो का बैकअप कैसे ले ?

गूगल फोटोज में बैकअप क्यों ले ?

फोटो बैकअप के लिए हम गूगल फोटोज ऐप का प्रयोग करेंगे। यहा पर मै गूगल फोटोज का यूज करने का कारण ये है कि एस समय इन्टरनेट मार्केट में इससे अच्छा कोई नहीं है. अगर आप किसी एक्सटर्नल हार्ड डिस्क में फोटो का बैकअप लेते है तो उस हार्ड डिस्क का खराब होने से आपका सारा बैकअप जा सकता है। लेकिन ऑनलाइन क्लाउड स्टोरेज बैकअप का यही फायदा है इसमे किसी तरह मैकेनिकल फेलियर की समस्या नहीं आती है.

  • गूगल फोटोज की खासियत ये है कि ये कंप्यूटर और स्मार्टफोन दोनों से बैकअप आसान है। बस थोड़ी सेटिंग करनी है उसके बाद ये अपने आप फोटोज के बैकअप ले लेगा.
  • दूसरी अच्छी बात ये है कि हो सकता हो आपने अलग अलग फोल्डर या एल्बम में फोटो रखी हो आपको बस उन फोल्डर को चुनना है जिनका आप बैकअप लेना चाहते है अगर आप किसी फोल्डर का बैकअप नहीं लेना चाहते है तो आपके पास विकल्प है.
  • गूगल फोटोज ऐप में बैकअप लेने से आपकी डिजिटल यादे हमेशा सेव और सुरक्षित रहती है.

फोटो बैकअप कैसे करे स्मार्टफोन या कंप्यूटर से  

एंड्राइड स्मार्टफोन से फोटोज का बैकअप कैसे ले- How to backup photos on Android Smartphone

  • सबसे पहले आप गूगल फोटोज ऐप डाउनलोड करे.
  • ऐप खोले और गूगल अकाउंट से Sign in करेऔर बैकअपको On करे.फोटो बैकअप कैसे करे
  • आपसे पूछा जायेगा कि आपको फोटो या विडियो Original quality या  High quality में सेव करना है Original quality में फोटो की क्वालिटी पहले जैसे ही रहेगी जबकि High quality में फोटो को थोडा कंप्रेस कर दिया जाता है.
  • अब मोबाइल डाटा या वाई फाई में से कोई एक चुने आपके फोटोज का बैकअप लेने में इन्ही में से किसी एक का प्रयोग होगा.
  • प्रोफाइल फोटो या 3 डॉट मेनू पर क्लिक करे सेटिंग चुने और Backup and Sync को इनेबल या ओन करे ये on होते ही जब भी आप कोई फोटो कैमरे से क्लिक करेंगे तो ये स्वतः ही उनका बैकअप ले लेगा.
  • आपके पास स्क्रीनशॉट को सेव करने का भी विकल्प है जिसे आप जरुरत के अनुसार इनेबल कर सकते है.

कंप्यूटर से फोटो का बैकअप कैसे ले – How to backup photos from Computer

अगर आपको कंप्यूटर या एक्सटर्नल हार्ड डिस्क में रखे फोटो का बैकअप लेना है आप नीचे दिए गए स्टेप्स को फॉलो करे।

  • ब्राउज़र में  photos.google.com  खोले और जीमेल से sign in करे.
  • अपलोड पर क्लिक करे और आपके पास कंप्यूटर या गूगल ड्राइव से अपलोड का विकल्प होगा.फोटो बैकअप कैसे करे
  • कंप्यूटर सेलेक्ट करके फोल्डर या फोटो चुने.
  • विंडो को तब तक ओपन रखे जब तक फोटो न अपलोड हो जाए.

कंप्यूटर से फोटो का बैकअप लेना का दूसरा तरीका है गूगल का  ‘Backup & Sync’ डेस्कटॉप एप्लीकेशन जिसके बारे में मैंने यहा मैंने बता दिया है.

ये भी पढ़े

निष्कर्ष: फोटो बैकअप कैसे करे

दोस्तों मुझे पूरा यकीं है आपको फोटो बैकअप कैसे करे हिंदी में अच्छे से समझ आ गया होगा. फोटो का बैकअप लेना भी जरुरी है क्योकि ये आपकी डिजिटल मेमोरी होती है. कंप्यूटर या मोबाइल के फोटोज का बैकअप लेना बिलकुल आसान है. इससे सम्बंधित कोई प्रश्न हो तो आप कमेंट करके पूछ सकते है। आपके प्रश्नों का जवाब देने में मुझे खुशी होगी. और याद रखिये ज्ञान बांटने से बढ़ता है इसलिए इसे सोशल मीडिया पर शेयर जरुर कीजिये ताकि ये जरुरी जानकारी सबको मिल सके.

इस तरह की और जानकारी के लिए आप हमारे Tech, Google products और Internet केटेगरी को देख सकते है और हमारे फेसबुक, इन्स्ताग्राम, Quora और ट्विटर पेज को भी फॉलो कर सकते है. आप हमारे वेबसाइट utsukhindi.in को सब्सक्राइब भी कर सकते है.

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

₹5,999 वाला Nokia C01 plus ₹15,000 के अन्दर शानदार 5G स्मार्टफोन ₹ 7,000 तक के बेस्ट स्मार्टफोन ₹ 25,000 तक के बेस्ट स्मार्टफोन ₹ 20,000 तक के बेस्ट कैमरा फोन ₹ 10,000 तक के सैमसंग के बेस्ट फोन ₹ 10,000 तक के बेस्ट स्मार्टफोन ₹ 10,000 तक के नोकिया के बेस्ट फोन स्मार्टफोन्स पर बंपर छूट मिस किया तो पछताना पड़ेगा ! स्मार्टफोन की बेहद आसान ट्रिक्स शानदार 5G कनेक्टिविटी वाला सैमसंग का नया स्मार्टफोन शाओमी का सबसे पतला और हल्का 5G फोन व्हात्सप्प चैट एक्सपोर्ट या सेंड कैसे करे? विंडोज कंप्यूटर शॉर्टकट Key लिस्ट रेडमी दिवाली सेल पर Redmi 10 Series phones के प्राइस कम हुए मोस्ट पावरफुल प्रोसेसर वाला Realme GT बिट कॉइन को मान्यता देने वाला पहला देश El Salvador पेट्रोल प्राइस का सारा कच्चा चिट्ठा पावरफुल बैटरी वाला फोन Nokia G10 पावरफुल बैटरी वाला गेमिंग फोन – Poco F3 GT