सन्देश ऐप क्या है? और सन्देश ऐप डाउनलोड कैसे करे?

नमस्कार दोस्तों आज हम सन्देश ऐप क्या है या GIMS govt app के बारे में जानेंगे और साथ में ये भी जानेंगे कि सन्देश ऐप किस देश का है और सन्देश ऐप का मालिक कौन है? जब से व्हात्सप्प ने अपनी प्राइवेसी में बदलाव करके लाखो लोगो को व्हात्सप्प छोडने के लिए मजबूर किया है तब से लोग दूसरे मेसेज ऐप का विकल्प खोज रहे है और सिग्नल और टेलीग्राम जैसे ऐप का प्रयोग कर रहे है. वर्ष 2020 में ही भारत सरकार के टेलिकॉम मंत्री रवि शंकर प्रसाद ने इसके बारे में जिक्र किया था.

लेकिन जैसे कि ये तीनो ऐप सिग्नल, व्हात्सप्प और टेलीग्राम सारे विदेशी ऐप है और इसी कारण किसी भी तरह का डाटा लीक का खतरा बना रहता है जो कि किसी भी देश के लिए एक चिंता का विषय है. क्योकि ये ऐप्स केवल हम और आप जैसे आम लोग यूज नहीं करते है बल्कि कई सरकारी अधिकारी भी इन ऐप्स का प्रयोग करते है. इसी को ध्यान में रखकर भारत सरकार ने के सन्देश ऐप को लांच किया जोपहले केवल सरकारी अधिकारियो के लिए था, लेकिन अब सबके लिए लांच हो गया है. इस ऐप को भारत के लोगो के लिए व्हात्सप्प का स्वदेशी विकल्प कहा जा रहा है.

सन्देश ऐप क्या है – What is Sandes app in Hindi

सन्देश ऐप भी व्हात्सप्प की तरह इंस्टेंट मैसेजिंग ऐप है. इसकी वेबसाइट gims.gov.in के अनुसार ये Governments Instant Messaging System है. जैसा कि मैंने ऊपर बताया था कि इस ऐप पर काम पहले से ही हो रहा था.इस ऐप में भी आप मेसेज, ऑडियो, विडियो भेज सकते है और ऑडियो विडियो कॉल कर सकते है.

सन्देश ऐप डाउनलोड कैसे करे ?

सन्देश ऐप क्या है ये जानने के बाद अब इसको डाउनलोड कैसे करना है ये जानते है. आप सन्देश (Sandes) और Sandesh में कंफ्यूज मत होना क्योकि Sandesh नाम से गुजराती न्यूज़ पेपर का एक ऐप पहले ही लांच हो चुका है. भारत सरकार ने जो ऐप लांच किया है वो है Sandes ऐप को आप गूगल प्ले स्टोर से डाउनलोड कर सकते है. या फिर एप्पल स्टोर से  भी डाउनलोड कर सकते है.सन्देश ऐप क्या है

सन्देश ऐप कैसे यूज करे ?

इस ऐप को यूज करने के लिए आपके पास मोबाइल नंबर या ईमेल आई डी होनी चाहिए. आपके स्मार्टफोन में  एंड्राइड 5.0 या इससे ऊपर का होना चाहिए और iOS 11 या इससे ऊपर का होना चाहिए.

  • ऐप ओपन करे.
  • आपसे OTP के लिए मोबाइल नंबर या ईमेल आई डी मांगी जाएगी.
  • अब मोबाइल नंबर पर आये हुए OTP भरे.
  • अपना जेंडर भरे जो वैकल्पिक है.
  • अब जिनसे बात करना है उनका नाम सर्च करे और बात करना शुरू कर दे.

सन्देश ऐप की खास बातें 

  • पूरी तरह से स्वदेशी
  • भविष्य में ये एंड्राइड और आई ओस के उपलब्ध कराया जायेगा.
  • दूसरे मैसेजिंग ऐप की तरह इसमे भी चैट और कालिंग की सुविधा होगी
  • इसके रख रखाव का काम NIC ( National Informatics Centre- राष्ट्रीय सूचना विज्ञान केन्द्र) करेगी
  • इस ऐप को लांच इसलिए किया गया है सरकारी अधिकारी इसका प्रयोग करे क्योकि आज के समय में ज्यादातर मैसेजिंग ऐप दूसरे देश के है

सन्देश ऐप किस देश का है ?

ये ऐप भारत का है.

सन्देश ऐप का मालिक कौन है ?

सन्देश ऐप का सीईओ कोई नहीं है. सन्देश ऐप को भारत सरकार के NIC(National Informatics Center) द्वारा लांच किया गया है इसलिए इसका मालिक कोई नहीं है. हा आप ये कह सकते है कि भारत सरकार ही सन्देश ऐप का मालिक है.

ये भी पढ़े

निष्कर्ष: सन्देश ऐप क्या है?

मुझे पूरा यकीं है कि सन्देश ऐप क्या है हिंदी में आपको अच्छे से समझ आ गया होगा और सन्देश ऐप का मालिक कौन है ये भी पता चल गया होगा के बारे में बताई गयी जानकारी पसंद आई होगी. अभी ये ऐप सभी लोगो के उपलब्ध नहीं इसलिए इसके बारे में ज्यादा जानकारी नहीं है इस ऐप के बारे में और विस्तृत जानकारी अपडेट करता रहूँगा. इसे सोशल मीडिया पर फेसबुक, व्हात्सप्प, ट्विटर आदि पर शेयर जरुर करियेगा.

इस तरह की और जानकारी के लिए आप हमारे Tech, Google products और Internet केटेगरी को देख सकते है और हमारे फेसबुक, इन्स्ताग्राम, Quora और ट्विटर पेज को भी फॉलो कर सकते है। आप हमारे वेबसाइट utsukhindi.in को सब्सक्राइब भी कर सकते है.

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

₹5,999 वाला Nokia C01 plus ₹15,000 के अन्दर शानदार 5G स्मार्टफोन ₹ 7,000 तक के बेस्ट स्मार्टफोन ₹ 25,000 तक के बेस्ट स्मार्टफोन ₹ 20,000 तक के बेस्ट कैमरा फोन ₹ 10,000 तक के सैमसंग के बेस्ट फोन ₹ 10,000 तक के बेस्ट स्मार्टफोन ₹ 10,000 तक के नोकिया के बेस्ट फोन स्मार्टफोन्स पर बंपर छूट मिस किया तो पछताना पड़ेगा ! स्मार्टफोन की बेहद आसान ट्रिक्स शानदार 5G कनेक्टिविटी वाला सैमसंग का नया स्मार्टफोन शाओमी का सबसे पतला और हल्का 5G फोन व्हात्सप्प चैट एक्सपोर्ट या सेंड कैसे करे? विंडोज कंप्यूटर शॉर्टकट Key लिस्ट रेडमी दिवाली सेल पर Redmi 10 Series phones के प्राइस कम हुए मोस्ट पावरफुल प्रोसेसर वाला Realme GT बिट कॉइन को मान्यता देने वाला पहला देश El Salvador पेट्रोल प्राइस का सारा कच्चा चिट्ठा पावरफुल बैटरी वाला फोन Nokia G10 पावरफुल बैटरी वाला गेमिंग फोन – Poco F3 GT