वर्ष 2020 के दुनिया के सबसे खराब पासवर्ड- Worst passwords of 2020

NordPass (एक Password Manager कंपनी) ने वर्ष 2020 के दुनिया के सबसे खराब पासवर्ड की सूची जारी की है. इस लिस्ट में पूरे 200 passwords है जो सबसे ज्यादा इस्तेमाल किये जाते है इस वार्षिक रिपोर्ट में ये भी बताया गया है कि इन Passwords का कितने लोगो ने उपयोग किया और कितना समय लगता है. इन Password को क्रैक करने में और इन Passwords को  कितने बार क्रैक किया जा चुका है.दुनिया के सबसे खराब पासवर्ड

वर्ष 2020 के दुनिया के सबसे खराब या कमजोर पासवर्ड पूरी लिस्ट के साथ 

वर्ष 2020 में नंबर 1 पर है “123456” और आपको यकीन नहीं होगा ये पासवर्ड 2015 से 2018 तक शीर्ष पर था और वर्ष 2019 में ये दूसरे स्थान पर था (12345 शीर्ष पर था) और रिपोर्ट के अनुसार इस पासवर्ड को क्रैक करने में 1 second से भी कम समय लगता है. इस पासवर्ड को 25 lakh लोगो ने चुना था और ये 2.3 crore से अधिक बार expose भी हो चुका है. दूसरे नंबर पर है “123456789” है इसका स्थान वर्ष 2019 में तीसरा था.

तीसरे नंबर पर है “picture1” . यही टॉप 10 में एकलौता ऐसा पासवर्ड है जिसे क्रैक करने में 3 घंटे से ज्यादा का समय लगता है. आपको यकीन नहीं होगा कि लोग “password” को भी Password के स्थान पर सेट कर देते है इसीलिये इस वर्ष चौथे नंबर है “password” ये वर्ष 2015 में दूसरे स्थान पर था. इसी तरह 10 वे नंबर है पुर्तगाली शब्द senha जिसका अर्थ password होता है. 

केटेगरी के अनुसार सबसे ख़राब पासवर्ड

रिपोर्ट के अनुसार बहुत सारे कॉमन Password है जिन्हें समूह में डिवाइड करना पड़ा. इन्हे 12 समूह में बांटा गया है जिसमे कुछ प्रमुख केटेगरी या समूह के बारे में नीचे दिया गया है.

  • नंबर के आधार पर पासवर्ड- 123456, 123456789, 12345678, 111111, 123123, 000000 इस तरह के password इस साल बहुत ज्यादा इस्तेमाल किये गए.
  • नाम के आधार पर पासवर्ड-  इस केटेगरी में aaron431 शीर्ष पर है. इसके बाद ashley, michael, daniel आते है इस तरह के नामो का भी password में  चलन होने लगा है.
  • खेल के नाम पर पासवर्ड- इसमे soccer शीर्ष पर है , football, baseball, basketball हालाँकि इनका स्थान खिसकता जा रहा है और इस लिस्ट में नई एंट्री ली है football1 ने.
  • पॉजिटिव शब्दों के आधार पर – इसमे iloveyou शीर्ष पर है और इसके बाद  princess, sunshine, love, iloveu, summer, family जैसे और भी बहुत है.
  • मनोरंजन के आधार पर – इसमे pokemon  शीर्ष पर है जबकि इसके बाद  superman, batman, naruto, starwars आते है
  • फूड के आधार पर – इसमे chocolate शीर्ष पर है, cookie, pepper, cheese, peanut

इस पूरी लिस्ट को आप यहा देख सकते है Most common passwords for 2020  और 2019 की सबसे ख़राब passwords  की सूची आप यहा Most common passwords for 2019 देख सकते है.

