WhatsApp में ‘गायब होने वाले मैसेज’ मोड मतलब WhatsApp disappearing messages mode को ओन या ऑफ कैसे करे ?

WhatsApp में ‘गायब होने वाले मैसेज’ मोड मतलब WhatsApp disappearing messages mode को ओन या ऑफ कैसे करे? WhatsApp में ‘गायब होने वाले मैसेज’ मोड के विकल्प की मांग पहले भी हो रही थी इसलिए अब ये सुविधा मिलनी शुरू हो गयी है हालाँकि ये फीचर नया नहीं है.Disappearing messages का विकल्प Signal Private Messenger में भी उपलब्ध है.WhatsApp disappearing messages की खास बात ये है कि इसमे आपके message सात दिन बाद गायब हो जायेंगे.तो सबसे पहले हम इस WhatsApp में ‘गायब होने वाले मैसेज’ मोड के बारे में जानेंगे और इसे on या off कैसे करते है ये भी देखेंगे.

WhatsApp में ‘गायब होने वाले मैसेज’ मोड क्या है ?

इस फीचर को whatsapp में आपको on करना पड़ेगा इसे on करने के बाद आपके द्वारा भेजे गए मेसेज किसी एक को या ग्रुप में से 7 दिन बाद गायब हो जायेंगे.इस 7 दिन को आप बदल नहीं सकते है अगर आप इस सात दिन को बदलने का विकल्प चाहते है जैसे 5 second, 10 minute, 1 दिन आदि तो Signal Private Messenger का उपयोग करना पड़ेगा.

इस फीचर को हर चैट के लिए आपको on करना पड़ेगा आप सारे मेसेज के लिए एक साथ चालू नहीं कर सकते है और ग्रुप चैट में केवल एडमिन ही इस फीचर को on या off  कर सकता है.

WhatsApp payment क्या है? WhatsApp payment setup कैसे करे और पैसे कैसे भेजे ?

WhatsApp disappearing messages को चालू करने से पहले कुछ जरुरी बाते 

  • अगर आपने गायब होने वाले मेसेज को किसी ऐसे चैट में फॉरवर्ड किया है जहा पर ये mode ऑफ है तब ये मेसेज उस चैट से गायब नहीं होगा.
  • गायब होने वाले मेसेज का बैकअप लेने पर वो मेसेज बैकअप में सेव तो हो जायेगा लेकिन बैकअप रिस्टोर करने पर वो मेसेज गायब हो जायेगा.
  • मान लीजिये आपने सात दिनों तक WhatsApp नहीं खोला तब क्या होगा तब हो सकता है ये मेसेज सात दिनों तक नोटिफ़िकेशन में  प्रीव्यू में दिख जाये लेकिन WhatsApp खोलने पर वो गायब हो जायेगा.
  • अगर आपने इस मोड को on किया जबकि सामने वाले ने इसे ऑफ कर दिया तब ये फीचर काम नहीं करेगा.
  • By  default WhatsAppमें सारी मीडिया फाइल आपके मोबाइल में download हो जाती है लेकिन इस मोड के on होने से उस चैट में मीडिया फाइल गायब हो जाएगी लेकिन फिर भी ये फाइल आटोमेटिक डाउनलोड के वजह से मोबाइल में सेव रहेगी.

WhatsApp पर ‘गायब होने वाले मैसेज’ मोड को ऑन या ऑफ  कैसे करे 

सबसे पहले आप WhatsApp अपडेट कर ले और नीचे दिए गए स्टेप्स को फॉलो करे.

1: WhatsApp चैट ओपन करे

2: उस यूजर के प्रोफाइल पर टैप या सेलेक्ट करे

3: Disappearing Messages को चुनेWhatsApp disappearing messages option

4: On या Off को चुनेWhatsApp disappearing messages

WhatsApp web पर ‘गायब होने वाले मैसेज’ मोड को ऑन या ऑफ  कैसे करे 

ये प्रक्रिया भी ठीक ऐसी ही है जैसे ऊपर बताया गया है इसके लिए आपको अपने कंप्यूटर या लैपटॉप में WhatsApp web WhatsApp web ओपन या WhatsApp web app for computer डाउनलोड  करना पड़ेगा उसके बाद ठीक ऊपर की तरह स्टेप्स को फॉलो करे.

ये भी पढ़े 

निष्कर्ष 

WhatsApp disappearing messages फीचर हमारे मेसेज को और प्राइवेसी देगा लेकिन ये 7 दिन बाद डिलीट होने का समय बहुत ज्यादा है.इसमे समय को हमारे हिसाब से बदलने का विकल्प देना चाहिए था लेकिन कोई बात नहीं मुझे पूरा यकीं है इस तरह का विकल्प WhatsApp में जरुर आएगा.ये उपयोगी जानकारी पसंद आई हो तो इसे Facebook, Twitter और WhatsApp आदि पर शेयर जरुर करियेगा.

Sunil Kumar Singh

नमस्कार दोस्तों मै सुनील कुमार सिंह, utsukHindi का technical author हूँ। मै मिर्ज़ापुर (U.P) के एक गाँव का रहने वाला हूँ। मै एक Engineering graduate हूँ। इसलिए मुझे technical और internet से सम्बंधित नयी विषयो को पढना अच्छा लगता है।

View all posts by Sunil Kumar Singh →

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

स्मार्टफोन की बेहद आसान ट्रिक्स सोशल साइट जो अरबों यूजर्स को आकर्षित करती है? सरकार देगी 3 महीने के लिए फ्री इन्टरनेट! सबसे ज्यादा ट्रैफिक वाली टॉप 5 वेबसाइट सबसे अच्छे फ्री ऑनलाइन स्टोरेज- 2021 व्हात्सप्प चैट एक्सपोर्ट या सेंड कैसे करे? व्हात्सप्प के वैकल्पिक मैसेंजर ऐप्स विश्‍व पुस्‍तक दिवस 23 अप्रैल को क्यों मनाया जाता है? विंडोज कंप्यूटर शॉर्टकट Key लिस्ट ब्लैक बॉक्स का रंग नारंगी क्यों होता है? फोन की स्पीड ऐसे बढ़ाये आसानी से पेट्रोल प्राइस का सारा कच्चा चिट्ठा नेटफ्लिक्स के बारे में रोचक जानकारी निवेश के लिए टॉप 10 क्रिप्टो करेंसी-2021 दुनिया के सबसे ख़राब पासवर्ड लिस्ट 2020 टॉप 4 क्रिप्टो करेंसी जिन्होंने दिया सबसे ज्यादा रिटर्न टॉप 10 देश रहने और कमाने के लिए जीमेल में स्टोरेज बढ़ाने के 6 तरीके जीमेल के हैरान करने वाले 5 बेहतरीन फीचर! जिओ फोन से फ्री कालिंग बिना रिचार्ज के