UPI related FAQs (UPI से सम्बंधित अक्सर द्वारा पूछे जाने वाले प्रश्न सटीक जवाब के साथ)

UPI related FAQs ( UPI से सम्बंधित अक्सर द्वारा पूछे जाने वाले प्रश्न )

1.UPI id और VPA ( virtual payment address ) में क्या अंतर है ?

दोनों same है

2.UPI के माध्यम से maximum कितना fund transfer कर सकते है ?

एक transaction में maximum 1 lakh rs/day भेज सकते है लेकिन ये amount, bank to bank अलग भी हो सकता है.

3.अगर मै transactionके दौरान  गलत UPI PIN डाल दिया तो क्या होगा ?

आपका transaction fail हो जायेगा और अगर बहुत बार गलत upi pin डाल देते है तो आपका बैंक upi से money भेजने के लिए आपको कुछ समय के लिए ब्लाक कर सकता है.

4. मै online shopping में UPI से पेमेंट कैसे करू ?

online shopping में आपको upi payment का विकल्प दिखाई देगा उस विकल्प पर क्लिक करने पर आपको अपना upi address ( जैसे [email protected] ) fill करना होगा fill करने के बाद आपके BHIM या UPI app में payment करने का मेसेज आएगा अब upi pin इंटर कर दीजिये.

5. UPI से money transfer के कितने तरीके है ?

account number + IFSC

आधार नंबर

UPI virtual id

6. क्या UPI से केवल banking hours में money transfer होता है ?

नहीं , 24×7 कभी भी पेमेंट कर सकते है.

7. मै अपनी transaction history कैसे देखू ?

अपना UPI app ओपन करके transaction history में जाकर.

8. क्या beneficiary को money रिसीव करने के लिए upi में रजिस्टर होना अनिवार्य है?

नहीं. sender, beneficiary का account number और ifsc fill करके भी money भेज सकता है.

9. क्या होगा यदि मै अपना phone खो दू ?

आपको अपना मोबाइल नंबर ब्लाक करना होगा.

10. मै UPI transaction से सम्बंधित शिकायत कहा करू ?

आप अपने UPI app में जाकर complaint कर सकते है.

11. यदि मै अपना UPI pin भूल जाऊ तो क्या होगा ?

तब आपको नया UPI pin generate करना होगा आप अपने डेबिट कार्ड (ATM card) से इसे generate कर सकते है

12. UPI के लिए कौन सा app download करे ?     

आप प्ले स्टोर से किसी भी बैंक का upi app download कर सकते है.

13. क्या मै एक से ज्यादा बैंक account के लिए एक ही virtual address का use कर सकता हू ?

हा कर सकते है लेकिन कभी कभी कुछ banks पर भी निर्भर करता है .

14. मैंने एक transaction किया है लेकिन मुझे कोई SMS नहीं आया ?

आप अपने UPI app में जाकर transaction history check करे कभी कभी network problem कि वजह से SMS आने में time लग जाता है .

15. क्या UPI के लिए bank account में internet banking activate होना जरुरी है ?

नहीं. लेकिन आपके पास एटीएम कार्ड होना चाहिए.

16. क्या होगा यदि मै अपना मोबाइल नंबर port करा लू ?

आपको फिर से रजिस्ट्रेशन प्रोसेस से गुजरना होगा

17. क्या मै अपने दो या दो से अधिक बैंक अकाउंट एक ही UPI app में जोड़ सकता हू?

हा बिलकुल ऐड कर सकते है.

Sunil Kumar Singh

नमस्कार दोस्तों मै सुनील कुमार सिंह, utsukHindi का technical author हूँ। मै मिर्ज़ापुर (U.P) के एक छोटे से गाँव का रहने वाला हूँ। मै एक Engineering graduate हूँ। इसलिए मुझे technical और internet से सम्बंधित नयी विषयो को पढना अच्छा लगता है।

View all posts by Sunil Kumar Singh →

One thought on “UPI related FAQs (UPI से सम्बंधित अक्सर द्वारा पूछे जाने वाले प्रश्न सटीक जवाब के साथ)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!