इन सरल पासवर्ड को चुनने का कारण 

इन easy passwords को चुनने का कारण हम सबकी मानसिकता होती है. एक वो प्रकार के लोग होते है जिन्हें लगता है हैकर उनके अकाउंट को निशाना नहीं बनायेंगे क्योकि उनके अकाउंट हैकर के लायक नहीं है इसलिए ये हमेशा सरल या एक जैसा passwords रखते है और जबकि दूसरे वो लोग होते है जिन्हें लगता है उनका password strong है और वो अपने password के प्रति सजग है लेकिन ऐसा नहीं होता है. 

दूसरा मुख्य कारण है easy passwords को याद रखना आसान होता है क्योकि एक strong password जो कि 8 अंको से ज्यादा का होता है, में  uppercase letters, lowercase letters, numbers और special characters होते है इसलिए strong password को याद रखना थोडा मुश्किल होता है यहा पर आप strong password को किसी password generator से बना कर याद भी रख सकते है. या फिर कोई पासवर्ड मेनेजर जैसे माइक्रोसॉफ्ट पासवर्ड मेनेजर या Kaspersky Password Manager आप प्रयोग कर सकते है 

तीसरा मुख्य कारण है कि हम बहुत सारे e-commerce site जैसे अमेज़न, फ्लिपकार्ट, social media platform का उपयोग करते है इसलिए हम एक ही जैसा password हर जगह सेट कर देते है ताकि याद रखने में दिक्कत न हो. 

निष्कर्ष 

अंत में मै आपसे यही कहना चाहूँगा कि इन दुनिया के सबसे खराब पासवर्ड को देखकर यही लगता है कि हम स्वयं ही Hackers को चुनौती देते है कि आ भाई हमारा अकाउंट हैक कर ले और तो और इस तरह के Passwords को तो कोई बच्चा भी हाथ में टॉफ़ी लेकर आसानी से Guess कर लेगा. 

याद रखिये गलती से ऊपर दिए गए पासवर्ड में से कोई पासवर्ड नहीं चुनिए गा क्योकि ये सारे password दुनिया में सबसे ज्यादा इस्तेमाल किये जाते है और अगर आपका कोई पासवर्ड इनमे से है भी उन्हें जल्दी से बदल दे क्या पता अगला नंबर आपका हो. और इस बहुत ही ज्यादा महत्वपूर्ण जानकारी को अपने दोस्तों के साथ Facebook, Twitter, WhatsApp आदि पर शेयर जरुर करियेगा.   

इस तरह की और जानकारी के लिए आप हमारे Tech, Google products और Internet केटेगरी को भी देख सकते है और हमारे फेसबुक, Quora और ट्विटर पेज को भी फॉलो कर सकते है.

1 thought on “वर्ष 2020 के दुनिया के सबसे खराब पासवर्ड- Worst passwords of 2020”

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

₹5,999 वाला Nokia C01 plus ₹15,000 के अन्दर शानदार 5G स्मार्टफोन ₹ 7,000 तक के बेस्ट स्मार्टफोन ₹ 25,000 तक के बेस्ट स्मार्टफोन ₹ 20,000 तक के बेस्ट कैमरा फोन ₹ 10,000 तक के सैमसंग के बेस्ट फोन ₹ 10,000 तक के बेस्ट स्मार्टफोन ₹ 10,000 तक के नोकिया के बेस्ट फोन स्मार्टफोन्स पर बंपर छूट मिस किया तो पछताना पड़ेगा ! स्मार्टफोन की बेहद आसान ट्रिक्स शानदार 5G कनेक्टिविटी वाला सैमसंग का नया स्मार्टफोन शाओमी का सबसे पतला और हल्का 5G फोन व्हात्सप्प चैट एक्सपोर्ट या सेंड कैसे करे? विंडोज कंप्यूटर शॉर्टकट Key लिस्ट रेडमी दिवाली सेल पर Redmi 10 Series phones के प्राइस कम हुए मोस्ट पावरफुल प्रोसेसर वाला Realme GT बिट कॉइन को मान्यता देने वाला पहला देश El Salvador पेट्रोल प्राइस का सारा कच्चा चिट्ठा पावरफुल बैटरी वाला फोन Nokia G10 पावरफुल बैटरी वाला गेमिंग फोन – Poco F3 GT