signal app क्या है

Signal app क्या है? Signal app किस देश का है और इसे किसने बनाया? Signal app डाउनलोड कैसे करे? 

Signal app क्या है
Logo credit- Signal messenger

Signal app क्या है Signal app डाउनलोड कैसे करे (What is Signal App In Hindi)

किसी भी मल्टीमीडिया मेसेज एप्लीकेशन के लिए सबसे जरुरी चीज है सिक्योरिटी और प्राइवेसी औरअगर ये दोनों किसी ऐप में मिले तो वो एक बेहतर विकल्प हो सकता है मेसेज भेजने के लिए. इसीलिये आज SIgnal App के बारे में बताऊंगा. जैसा कि वर्ष 2021 में WhatsApp ने अपनी प्राइवेसी पालिसी (गोपनीयता नीति) में कुछ बदलाव किये है, जिसमे ये कहा गया है वो पहले के मुकाबले और ज्यादा डाटा फेसबुक को शेयर करेगी. आपकी जानकारी के लिए बता दू कि फेसबुक ने 2014 में व्हात्सप्प को खरीद लिया था. तो चलिए शुरू करते है और जानते है Signal app क्या है (What is Signal App In Hindi)

आप WhatsApp की प्राइवेसी पालिसी को यहा हिंदी में पढ़ सकते है. ये पालिसी फ़रवरी 2021 से लागू हो जाएगी. Signal app क्या है ये जानने से पहले दुनिया के सबसे अमीर आदमी एलोन मस्क (SpaceX CEO) ने क्या ट्वीट किया आप ही देख लीजिये.Signal app क्या है

एलोन मस्क ने कहा कि Signal का उपयोग करे और इसके बाद से इस ऐप को डाउनलोड करने वालो की संख्या बढ़ गयी है. 

Signal app  क्या है – What is Signal app in Hindi 

2018 में शुरू हुआ Signal app एक ओपन सोर्स मल्टीमीडिया मैसेजिंग ऐप है. ये एक नॉन प्रॉफिट ऐप है मतलब इसको पैसा कमाने के लिए नहीं बनाया गया है. इसका एक ही उद्देश्य है कि लोगो को मेसेज भेजने के लिए एक तेज, सुरक्षित और उनकी निजता का ख्याल रखने वाला माध्यम मिले ये ऐप पूरी तरह से फ्री है. और इसमे किसी भी तरह के कोई विज्ञापन नहीं दिखाई जाते है इसमे आप मेसेज, फोटो, विडियो, कॉल आदि कर सकते है जैसा कि आप व्हात्सप्प या टेलीग्राम करते है.  

सिग्नल ऐप्प के मालिक कौन हैं?

इस ऐप को एक नॉन प्रॉफिट संस्था Signal Foundation द्वारा शुरू किया गया है. Moxie Marlinspike इस समय Signal Messenger के सीईओ है.

सिग्नल ऐप्प किसने बनाया है?

इस ऐप को एक नॉन प्रॉफिट संस्था Signal Foundation द्वारा शुरू किया गया है और इस संस्था का गठन मॉक्सी मार्लिनस्पाइक (Moxie Marlinspike) और WhatsApp के सह संस्थापक ब्रायन ऐक्टन (Brian Acton) ने किया था. इस ऐप का विकास Moxie Marlinspike ने किया है जो इस समय Signal Messenger के सीईओ है. ये ऐप iOS, एंड्राइड विंडोज, लिनक्स, मैक के लिए उपलब्ध है.  

ये भी पढ़े WhatsApp में ‘गायब होने वाले मैसेज’ मोड मतलब WhatsApp disappearing messages mode को ओन या ऑफ कैसे करे ?

Signal app किस देश का है? 

सिग्नल ऐप Signal Foundation द्वारा शुरू किया गया है जिसका ऑफिस माउंटेन व्यू, कैलिफ़ोर्निया(U.S.A) में. है इस तरह सिग्नल ऐप संयुक्त राज्य अमेरिका(U.S.A) का है.  

Signal app डाउनलोड कैसे करे?

ये गूगल प्ले स्टोर और एप्पल स्टोर पर उपलब्ध है

  • iOS वाले यहा से डाउनलोड करे –download for iOS
  • एंड्राइड वाले यहा से डाउनलोड करे – Download for Android
  • विंडोज के लिए यहा से डाउनलोड करे –Download for Windows

Signal app account कैसे बनाये 

इस पर अकाउंट बनाना ठीक वैसे ही है जैसे आपने व्हात्सप्प या टेलीग्राम पर बनाया होगा

  1. मोबाइल में Signal app डाउनलोड करे.
  2. Terms & Privacy policy पेज दिखेगा यहा पर आपको continue पर क्लिक करना है.
  3. Contact और phone calls आदि की जानकारी मांगी जाएगी यहा आप allow कर देना.
  4. मोबाइल नंबर भरे उसके बाद otp आएगा.
  5. otp भरे और वेरीफाई करे
  6. अपना नाम भरे और तैयार हो जाये बात करने के लिए.

