Signal vs Whatsapp vs Telegram कौन है ज्यादा सुरक्षित?

आज के पोस्ट को पढ़कर आपको समझ आएगा कि Signal vs Whatsapp vs Telegram में कौन ज्यादा सुरक्षित है आपके लिए. आपके फोन में WhatsApp के स्थान पर सिग्नल ऐप या टेलीग्राम क्यों होना चाहिए. और जब कोई बहुत कामयाब इन्सान इस ऐप को यूज करने के लिए कहे तो इससे इस ऐप के बारे में उत्सुकता और बढ़ जाती है. जब से WhatsApp ने अपनी गोपनीयता नीति बदली है तब से लोग इसके दूसरे विकल्प के रूप में Signal messenger को देख रहे है और Signal app के ट्विटर के अधिकारिक पेज के अनुसार ये भारत में नंबर 1 ट्रेंड कर रहा है.

यहा पर तीनो ऐप की तुलना की गयी है. यहा पर तुलना करने का कारण ये है कि इससे आपको पता चलेगा कि एलोन मस्क ने इस ऐप को यूज करने के लिए क्यों कहा? जिसे पढ़कर आप खुद कहेंगे Signal messenger ही व्हात्सप्प का बेहतर विकल्प है नीचे कुछ फीचर को समझाया है. 

दुनिया के सबसे अमीर आदमी एलन  मस्क (SpaceX CEO) ने क्या ट्वीट किया आप ही देख लीजिये.

Remove term: elon musk signal elon musk signal
photo credit- Elon musk twitter account

 

 

Signal vs WhatsApp vs Telegram

End to End Encryption  (एंड टू एंड एन्क्रिप्शन)

मेसेज भेजने वाला मेसेज को इस फॉर्मेट में बदल देता है कि केवल रिसीवर ही उस मेसेज को ओपन कर (Decrypt) सकता है. इसमे कोई तीसरा भी आपके मेसेज को पढ़ नहीं सकता है चाहे वो Signal या WhatsApp या Telegram हो ये सारी प्रक्रिया स्वयं हो जाती है. WhatsApp के अनुसार वो ऑनलाइन बैकअप डाटा एन्क्रिप्टेड नहीं हते है. जबकि सिग्नल में बैकअप केवल फोन में ले सकते है वो जब आप चाहे तभी.

Chat Backups

अगर आप सारे चैट का बैकअप केवल अपने फोन में लेते है तो आपके डाटा लीक होने की चांस लगभग जीरो है. हा अगर आपने उसका बैकअप किसी क्लाउड या ऑनलाइन स्टोरेज में लिया तो ज्यादा चांस है कि वो लीक हो सकता है. सिग्नल ऐप की यही खासियत है ये आपके फोन में बैकअप लेता है वो भी तब जब आप उसे परमिशन देंगे. 

Screen Security

ये एक विशेष फीचर है जिसमे आपके मेसेज का स्क्रीनशॉट नहीं लिया जा सकता है( केवल एंड्राइड में ) और कोई मेसेज आने पर ऐप का लोगो दिखाई देता है ये सिग्नल ऐप में है.

Disappearing messages

ये फीचर पत्रकारों के लिए ज्यादा अच्छा है. इस फीचर में मेसेज एक निश्चित समय के बाद गायब हो जाता है. व्हात्सप्प में ये निश्चित समय 7 दिन फिक्स है जबकि सिग्नल में 5 सेकंड से शुरू होकर 1 वीक के बीच ज्यादा विकल्प है.

ये भी पढ़े Signal app क्या है? Signal app डाउनलोड कैसे करे? जानिए क्यों ये व्हात्सप्प का अच्छा विकल्प है?

किसी भी ऐप में ये 4 फीचर बहुत जरुरी है आपके निजता की सुरक्षा के लिए. अब आपको निर्णय लेना है आपको कौन सा ऐप इंस्टाल करना है. टेस्ला कंपनी के सीईओ एलन मस्क ने इस ऐप के बारे में कहा है तो कुछ को खास बात होगा सिग्नल ऐप में. 

इस तरह की और जानकारी के लिए आप हमारे Tech, Google products और Internet केटेगरी को देख सकते है और हमारे फेसबुक, इन्स्ताग्राम, Quora और ट्विटर पेज को भी फॉलो कर सकते है. आप हमारे वेबसाइट utsukhindi.in को सब्सक्राइब भी कर सकते है. और इस खबर को शेयर जरुर करे. 

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

₹5,999 वाला Nokia C01 plus ₹15,000 के अन्दर शानदार 5G स्मार्टफोन ₹ 7,000 तक के बेस्ट स्मार्टफोन ₹ 25,000 तक के बेस्ट स्मार्टफोन ₹ 20,000 तक के बेस्ट कैमरा फोन ₹ 10,000 तक के सैमसंग के बेस्ट फोन ₹ 10,000 तक के बेस्ट स्मार्टफोन ₹ 10,000 तक के नोकिया के बेस्ट फोन स्मार्टफोन्स पर बंपर छूट मिस किया तो पछताना पड़ेगा ! स्मार्टफोन की बेहद आसान ट्रिक्स शानदार 5G कनेक्टिविटी वाला सैमसंग का नया स्मार्टफोन शाओमी का सबसे पतला और हल्का 5G फोन व्हात्सप्प चैट एक्सपोर्ट या सेंड कैसे करे? विंडोज कंप्यूटर शॉर्टकट Key लिस्ट रेडमी दिवाली सेल पर Redmi 10 Series phones के प्राइस कम हुए मोस्ट पावरफुल प्रोसेसर वाला Realme GT बिट कॉइन को मान्यता देने वाला पहला देश El Salvador पेट्रोल प्राइस का सारा कच्चा चिट्ठा पावरफुल बैटरी वाला फोन Nokia G10 पावरफुल बैटरी वाला गेमिंग फोन – Poco F3 GT