Link

« Back to Glossary Index

Link को Hyperlink भी कहते है. एक लिंक कोई भी शब्द, फोटो या वाक्य के रूप में हो सकता है. जब भी आप कोई वेब पेज ओपन करते है तो आपको वहा पर लिंक दिख सकता है. लिंक इन्टरनेट में वेब पेजों के बीच नेविगेशन के लिए यूज होता है. जैसे ही आप किसी लिंक पर क्लिक करते है तो आप दूसरे वेब पेज पर पहुच जाते है. जैसे ही आप किसी लिंक पर माउस का कर्सर ले जायेंगे तो कर्सर हाथ के दिखने लगेगा. जिसका मतलब ये हुआ कि आप उस शब्द या वाक्य पर क्लिक कर सकते है.

लिंक Highlighted और Underlined होते है. पहले लिंक को Highlight के साथ Underline भी किया जाता था लेकिन अब केवल Highlight किया जाता है. Underline प्रचलन में नहीं है. ज्यादातर Link नीले रंग से Highlight होते है. लेकिन नीले के स्थान पर कोई रंग यूज किया जा सकता है. जैसे आपको ऊपर आपको इन्टरनेट लिखा हुआ दिख रहा होगा जो नीले रंग का है. जैसे ही आप इन्टरनेट पर क्लिक करेंगे तो आप दूसरे वेब पेज पर पहुच जायेंगे.

« Back to Glossary Index
You cannot copy content of this page
108 मेगा पिक्सल के साथ Motorola Edge 20 5G 50 MP कैमरा के साथ रेडमी ने लांच किया फोन सिर्फ ₹12,499 में 5G फोन खरीदने से पहले 5G बैंड्स के बारे में जान ले नहीं तो 7 वां अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस 21 जून 2021 CTET Admit Card 2021: कब और कहां से डाउनलोड करे सीटेट एडमिट कार्ड, Fast and Secure Best VPN 2021 Flipkart के ‘Love it or Return it के तहत फ्री में यूज करे महंगे स्मार्टफोन Garena Free Fire:नवम्बर 2021 के रिडीम कोड्स Google Chrome browser की शानदार ट्रिक्स 2021 IBPS admit card 2021: एडमिट कार्ड डाउनलोड और Covid 19 दिशा निर्देश Jio Prepaid Plans-Airtel, VI के बाद Jio यूजर्स को झटका Omicron: तेजी से फैलने वाला कोरोना का नया वैरिएंट Pegasus स्पाइवेयर-खतरनाक जासूसी सॉफ्टवेयर Redmi Note 10 Lite: दमदार बैटरी और कैमरा वाला सस्ता स्मार्टफोन Top 10 cryptocurrency to invest in 2021 UPTET Paper Leak-परीक्षा में जाने से पहले इन बातों का भी रखे ध्यान आपको जीमेल के ये बेहतरीन टिप्स जरुर नहीं पता होंगे इन्टरनेट यूजर्स की टॉप 5 शॉर्टकट keys ऐसे बदले व्हात्सप्प में वॉलपेपर कंप्यूटर की आसान सी शॉर्टकट Key