Signal app के फीचर्स  या खासियत

  • Disappearing Message Feature– मेसेज गायब होने का समय आप खुद तय कर सकते है. जैसे 5 सेकंड से 1 सप्ताह के बीच का समय
  • आप किसी भी अटैचमेंट फाइल को एक बार देखने के बाद डिलीट हो जाये, ये भी तय कर सकते है.
  • सिग्नल आपके कॉल हिस्ट्री नहीं रखता है, ये बस आपके अंतिम लॉग इन को सेव करके रखता है चूँकि ये आपके फ़ोन नंबर से रजिस्टर्ड होता है तो ये केवल आपका फ़ोन नंबर से सिग्नल उपयोगकर्ता होने का पता चल सकता है, लेकिन कोई भी कभी भी यह नहीं जान पाएगा कि आप किससे बात कर रहे हैं या आप किस बारे में बात कर रहे हैं.
  • आप Signal app के लिए भी स्क्रीन लॉक लगा सकते है.
  • Relay Calls में आप जो कॉल करेंगे वो Signal के सर्वर से जायेगा जिससे कॉल रिसीव करने वाले को आपकी आईपी एड्रेस के बारे में पता नहीं चलेगा. 
  • सिग्नल एप का दावा है कि आपकी चैटिंग का एक भी हिस्सा अपने सर्वर पर स्टोर नहीं करती है. आपकी चैटिंग हिस्ट्री आपके फोन में ही रहती है. और यदि आपका फोन खो जाता है या खराब हो जाता है तो आपकी चैटिंग हिस्ट्री भी खत्म हो जाएगी. आप फोन में चैट का बैकअप ले सकते है.

Signal app की प्राइवेसी पालिसी 

Signal app क्या है? ये जानने के बाद इसकी गोपनीयता नीति के बारे में जानते है. इसके अनुसार ये केवल आपका फोन नंबर कलेक्ट करता है ये ऐप इस तरह डिजाईन किया गया है कि ये कोई भी संवेदनशील जानकारी ना लेता है और ना स्टोर करके रखता है. सभी सन्देश और कॉल्स  End-to-End encrypted होते है. कोई भी तीसरा या सिग्नल भी इन जानकारियों को नहीं प्राप्त कर सकता है.

ये ऐप पत्रकारों के बीच काफी लोकप्रिय है अपने मेसेज को गायब करने वाले फीचर के कारण दुनिया के बड़े पत्रकार और कुछ बड़े लोग जैसे Jack Dorsey (CEO of Twitter), Edward Snowden इसका उपयोग करते है और आपको पता है पत्रकारों के लिए गोपनीयता कितनी जरुरी है.

FAQ

Q 1. क्या मै सिग्नल ऐप को लैपटॉप या iPad में प्रयोग कर सकता हूँ ?

जी हाँ

Q 2. क्या सिग्नल ऐप को व्हाट्सएप्प का Alternative कह सकते है ?

जी हाँ बिलकुल.

Q 3. क्या सिग्नल ऐप और फेसबुक एक दूसरे से जुड़े है ?

जी नहीं.

Q 4. क्या मै सिग्नल ऐप में Chats का बैकअप गूगल ड्राइव या किसी अन्य क्लाउड स्टोरेज में ले सकता हूँ ?

बिलकुल नहीं, सिग्नल ऐप का बैकअप आप केवल अपने फोन में ले सकते है.

Q 5. Signal app किस देश का है?

Signal app संयुक्त राज्य अमेरिका(U.S.A) का है.

Q 6. सिग्नल ऐप्प किसने बनाया है?

इस ऐप का विकास Moxie Marlinspike ने किया है.

निष्कर्ष 

दोस्तों मुझे पूरा यकीं है आपको ये पोस्ट Signal app क्या है (What is Signal app in Hindi) जरुर पसंद आई होगी और आपको Signal app डाउनलोड कैसे करे और Signal app यूज कैसे करे ये भी समझ आ गया होगा. इससे सम्बंधित कोई और प्रश्न हो तो आप मुझे कमेंट करके लिख सकते है.  

इस तरह की और जानकारी के लिए आप हमारे Tech, Google products और Internet केटेगरी को देख सकते है और हमारे फेसबुक, इन्स्ताग्राम, Quora और ट्विटर पेज को भी फॉलो कर सकते है. आप हमारे वेबसाइट utsukhindi.in को सब्सक्राइब भी कर सकते है.

Sunil Kumar Singh

नमस्कार दोस्तों मै सुनील कुमार सिंह, utsukHindi का technical author हूँ। मै मिर्ज़ापुर (U.P) के एक छोटे से गाँव का रहने वाला हूँ। मै एक Engineering graduate हूँ। इसलिए मुझे technical और internet से सम्बंधित नयी विषयो को पढना अच्छा लगता है।

View all posts by Sunil Kumar Singh →

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!