Protocol

« Back to Glossary Index

प्रोटोकॉल नियमों का एक मानक सेट होता है जो इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों को एक दूसरे के साथ संवाद करने की अनुमति देता है। इन नियमो में शामिल है डाटा को कैसे भेजना है किस कमांड से डाटा भेजा जायेगा और रिसीव होगा।

ये थी उसी तरह है जैसे दो लोग एक ही भाषा बोलते है अगर दो डिवाइस का एक ही प्रोटोकॉल होगा तो वो दोनों डिवाइस एक दूसरे से अच्छे से संवाद कर सकेंगे। चाहे उन दोनों device का निर्माता कोई भी हो।

« Back to Glossary Index
₹5,999 वाला Nokia C01 plus ₹15,000 के अन्दर शानदार 5G स्मार्टफोन ₹ 7,000 तक के बेस्ट स्मार्टफोन ₹ 25,000 तक के बेस्ट स्मार्टफोन ₹ 20,000 तक के बेस्ट कैमरा फोन ₹ 10,000 तक के सैमसंग के बेस्ट फोन ₹ 10,000 तक के बेस्ट स्मार्टफोन ₹ 10,000 तक के नोकिया के बेस्ट फोन स्मार्टफोन्स पर बंपर छूट मिस किया तो पछताना पड़ेगा ! स्मार्टफोन की बेहद आसान ट्रिक्स शानदार 5G कनेक्टिविटी वाला सैमसंग का नया स्मार्टफोन शाओमी का सबसे पतला और हल्का 5G फोन व्हात्सप्प चैट एक्सपोर्ट या सेंड कैसे करे? विंडोज कंप्यूटर शॉर्टकट Key लिस्ट रेडमी दिवाली सेल पर Redmi 10 Series phones के प्राइस कम हुए मोस्ट पावरफुल प्रोसेसर वाला Realme GT बिट कॉइन को मान्यता देने वाला पहला देश El Salvador पेट्रोल प्राइस का सारा कच्चा चिट्ठा पावरफुल बैटरी वाला फोन Nokia G10 पावरफुल बैटरी वाला गेमिंग फोन – Poco F3 GT