Link

« Back to Glossary Index

Link को Hyperlink भी कहते है. एक लिंक कोई भी शब्द, फोटो या वाक्य के रूप में हो सकता है. जब भी आप कोई वेब पेज ओपन करते है तो आपको वहा पर लिंक दिख सकता है. लिंक इन्टरनेट में वेब पेजों के बीच नेविगेशन के लिए यूज होता है. जैसे ही आप किसी लिंक पर क्लिक करते है तो आप दूसरे वेब पेज पर पहुच जाते है. जैसे ही आप किसी लिंक पर माउस का कर्सर ले जायेंगे तो कर्सर हाथ के दिखने लगेगा. जिसका मतलब ये हुआ कि आप उस शब्द या वाक्य पर क्लिक कर सकते है.

लिंक Highlighted और Underlined होते है. पहले लिंक को Highlight के साथ Underline भी किया जाता था लेकिन अब केवल Highlight किया जाता है. Underline प्रचलन में नहीं है. ज्यादातर Link नीले रंग से Highlight होते है. लेकिन नीले के स्थान पर कोई रंग यूज किया जा सकता है. जैसे आपको ऊपर आपको इन्टरनेट लिखा हुआ दिख रहा होगा जो नीले रंग का है. जैसे ही आप इन्टरनेट पर क्लिक करेंगे तो आप दूसरे वेब पेज पर पहुच जायेंगे.

« Back to Glossary Index

Sunil Kumar Singh

नमस्कार दोस्तों मै सुनील कुमार सिंह, utsukHindi का technical author हूँ। मै मिर्ज़ापुर (U.P) के एक गाँव का रहने वाला हूँ। मै एक Engineering graduate हूँ। इसलिए मुझे technical और internet से सम्बंधित नयी विषयो को पढना अच्छा लगता है।

View all posts by Sunil Kumar Singh →
₹15,000 के अन्दर Best 5G Mobile ₹13,999 का Redmi note 10T Dual 5G ₹ 25,000 तक के बेस्ट स्मार्टफोन ₹ 12,999 का Poco m3 pro 5G फोन स्मार्टफोन की बेहद आसान ट्रिक्स सबसे अच्छे फ्री ऑनलाइन स्टोरेज- 2021 व्हात्सप्प चैट एक्सपोर्ट या सेंड कैसे करे? विश्‍व पुस्‍तक दिवस 23 अप्रैल को क्यों मनाया जाता है? विंडोज कंप्यूटर शॉर्टकट Key लिस्ट ब्लैक बॉक्स का रंग नारंगी क्यों होता है? फोन की स्पीड ऐसे बढ़ाये आसानी से पेट्रोल प्राइस का सारा कच्चा चिट्ठा पावरफुल बैटरी वाला Vivo Y72 5G नेटफ्लिक्स के बारे में रोचक जानकारी दुनिया के सबसे ख़राब पासवर्ड लिस्ट 2020 दुनिया का सबसे शांति प्रिय देश टॉप 4 क्रिप्टो करेंसी जिन्होंने दिया सबसे ज्यादा रिटर्न टॉप 10 देश रहने और कमाने के लिए जीमेल में स्टोरेज बढ़ाने के 6 तरीके जीमेल के हैरान करने वाले 5 बेहतरीन फीचर!